बैंक में एफडी कैसे करें, कितने साल में पैसा डबल होगा, ब्याज दर कितना

फिक्स्ड डिपॉजिट की इस सीरीज में हमने पहले ही चर्चा कर चुके है कि फिक्स्ड डिपॉजिट क्या है, आशा करते है आपको इसके बारे में अच्छे से समझ आ गया होगा यदि अपने इसे अभी तक नहीं पढ़ा तो यहां क्लिक करके पढ़ लीजिए कि Fixed Deposit kya hota hai.

अब आइये सीधा आज की टॉपिक में आते है और आपको बताते है कि बैंक में एफडी कैसे करें, बैंक में एफडी कितने साल की होती है, कितने ब्याज दरें मिलेगा, एफडी में पैसा कितने साल में डबल होगा, इत्यादि।

आपको बता दे, कुछ साल पहले तक बैंक में एफडी सिर्फ ऑफलाइन ही होती थी, इसके लिए बैंक के चक्कर लगाना पड़ता था पर इंटरनेट आने के बाद डिजिटलीकरण के चलते अब बैंक या पोस्ट ऑफिस जाकर फिक्स्ड डिपॉजिट करने की जरूरत नहीं पड़ती, सारे काम घर बैठे ऑनलाइन किया जा सकता है।

अब कोई भी, जिनके बैंक अकॉउंट खुला हुआ है वह अपने घर बैठे अपने मोबाइल से फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट खोलकर बैंक में एफडी कर सकते है। यह प्रक्रिया बिल्कुल शुल्क मुक्त है, इंसमे एक भी पैसे नहीं लगता।

परंतु एक बात ध्यान रहे, अगर कोई बिना सेविंग्स अकाउंट खोले सिर्फ फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट खोलकर बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट करना चाहता है तो उन्हें बैंक जाना पड़ेगा, ऐसे मामले में ऑनलाइन एफडी नहीं किया जा सकता।

बैंक में एफडीए कैसे करें यह जानने से पहले अब आइये जानते है कि एफडी करने के लिए बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट अकॉउंट खोलने के लिए कौन सा डाक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ती है।

बैंक में एफडी कैसे करें, एसबीआई बैंक में एफडी कैसे करें, बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट कैसे करें

बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट के लिए दस्तावेज

बैंक में एफडी अकॉउंट खोलने के लिए ग्राहकों के पास कुछ दस्तावेज होनी चाहिए जो यहां बताई गई है;

आइडेंटिटी प्रूफ: पहचान पत्र कर तौर पर आधार कार्ड लिया जाता है। अगर किसी के पास आधार कार्ड नहीं है तो वह वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, इत्यादि में से कोई भी एक दस्तावेज दे सकते है।

एड्रेस प्रूफ: पता के प्रमाण पत्र के रूप में वोटर आईडी, आधार कार्ड, इलेक्ट्रिक बिल पेपर, टेलीफोन बिल पेपर, में से कोई भी एक दस्तावेज स्वीकार्य है।

पैन कार्ड: बैंक में एफडी करवाने के लिए बैंक अकाउंट के साथ पैन कार्ड लिंक होनी चाहिए अन्यथा पैन कार्ड लिंक करना होगा।

मोबाइल नंबर: अगर आप ऑनलाइन एफडी करते है तो आपके बैंक अकाउंट के साथ मोबाइल नंबर लिंक होनी चाहिए।

ईमेल आईडी: एफडी के स्टेटमेंट बगैरह प्राप्त करने के लिए बैंक अकाउंट के साथ ईमेल आईडी लिंक रहना चाहिए।

अब आइये जानते है कि बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट कैसे करें इसके बारे में;

एफडी में पैसा कितने साल में डबल होता है

हर व्यक्ति चाहते उनके पैसे जल्द से जल्द डबल हो जाये पूरे सुरक्षित तरीके से। अगर आप लंबी अवधि के एफडी निवेशक है तो आपके पैसे अच्छे खासे ब्याज दर के साथ कंपाउंडिंग होगा, इसलिए फिक्स्ड डिपॉजिट हमेशा लंबी अवधि के लिए किया जाना चाहिए।

यदि आप नहीं जानते की आपके पैसे कितने साल में डबल होगा तो आपको बता दे, पूरे किस्से मिलने वाले ब्याज पर निर्भर करती है, जितने अधिक ब्याज होगा उतना जल्दी आपका पैसा डबल होगा।

जब भी आप एफडी करवाएंगे, एक बात हमेशा ध्यान रखना एफडी की जाने वाली राशि पर आपको कितना ब्याज मिलेगा और कितने साल में पैसा डबल होगा। इसे कैलकुलेट करने के लिए इस फॉर्मूले को याद रखे > आपको जितना ब्याज मिलेगा उस से 72 का भाग दें जो रिजल्ट आएगा, उतने साल में आपका पैसा डबल होगा।

इसे आप एक उदाहरण से समझे; मान लीजिए आप ₹100000 की एफडी करने जा रहे है और आपको ब्याज मिलेगा 8.5 % प्रति वर्ष, तो इस फॉर्मूले के अनुसार आपका पैसा डबल होगा 72÷8.5=8.47 यानी लगभग 8 साल 5 महीने में।

अगर आप एफडी से अधिक ब्याज प्राप्त करना चाहते है तो शेयर मार्केट में Demat Account खोलकर किसी म्यूच्यूअल फण्ड या डायरेक्ट स्टॉक में निवेश कर सकते है लेकिन इंसमे रिस्क और रिवॉर्ड दोनों ही बेहतर मिलती है।

बैंक में एफडी कैसे करें (Bank me FD kaise kare)

बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट दो तरीके से होती है; पहला है, ऑफलाइन और दूसरा है, ऑनलाइन। आज की लेख में हम ऑनलाइन बैंक में एफडी कैसे करें इसके बारे में जानेंगे ताकि आपको एफडीए करवाते समय कोई दिक्कत न आये।

आइये जानते है कि घर बैठे अपने मोबाइल से ऑनलाइन एफडी कैसे करे?

ऑनलाइन बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट कैसे करें

एक्टिव इंटरनेट बैंकिंग: ऑनलाइन फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट खोलने के लिए आपके पास पहले से सेविंग्स बैंक अकाउंट होनी चाहिए और उंसमे इंटरनेट बैंकिंग सक्रिय होना चाहिए, अगर नहीं है तो पहले इंटरनेट बैंकिंग एक्टिव कर लीजिए।

विजिट बैंक वेबसाइट: आपका बैंक खाता जिस बैंक के साथ है उसके ऑफिशियल वेबसाइट या उसके मोबाइल बैंकिंग ऐप पर जाए। हमारे खाते एसबीआई बैंक साथ है तो हम एसबीआई के इंटरनेट बैंकिंग पेज पर जाएंगे।

अकाउंट में लॉगिन हो जाये: अब आप अपना लॉगिन यूजरनाम, पासवर्ड डाले और इमेज कैप्चा में जो लिखा हुआ है वो दर्ज करके अकाउंट में लॉगिन हो जाये।

क्लिक ऑन Deposites: जैसे ही अकाउंट डैशबोर्ड में लॉगिन हो जाएंगे आपके सामने कई तरह के ऑप्शन त् जाएगा। अब आपको Deposit वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

जैसे ही क्लिक करेंगे नई पेज खुल जायेगा जिसमे Fixed Deposit, Recurring Deposit और दूसरे डिपॉज़िट का ऑप्शन आएगा, उंसमे से Fixed Deposit का ऑप्शन को सेक्लेक्ट कर लेना है।

अब Open Fixed Deposit पर क्लिक कर देना है, क्लिक करते ही नई पेज ओपन होगा।

सेक्लेक्ट अमाउंट: आप कितने रुपये की फिक्स्ड डिपॉजिट करना चाहते है वह इस पेज में डाल दीजिए और अपना अकाउंट सेक्लेक्ट करके Next पर क्लिक कर दीजिए।

फिक्स्ड डिपॉजिट का समयावधि चुने: अब फिक्स्ड डिपॉजिट का समयावधि सेक्लेक्ट करना है, आप कितने दिनों के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट करना चाहते है वह डाल दे। एसबीआई अपने ग्राहकों के लिए 7 दिन से लेकर 10 साल के अवधि वाला फिक्स्ड डिपॉजिट वाला प्लान मुहैया करवाते है।

आप अपने अनुसार अपने जरूरत के हिसाब से फिक्स्ड डिपॉजिट का समयावधि चुन सकते है। सामान्यतः लंबी अवधि के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट किया जाता है ताकि ज्यादा ब्याज के साथ ज्यादा प्रॉफिट मिले।

आप नितने साल, मंथ और दिन के लिए एफडी करना चाहते है वह दर्ज करके Next बटन पर क्लिक करे।

इंटरेस्ट पेआउट टाइप: आपके फिक्स्ड डिपॉजिट अमाउंट पर जितना ब्याज मिलेगा उसे आप चाहो तो रेगुलर इनकम के तौर पर ले सकते हो, अन्यथा उसे पुनर्निवेश करके अपने एफडी को और तेजी से बढ़ा सकते हो।

आपके एफडी पर जितना ब्याज प्राप्त होगा उसे आप ले सकते है मासिक, त्रैमासिक या अर्धवार्षिक के बाद, आप अपने अनुसार कोई भी एक ऑप्शन चुन लीजिए। और अगर इंटरेस्ट को पुनर्निवेश करना चाहते हो तो At maturity को सेलेक्ट करके Next पर कीजिये।

एफडी परिपक्वता के बाद क्या करेंगे सेलेक्ट करे: जिस समयावधि के लिए एफडी किये है उस समय के बाद जब आपके एफडी परिपक्व हो जाएगा उसके बाद यदि एफडी को रिन्यू करना चाहते है तो Auto Renewal सेलेक्ट करे, और यदि एफडी थोड़ देना चाहते है तो Credit to Bank को चुने, अन्यथा यदि सिर्फ मूल राशि का पुनर्निवेश करना चाहते है तो Renew Principal and Repay interest सेलेक्ट करके Next वाले बटन पर क्लिक करे।

फिक्स्ड डिपॉजिट फॉर्म रिव्यु करे: अब फील किया हुआ फॉर्म को एक बार अच्छे से चेक कर लीजिए, इसी पेज में नॉमिनी का एक ऑप्शन होगा आप चाहो तो नॉमिनी ऐड कर सकते हो।

क्लिक View Nominee Details: नॉमिनी ऐड करने के लिए View Nominee Details पर क्लिक करे, अब आप जिन्हें चाहते उनके नाम, डेट ऑफ बर्थ, आधार नंबर, आपके साथ उनके रिश्ते, इत्यादि फील करके Terms and conditions वाले बॉक्स पर क्लिक करके Confirm क्लिक कर दे।

जैसे ही क्लिक करेंगे एसबीआई बैंक में आपका फिक्स्ड डिपॉजिट करने का प्रॉसेस पूरा हो जाएगा, यदि आपके बैंक अकॉउंट के साथ ईमेल आईडी लिंक हुआ रहता है यो ईमेल आईडी पर एफडी की सारी जानकारी प्राप्त हो जाएगी। ईमेल के अलावा आपके मोबाइल पर भी एसएमएस आएगा एफडी के बारे में।

Congratulations! आपके एफडी अकाउंट बनकर तैयार हो गया है, अब आप अपने एफडी पर ज्यादा कमा सकते है। लेकिन रुकिए अब आइये जानते कि एसबीआई बैंक में एफडी इंटरेस्ट रेट कितना मिलता है।

बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दरें

अलग अलग बैंक में अलग अलग समयावधि और राशि के फिक्स्ड डिपॉजिट पर अलग अलग ब्याज दरें मिलती है। हमने यहां एसबीआई बैंक में एफडी पर मिलने वाले ब्याज दरें के बारे में बताये है;

डोमेस्टिक टर्म डिपॉजिट (2 करोड़ के नीचे)

समयावधिपब्लिक के लिए ब्याज दरें (%)सीनियर सिटीजन के लिए ब्याज दरें (%)
7 से 45 दिन2.903.40
46 से 179 दिन3.904.40
180 से 210 दिन4.404.90
211 दिन से 1 साल से कम4.404.90
1 साल से ज्यादा 2 साल से कम5.005.50
2 साल से ज्यादा 3 साल के कम5.105.60
3 साल से ज्यादा 5 साल से कम5.305.80
5 साल से 10 साल5.406.20

बल्क डिपॉजिट (2 करोड़ से अधिक)

समयावधिपुब्लिक के लिए ब्याज दरें (%)सीनियर सिटीजन के लिए ब्याज दरें (%)
7 से 45 दिन3.003.50
46 से 179 दिन3.003.50
180 से 210 दिन3.103.60
211 दिन से 1 साल से कम3.303.80
1 साल से ज्यादा 2 साल से कम3.304.10
2 साल से ज्यादा 3 साल से कम3.604.10
3 साल से ज्यादा 5 साल से कम3.604.10
5 साल से ज्यादा 10 साल तक3.604.10

सारांश: आज की लेख उन लोगों के लिए खास है जो अपने पैसों को बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट करके भविष्य के लिए निश्चिंत होना चाहते है। अगर आप भी उनमें से कोई है तो आपको यह जानकारी पसंद आई होगी।

इस लेख में हमने बताये है कि बैंक में एफडी कैसे करें, एफडी में पैसा कितने साल में डबल होता है, बैंक में एफडी के ब्याज दरें कितना मिलेगी, इत्यादि।

अगर आपको फिक्स्ड डिपॉजिट से जुड़े जानकारी पसंद आई है तो अपने दोस्तों के साथ इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि उन्हें भी पता चले कि बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट कैसे करें।

इन्वेस्टमेंट, बिजनेस और करियर से जुड़े ऐसे ही जानकारी के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े जहां आपको नई नई पोस्ट की नोटिफिकेशन मिल जाएगी।

अपने दोस्तों से साझा करें

Leave a Reply