ड्रग लाइसेंस कैसे बनता है- पूरी जानकारी आसान तरीके में

अगर आप मेडिकल स्टोर खोलना चाहते है तो वेसक आपको पता होगा कि मेडिकल स्टोर खोलने के लिए ड्रग लाइसेंस की आवश्यकता होती है। इसके बिना कोई भी दवाई का दुकान नहीं सुरु कर सकते।

अगर सुरु करते है तो यह पूरी तरह से गैरकानूनी होगा और पकड़ जाने पर बिजनेस जब्त होगा एबं बिजनेस मालिक को जेल तथा जुर्माना भी होगा।

इसलिए आज की इस आर्टिकल में हम बताएंगे कि ड्रग लाइसेंस कैसे बनता है, ड्रग लाइसेंस के लिए क्या डॉक्यूमेंट चाहिए, ड्रग लाइसेंस बनाने के लिए कितना पैसा लगेगा, कितने समय में ड्रग लाइसेंस बन जायेगा, ड्रग लाइसेंस बनाने का ऑनलाइन प्रॉसेस, इत्यादि।

Drugs License बनाने की पूरी जानकारी

ध्यान रहे ड्रग लाइसेंस हर कोई नहीं बना सकता, इसके लिए कुछ ड्रग लाइसेंस बनाने वाले के पास कुछ पात्रता और दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, जो आगे बताया गया है:

ड्रग लाइसेंस बनाने के लिए डाक्यूमेंट्स

फार्मासिस्ट: ड्रग लाइसेंस कोई आम आदमी नहीं बना सकते इसके लिए फार्मासिस्ट होना पड़ेगा यानी फार्मेसी का पढ़ाई करना होगा, फार्मासिस्ट बनने के लिए कई तरह के कोर्स है जैसे; डी फार्मा, बी फार्मा, इत्यादि।

इनमे से कोई भी कोर्स करना होगा उसके बाद फार्मासिस्ट का डिग्री प्राप्त हो जाएगी। डिग्री प्राप्त होने के बाद फार्मेसी काउंसिल की ओर से रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त हो जाएगा।

• आवेदक के पहचानपत्र (आधार कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस)

• आवेदक के पैन कार्ड

• बिजनेस का ब्लूप्रिंट

• अगर स्टोर किराए पर लिया हुआ है तो उसके अग्रीमेंट पेपर।

• दुकान के बिजली बिल

• रेफ्रिजरेटर खरीदने की बिल पेपर

• फार्मासिस्ट के रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट के ज़ेरॉक्स कॉपी

• फार्मासिस्ट के नियुक्ति पत्र

• फार्मासिस्ट द्वारा घोषणा पत्र

• फार्मासिस्ट के पासपोर्ट साइज फ़ोटो कॉपी

यह पढ़े: ऑनलाइन बनाये पैन कार्ड

ड्रग लाइसेंस के प्रकार (Types of Drug license)

ड्रग लाइसेंस बहुत तरह के होते है जिसके बारे में नीचे बताया गया है:

हॉस्पिटल मेडिकल स्टोर: इस तरह के फार्मेसी हॉस्पिटल के अंदर होता है। इसे मुख्यतः हॉस्पिटल के मरीजों को परिसेवा प्रदान करने के लिए बनाया जाता है।

स्टैंडअलोन मेडिकल स्टोर: सामान्यतः यह ऐसे मेडिकल स्टोर है जिसमे हम लोग ज्यादातर मेडिसिन खरीदते है। ऐसे मेडिकल स्टोर आवासीय क्षेत्रों में होते है।

टाऊनशिप फार्मेसी: इस तरह मेडिकल स्टोर टाऊनशिप के अंदर होते है, मुख्यतः टाऊनशिप के लोगों को अपना सेवा प्रदान करने के लिए।

चैन फार्मेसी: चैन फार्मेसी एक फ्रेंचाइजी बिजनेस है जो बड़े बड़े कंपनी द्वारा चलाया जाता है। इस तरह के मेडिकल स्टोर मॉल, शहर, हॉस्पिटल के आसपास बनाया जाता।

स्टोर्स इन गवर्नमेंट प्रेमिसेस: अगर आप ऐसे मेडिकल स्टोर खोलना चाहते है तो आपको बहुत से सरकारी नियमों का पालन करना होगा उसके बाद आपको मंजूरी मिलेगा।

ड्रग लाइसेंस कैसे बनता है

ड्रग लाइसेंस बनाने के लिए निम्नलिखित स्टेप्स को फॉलो करना होगा:

ड्रग लाइसेंस कैसे बनता है

• सबसे पहले आप आपको अपने राज्य के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा वहां पर आपका नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, बगैरह डालकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन करते ही आपको यूजरनाम और पासवर्ड मिल जाएगा।

• यूजरनाम और पासवर्ड के मदत से लॉगिन करके आवेदन करना होगा; आवेदन करने के लिए आपके दुकान का नाम, ड्रग लाइसेंस के प्रकार, प्लॉट नंबर, परिसर की स्थिति, परिसर का क्षेत्र, जिला, पिन नंबर, इत्यादि दर्ज कीजिये।

अब एप्लिकेंट के पर्सनल डिटेल्स भरना होगा जैसे; अवेदनकारी के नाम, पिता/पति के नाम, जन्म तिथि, अनुभव, वैध मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, इत्यादि भरना होगा।

इसके बाद, अवेदनकारी के लोकल एड्रेस, और परमानेंट एड्रेस देना होगा जिसमें गांव/शहर के नाम, घर के नंबर, जिला, तहसील, इत्यादि देना है।

अब आवेदनकर्ता के शैक्षणिक योग्यता देना है, और अगर आवेदनकर्ता तथा रजिस्टर फार्मासिस्ट अलग है तो दोनों के शैक्षणिक योग्यता दर्ज करना होगा।

सारे इनफार्मेशन सही से भरने के बाद डिक्लेरेशन बॉक्स पर टिक लगाकर Submit बटन पर क्लिक करके फॉर्म सबमिट कर देना होगा।

• अब जितने भी डॉटमेंट्स की बात आगे बताया गया है उसके स्कैन कॉपी अपलोड करना होगा। सारे डाक्यूमेंट्स jpg/PNG फॉरमेट में होनी चाहिए (इमेज का फॉरमेट एक बार चेक कर लीजिएगा)

• आवेदन करते समय आवेदन शुल्क जमा करना है, आवेदन शुल्क जमा करते ही एप्लीकेशन फॉर्म वेरीफाई के लिए सबमिट हो जाएगा। इसके बाद अधिकारियों द्वारा सारे दस्तावेजों की सत्यापित जांच किया जाएगा।

• और आखिरी में ड्रग इंस्पेक्टर द्वारा मेडिकल स्टोर परिसर का जायजा किया जाएगा, सारे चीज सही रहने पर मेडिकल स्टोर खोलने का मंजूरी मिल जाएगा।

ड्रग लाइसेंस से जुड़े सवाल जवाब

• ड्रग लाइसेंस के लिए क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

ड्रग लाइसेंस बनाने के लिए आवेदनकर्ता के पहचानपत्र, आधार कार्ड, पैन कार्ड, बिजनेस परिसर का ब्लूप्रिंट, बिजनेस परिसर का अग्रीमेंट, रजिस्टर फार्मासिस्ट के नाम, पता, अपॉइंटमेंट अग्रीमेंट, रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट के ज़ेरॉक्स कॉपी, इत्यादि। इसके बारे में आर्टिकल में पहले ही बताया गया है।

• मेडिकल स्टोर खोलने के लिए कौन सी डिग्री चाहिए?

इंडिया में मेडिकल स्टोर खोलने का अधिकार सिर्फ और सिर्फ रजिस्टर फार्मासिस्टों को ही है यानी मेडिकल स्टोर खोलने के लिए फार्मेसी की पढ़ाई करना होगा।

फार्मासिस्ट बनने के लिए उम्मीदवारों को डी फार्मा या बी फार्मा में से कोई भी कोर्स करना होगा। डी फार्म, एक डिप्लोमा कोर्स है बी फार्मा ग्रेजुएशन लेवल की कोर्स है।

• ड्रग लाइसेंस कैसे चेक करें?

ड्रग लाइसेंस का स्टेटस ऑनलाइन चेक करने के लिए उसी वेबसाइट पर जाना होगा जहां से आवेदन किये थे। वहां पर स्टेटस चेक करने का ऑप्शन होगा वहां पर क्लिक करके स्टेटस चेक किया जा सकता है।

• होलसेल ड्रग लाइसेंस फीस कितना है?

होलसेल ड्रग लाइसेंस बनाने की फीस हर राज्य में थोड़ा अलग होता है, फिरभी यदि औसतन शुल्क देखा जाए तो ₹500 से ₹2000 तक होता है।

• ड्रग लाइसेंस रिन्यूअल फीस कितना है?

ड्रग लाइसेंस रिन्यूअल फीस ₹1500 से ₹3000 होता है, राज्य के हिसाब से यह राशि थोड़ा कम-ज्यादा हो सकता है।

• होलसेल मेडिकल लाइसेंस कैसे प्राप्त करें?

होलसेल मेडिकल लाइसेंस प्राप्त करने के लिए भी यही प्रक्रिया अनुसरण करना होगा। ऊपर जो भी स्टेप्स बताई गई उन सभी स्टेप्स को सही फ़ॉलो कीजिये आप को होलसेल मेडिकल स्टोर लाइसेंस प्राप्त हो जाएगा।

सारांश: जिन लोगों को खुद का मेडिकल स्टोर खोलना है उनके लिए इस पोस्ट में ड्रग लाइसेंस कैसे बनता है उसके प्रक्रिया के बारे में बारीकियों से बताया गया है।

हमे विश्वास है कि जिनके मन मे ड्रग लाइसेंस से जुड़े सवाल थे आज की पोस्ट पढ़ने के बाद कोई सवाल नहीं रहेगा। आशा करते है आपको पता लग गया होगा कि दवा दुकान का लाइसेंस कैसे बनाये जाते है और ड्रग लाइसेंस के लिए क्या डॉक्यूमेंट चाहिए, मेडिकल स्टोर खोलने के लिए कौन सी डिग्री चाहिए, होलसेल ड्रग लाइसेंस फीस कितना है, इत्यादि।

यदि आपके मन कोई सवाल रह गया है तो कमेंट सेक्शन में पूचियेहुमारी ओर से उसका जवाब दिया जाएगा। मिलते है अगले पोस्ट में तब तक आप दूसरे आर्टिकल पढ़िए और हमारे ब्लॉग को ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कीजिये।

यह पढ़े:

डेयरी बिजनेस कैसे सुरु करेप्रधानमंत्री बिजनेस लोन
दुनिया का सबसे अमीर आदमी• Agriculture Business ideas in Hindi
Mushroom ki kheti kaise kareBusiness kaise kare
Businessman kaise BanePatanjali store kaise khole
अपने दोस्तों से साझा करें

Leave a Reply