अमूल की फ्रेंचाइजी कैसे ले? होगा हज़ारों की कमाई प्रति दिन

अलग अलग लोगों का अलग अलग महत्वाकांक्षाएं होती है कोई चाहते सरकारी नौकरी करना तो कोई कारोबार। अगर आप कोई ऐसा व्यक्ति हो जो आगे चलकर बिजनेस की क्षेत्र में अपनी पहचान बनाने का रुचि रखते हैं तो आज की आर्टिकल आपके लिए है।

अमूल की फ्रेंचाइजी कैसे ले, amul franchise

कुछ दिन पहले हमने डेयरी बिजनेस से जुड़े एक आर्टिकल लिखे थे और डेयरी बिजनेस के लिए नाबार्ड लोन कैसे मिलेगा उसके बारे में भी चर्चा किये थे। इसे देखते हुए हमारे कुछ पाठक अमूल की फ्रेंचाइजी लेना चाहते है परंतु उन्हें यह पता नहीं है कि अमूल की फ्रेंचाइजी कैसे ले।

इसलिए हमने तय की है कि इस लेख में अमूल की फ्रेंचाइजी कैसे खोले, अमूल प्रोडक्ट लिस्ट कितना है, अमूल दूध डेयरी फार्म खोलने में कितना पैसा लगेगा, अमूल डेयरी रेट लिस्ट क्या है, अमूल की फ्रेंचाइजी खोलने के लिए क्या क्या आवश्यकताएं है, इत्यादि के बारे में बारीकियों से चर्चा करेंगे।

परंतु किसी भी कंपनी के साथ जुड़ने से पहले उस कंपनी के बारे में अच्छे से जानकारी प्राप्त करनी चाहिए ताकि आपके पैसे न डूबे। इसलिए आइये सबसे पहले अमूल के बारे में थोड़ा परिचित हो जाते जाते है।

अमूल कंपनी की कुछ जानकारी

अमूल कंपनी का सुरुवात 1946 में लगभग 76 साल पहले त्रिभुवनदास पटेल द्वारा गुजरात मे सुरु की गई थी। यह एक फ़ूड प्रोसेसिंग और एफएमसीजी इंडस्ट्री है जो मुख्यतः डेयरी प्रोडक्ट्स का निर्माण और विक्री करते है।

एक आंकड़े के अनुसार 2020 में कंपनी का वैल्यूएशन ₹386 बिलियन से भी ज्यादा है। इसे रेगुलेट किया जाता है गुजरात कॉर्पोरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन द्वारा जिसकी हेडक्वार्टर इंडिया के आनंद, गुजरात मे स्थित है। आज के समय अमूल डायरी का बिजनेस विश्वभर में ख्यात है, पूरी दुनिया मे अमूल की मिल्क प्रोडक्ट्स को खरीदा जाता है।

अमूल ही वह कंपनी है जो इंडिया में श्वेत क्रांति लाये थे जिसके चलते इंडिया पूरे विश्व में मिल्क और मिल्क प्रोडक्ट्स से जुड़े सबसे बड़े प्रोड्यूसर बना है। आज के समय इसके बहुत से डायरी प्रोडक्ट्स है जिसे हर उम्र के लोग खाते है।

अमूल एक ऐसी ब्रांड बन चुके है जिसके प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने वाले हर घर मे मिल जाएगा, सभी बच्चों को इस कंपनी के बारे में पता है। ऐसे में यदि आप इस कंपनी का फ्रेंचाइजी लेना चाहते तो मेरा ख्याल से यह आपके लिए एक अच्छा सौदा साबित हो सकता है।

अब आइये जानते है कि अमूल की फ्रेंचाइजी कितने प्रकार की होती है और उसके लिए कौन कौन सी आवश्यकताएं होती चाहिए।

अमूल फ्रेंचाइजी के प्रकार

अमूल के साथ जुड़कर बिजनेस करने के लिए अमूल दो तरह के फ्रेंचाइजी उपलब्ध करवाते है; पहला है अमूल प्रेफर्ड आउटलेट/अमूल रेलवे पार्लर/अमूल कीओस्क और दूसरा है, अमूल आइसक्रीम स्कूपिंग पार्लर।

दोनों प्रकार के पार्लर के लिए अलग अलग तरह के आवश्यकताएं रहती है जिसके बारे में आपको आगे जानने को मिल जाएगा। अब आइये जानते है कि अमूल फ्रैंचाइज़ी कैसे ले।

अमूल की फ्रेंचाइजी कैसे ले

अमूल फ्रैंचाइज़ी की नाम पर बहुत से फ्रॉड हो रहा है। इसके लिए कंपनी की वेबसाइट पर जनहित के लिए एक नोटिफिकेशन जारी की गई है, जिसमे कहा गया है कि उनके नाम से मिलतेजुलते नाम से वेबसाइट बनाकर लोग फ्रॉड कर रहे है।

ऐसे में कैसे अमूल फ्रैंचाइज़ी लेनी है उसके बारे में भी जानकारी प्रदान की है जिसके बारे में हम अभी चर्चा करने जा रहे है;

• स्टेप -1: अमूल फ्रेंचाइजी के लिए इन्वेस्टमेंट लागत

जैसे कि आपको पहले ही बताया अमूल दो तरह के फ्रेंचाइजी बिजनेस मुहैया करवाते है उनके साथ जुड़कर फ्रैंचाइज़ी खोलने के लिए। दोनों प्रकार के फ्रेंचाइजी के लिए आवश्यकताएं भिन्न भिन्न होती है और इसके इन्वेस्टमेंट रकम भी भिन्न होता है।

यदि अमूल प्रेफर्ड आउटलेट/अमूल रेलवे पार्लर/अमूल कीओस्क की फ्रेंचाइजी खोलना चाहते है तो आपको लगभग ₹2,00,000 निवेश करना होगा। इनमे से रिफंडेबल ब्रांड सिक्योरिटी के तौर पर ₹25,000, रेनोवेशन के लिए लगभग ₹100,000 और इक्विपमेंट के लिए लगभग ₹70,000 लग जाते है।

वही अमूल आइसक्रीम स्कूपिंग पार्लर की फ्रेंचाइजी खोलने के लिए लगभग ₹600,000 तक लागत लग जाते है। इनमे से ब्रांड सिक्योरिटी के रूप में ₹50,000, रेनोवेशन के लिए लगभग ₹400,000 और इक्विपमेंट के लिए लगभग ₹1,50,000 लग जायेगा।

ध्यान रहे इसके साथ अलावा आपके हाथ मे कुछ कैपिटल बचाकर रखनी चाहिए बिजनेस की दूसरे जरूरतों के लिए।

• स्टेप -2: अमूल फ्रेंचाइजी के लिए जगह की चुनाव

किसी भी बिजनेस में अच्छी कमाई करने के लिए लोकेशन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। इसलिए आपको भीड़भाड़ वाले इलाके का चुनाव करनी चाहिए जहां ज्यादा से ज्यादा लोगों का आना जाना लगी रहे।

इसके लिए आप स्कूल, कॉलेज, रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट, जैसे भीड़भाड़ वाले इलाके का चुनाव करे ताकि अधिक लोगों के नजरों में आपका दुकान आये और आपका बिक्री बढ़े।

• स्टेप -3: अमूल फ्रेंचाइजी के लिए जगज की परिमाण

अमूल की फ्रेंचाइजी खोलने कुछ मानदंड है जिसमे से एक है जगह की परिमाण। अमूल प्रेफर्ड आउटलेट/अमूल रेलवे पार्लर/अमूल कीओस्क खोलने के लिए न्यूनतम 100 – 150 sqft की एरिया होनी चाहिए।

और अमूल आइसक्रीम स्कूपिंग पार्लर खोलने के लिए कम से कम 300 sqft की एरिया होना चाहिए, अगर इससे कम होता है तो इस फ्रेंचाइजी के लिए मंजूरी नहीं मिलेगी।

• स्टेप – 4: अमूल फ्रेंचाइजी के लिए एप्लीकेशन प्रॉसेस

अमूल की फ्रेंचाइजी खोलने के लिए सिंपल प्रॉसेस है; इसके लिए आपको सीधा कंपनी के साथ संपर्क करना होता और उनके द्वारा दी गई प्रक्रिया को अनुसरण करने फ्रेंचाइजी लेना होता।

फ्रेंचाइजी लेने के लिए सबसे पहले अमूल की ऑफिशियल ईमेल आईडी [email protected] पर उनके अधिकारियों के साथ संपर्क करना होता अन्यथा उनके साथ इस नंबर 02268526666 पर कॉल करके भी बात कर सकते है।

उसके बाद कंपनी अधिकारी द्वारा ही आपको गाइड किया जाएगा कि आपको क्या क्या करना है फ्रेंचाइजी लेने के लिए। जैसे ही आप सभी चरणों में खरे उतरते हैं तो उनके अधिकारी द्वारा आपके बिजनेस लोकेशन को एक बार विजिट किया जाता है।

उसके बाद आपके दस्तावेजों की सत्यापन करने आपको फ्रेंचाइजी खोलने के लिए मंजूरी दे दिया जाता है।

जरूरी बातें; बहुत से धोखेबाज है जो इंटरनेट, फ़ोन कॉल, ईमेल आदि के जरिये मासूम लोगों को अमूल की फ्रेंचाइजी के नाम पर ठगे जा रहे है। इसलिए आपको हमेशा होशियारी से काम करनी होगी।

ध्यान रहे अमूल की किसी भी प्रकार फ्रेंचाइजी लेने के लिए या डिस्ट्रीब्यूटर बनने के लिए अमूल की ऑफिशियल वेबसाइट (https://amul.com/) के सिवा कोई दूसरे वेबसाइट नहीं है और कांटेक्ट नंबर 02268526666 के अलावा कोई दूसरा नंबर नहीं है।

यह पढ़े:

Business kaise kareBusinessman kaise Bane
101+ Business ideas in HindiBest agriculture Business ideas
Patanjali Store Kaise KholePaper Plate manufacturing Business

अमूल की बिजनेस में मार्जिन

आशा करते है आपको समझ आ गया होगा कि अमूल की फ्रेंचाइजी कैसे ले, अब आइये जानते है कि अमूल फ्रेंचाइजी लेने पर आपको कितना मार्जिन मिलेगा प्रोडक्ट्स पर।

यदि आप अमूल प्रेफर्ड आउटलेट/अमूल रेलवे पार्लर/अमूल कीओस्क लेते है तो मिल्क पाउच में 2.5%, मिल्क प्रोडक्ट्स में 10% और आइसक्रीम में 20% कई मार्जिन मिलेगा।

परंतु यदि आप अमूल आइसक्रीम स्कूपिंग पार्लर वाला फ्रेंचाइजी लेते है तो आपको रेसिपी बेस्ड आइसक्रीम स्कूप्स/फ्लोट्स/बेक्ड पिज़्ज़ा/सैंडविच/गार्लिक ब्रेड/चीज़ स्लाइस बर्गर/गरम चॉकलेट ड्रिंक आदि में 50% कई मार्जिन मिलता है और पहले से पैक किया हुआ आइसक्रीम पर लगभग 20% मिलेगा। इस पार्लर में दूसरे अमूल की प्रोडक्ट्स भी सेल किया जा सकता है जिसमे लगभग 10% मार्जिन मिल जाता है।

अमूल फ्रेंचाइजी से कमाई कितना होगा

आपके कमाई बहुत से चिंजो के ऊपर निर्भर करती है जैसे कि बिजनेस की लोकेशन, प्रोडक्ट टाइप्स, मार्जिन, इत्यादि। अमूल की जानकारी के अनुसार अगर कोई हर महीने ₹90,000 की डेयरी प्रोडक्ट्स और ₹60,000 की आइसक्रीम बिक्री करते है तो डेयरी प्रोडक्ट्स से लगभग ₹9,000 की कमाई होगी और आइसक्रीम से लगभग ₹12,000 की।

यदि प्रति महीने लगभग ₹12,000 + ₹9,000 = 21,000 की कमाई होगी अमूल की एक फ्रेंचाइजी से। ध्यान रहे यह कोई निश्चित राशि नहीं है, यहां औसतन कमाई की बात की गई है। अगर कोई चाहे तो इससे कहीं ज्यादा कमा सकते है।

अमूल फ्रेंचाइजी से जुड़े सवाल जवाब

• अगर मैं किसी अमूल के अधिकारी के साथ संपर्क करता हूं तो कैसे पहचानूँ की वह जेन्युइन है कि नहीं?

अमूल की अधिकारियों को पहचानना काफी आसान है। इसके लिए, आप जिस व्यक्ति के साथ संपर्क किये है उन्हें एक ईमेल भेजने को कहे। अगर ईमेल इस फॉरमेट (@amul.coop) में होता है तो वह अमूल के अधिकारी है अन्यथा आपके साथ कोई धोखेबाज का संपर्क हुआ है।

इसके अलावा आप फ्रेंचाइजी से जुड़े प्रश्न अमूल के ऑफिशियल फ़ोन नंबर 02268526666 पर कॉल करके पूछ सकते है। इसी एक नंबर के अलावा अमूल का कोई दूसरा नंबर नहीं है।

• अमूल पार्लर खोलने के लिए क्या करे?

अमूल पार्लर खोलने के लिए कुछ मानदंडों का पालन करनी होगी, जिसके बारे में हमने आर्टिकल में चर्चा की है।

• कितने प्रतिशत प्रॉफिट मार्जिन रहेगा?

अगर आप अमूल फ्रेंचाइजी खोलते है तो आपको अलग अलग प्रोडक्ट्स में अलग अलग मार्जिन मिलेगा, आमतौर पर 2.5% से 50% तक मार्जिन मिल जाता है।

सारांश: आज की लेख में हमने बताये है कि अमूल की फ्रेंचाइजी कैसे ले, अमूल कितने प्रकार के फ्रेंचाइजी ऑफर करते है, प्रोडक्ट लिस्ट क्या है, कितना इन्वेस्टमेंट लगेगा, कमाई कितनी होगी, इत्यादि।

आशा करते है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी, अगर पसंद आई है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करे और कोई सवाल है तो कमेंट सेक्शन में पूछे, आपको 12 घंटे के अंदर जवाब मिल जाएगा।

ऐसे ही बिजनेस से जुड़े जानकारी के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े जहां आपको सारे नए नए पोस्ट का नोटिफिकेशन मिल जाएगा।

यह बिजनेस करे:

मसाला बिजनेसमशरुम बिजनेस
मेडिकल स्टोर खोलेएलईडी बल्ब बनाने का बिजनेस
गांव में करे यह बिजनेसऑनलाइन सामान कैसे बेचे
अपने दोस्तों से साझा करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.