PGDCA Course Details in Hindi

क्या आप PGDCA Course करना चाहते है? अगर ऐसा है तो आज की आर्टिकल आपके लिए महत्वपूर्ण होने वाले है। आज की इस आर्टिकल हम PGDCA course details in hindi के बारे में बात करने वाले है।

जैसे कि, पीजीडीसीए कोर्स क्या है, पीजीडीसीए कोर्स कैसे करे, कोर्स का फीस कितनी है, बेस्ट कॉलेज कौन से है, पीजीडीसीए कोर्स के स्कोप क्या है, सैलरी कितना मिलेगा, इत्यादि।

PGDCA Course Details in Hindi

जैसे कि आप सभी को पता है, आज के समय हर एक क्षेत्र में कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जाता है, हर नौकरी के लिए आपके डिग्री के साथ कंप्यूटर सर्टिफिकेट की भी आवश्यकता होती है।

Post Graduate Diploma in Computer Application, PGDCA Course, PGDCA Course Details in Hindi

ऐसे में यदि आपको कंप्यूटर की कोई ज्ञान नहीं है तो आप PGDCA का कोर्स कर सकते है। इस कोर्स की सर्टिफिकेट को हर नौकरी के लिए मंजूरी दी गई है।

PGDCA Kya Hai

PGDCA, कंप्यूटर में एक डिप्लोमा कोर्स है जिसका पूरा नाम Post Graduate Diploma in Computer Application इसमें कंप्यूटर के बारे में बेसिक शिक्षा दी जाती है।

अगर कोई छात्र स्नातक के डिग्री पूरा कर ली है परंतु कंप्यूटर के बारे में कोई नॉलेज नहीं या फिर कंप्यूटर के कोई अच्छा सा कोर्स करना चाहते है तो PGDCA एक ऑप्शन होगा।

इसमें कंप्यूटर के फंडामेंटल, ऑपरेटिंग सिस्टम, कंप्यूटर लैंग्वेज जैसे CCC, C++, HTML जैसे भाषा, माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल, पावर पॉइंट, वर्ड, डेटाबेस मैनेजमेंट जैसे महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान की जाती है।

इस कोर्स में दाखिला लेने के लिए न्यूनतम ग्रेजुएशन के डिग्री पूरा करना होता, किसी भी विषय लेकर। कई सारे इंस्टीट्यूट है जो बहुत ही कम खर्च में पीजीडीसीए के कोर्स करवाते है।

PGDCA Course ke Eligibility (पीजीडीसीए के पात्रता)

हर कोर्स की तरह इसके कोर्स के लिए भी एक मानदंड तय किया गया है। जैसे, कोर्स में दाखिला लेने के लिए सरकारी मान्यता प्राप्त बोर्ड से ग्रेजुएशन पास करना होता।

साइंस, आर्ट्स या कॉमर्स के किसी सब्जेक्ट लेकर आप ग्रेजुएशन पास कर सकते है, दाखिले लेने में कोई दिक्कत नहीं आयेग। इसके अलावा नंबर की बात करे तो, आमतौर पर 50 प्रतिशत नंबर से किसी भी इंस्टीट्यूट में दाखिला मिल जाएगा।

लेकिन कुछ इंस्टीट्यूट है जो इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए न्यूनतम 40 प्रतिशत अंक की मांग करती है। यह पूरी तरह से इंस्टीट्यूट के ऊपर निर्भर करेगा कि कितने प्रतिशत नंबर से वे दाखिला करवाएंगे।

आपको बता दे, किसी भी उम्र के लोग इस कोर्स में दाखिला ले सकते है। इसलिए अगर आप कोई ऐसी व्यक्ति है जो अभी नौकरी करते है परंतु कंप्यूटर की ज्ञान के कमी के कारण परेशानियों का सामना कर रहे है तो आप भी पीजीडीसीए कोर्स में दाखिला ले सकते है।

PGDCA Course ke Admission Process

पीजीडीसीए कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आपको सबसे पहले किसी भी सब्जेक्ट लेकर ग्रेजुएशन करना होगा। उसके बाद ही आप इस कोर्स में दाखिला ले सकते है।

ज्यादातर इंस्टीट्यूट में में मुख्यतः डिरेक्टस एडमिशन एबं मेरिट के आधार पर एडमिशन लिया जाता है। इनमें से सबसे आसान प्रॉसेस है डायरेक्ट एडमिशन। जिसके लिए आपको सीधा किसी इंस्टीट्यूट में जाना होगा जहां पीजीडीसीए का कोर्स होता।

उसके बाद ग्रेजुएशन म मार्कशीट, आपके पहचान पत्र, माध्यमिक एग्जाम के एडमिट कार्ड, आदि के फोटोकॉपी जमा करके एडमिशन फीस देने के बाद दाखिला ले सकते है।

इसके अलावा कुछ इंस्टीट्यूट है जहां पर आपके मेरिट के आधार पर एडमिशन मिलते है, वैसे कॉलेजों में आपको अपने सारे दस्तावेजों के साथ एप्लीकेशन फॉर्म जमा करना होता।

उसके बाद ग्रेजुएशन में प्राप्त नंबर के आधार पर कॉलेज द्वारा मेरिट लिस्ट बनाया जाता और उसी के हिसाब से एडमिशन का प्रॉसेस संपूर्ण होता।

PGDCA Colleges in India

बेस्ट पीजीडीसीए कॉलेज की बात करे तो, यहां हमने कुछ PGDCA Colleges के नाम बताए है, आप चाहे तो यहां से कोर्स कर सकते है नहीं तो, किसी दूसरे कॉलेज से भी यह कोर्स पूरा कर सकते है।

कॉलेज का नामराज्यएफिलिएशन
दीन दयाल उपाध्याय कॉलेजनई दिल्लीदिल्ली यूनिवर्सिटी
इंसॉफ्ट इंस्टीट्यूट ऑफ आईटी एंड मैनेजमेंटनोएडा, उत्तर प्रदेशसिक्किम मैपल यूनिवर्सिटी
उत्तर प्रदेश राजर्षि ओपन यूनिवर्सिटीप्रयागराज, उत्तर प्रदेशदीमेड यूनिवर्सिटी
ग्वालियर इंस्टीट्यूटग्वालियर, मध्यप्रदेशजीवाजीयूनिवर्सिटी
मदुरई कामराज यूनिवर्सिटीमदुरई, तमिलनाडुमदुरई कामराज यूनिवर्सिटी
इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इन्फॉर्मेशनल टेक्नोलॉजीपुणे महाराष्ट्रमुंबईयूनिवर्सिटी
अकादेमी फ़ॉर प्रोफेशनल एक्ससलेंसकोलकाता, पश्चिम बंगालमणिपाल यूनिवर्सिटी
निरमा इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजीअहमदाबाद, गुजरातयूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त
रतन प्रोफेशनल एजुकेशन कॉलेजमोहाली, पंजाबपंजाब यूनिवर्सिटी
गुरु नानक खालसा इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट स्टडीजयमुनानगर, हरियाणाकुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी

इन कॉलेज के अलावा और भी सैकड़ों कॉलेज है जहां से आप पीजीडीसीए के कोर्स कर सकते है।

PGDCA Course ke Duration

पीजीडीसीए एक साल की पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा कोर्स है जिसमे दो सेमेस्टर होता। हर सेमेस्टर प्रत्येक छह माह के व्यवधान में लिया जाता है। इसमें कौन कौन से सुवजेक्टस पढ़ना होता यह आगे दिया गया है।

PGDCA Course ke Syllabus

पीजीडीसीए एक साल की कोर्स है और इसमें दो सेमेस्टर होने के नाते दोनों सेमेस्टर के लिए अलग अलग सुवजेक्टस पढ़ना होता। प्रत्येक सेमेस्टर के अनुसार कौन कौन से सब्जेक्ट्स पढ़ना होगा यह नीचे देख सकते है।

सेमेस्टर 1सेमेस्टर 2
फंडामेंटल ऑफ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजीविसुअल बेसिकस
सॉफ्ट स्किल्सडेटाबेस मैनेजमेंट
C, C++ लैंगुएजजावा स्क्रिप्ट
डाटा स्ट्रक्चर एंड अल्गोरिथमबेसिक्ससॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग
प्रैक्टिकलवेब डिजाइनिंग

PGDCA Course Ke Fees

PGDCA Course की फीस देखा जाए तो, इसकी कोई निर्धारित फीस नहीं है। कोर्स की फीस कितना होगा यह इंस्टीट्यूट के ऊपर निर्भर करेगा। हर इंस्टीट्यूट अपने अपने हिसाब से कोर्स की फीस तय करते है।

यदि औसतन कोर्स फीस देखा जाए तो, 7000 रुपये से लेकर 1,00,000 रुपये लग जाते है पूरे कोर्स कंपलीट करने में। यह डिपेंड होगा इंस्टीट्यूट के ऊपर।

PGDCA Ke Baad Kya Kare

अगर आप ग्रेजुएशन के पश्चात पीजीडीसीए के कोर्स करते है तो आपके सामने कई तरह रास्ते खुल जाते है। आप चाहे तो आगे की पढ़ाई जारी रख सकते है या फिर प्राइवेट या सरकारी नौकरी के लिए तैयारी कर सकते है।

यहां हमने कुछ जॉब प्रोफाइल के बारे थोड़ा जानकारी दी है:

  • जूनियर सॉफ्टवेयर इंजीनियर
  • कंप्यूटर ऑपरेटर
  • एप्लीकेशन डेवलपर
  • एप्लीकेशन डिज़ाइनर
  • सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर
  • डेटाबेस मैनेजर
  • वेब डेवलपर
  • वेब डिज़ाइनर
  • सिस्टम एनालिस्ट
  • नेटवर्क इंजीनियर
  • असिस्टेंट इंजीनियर
  • प्रोजेक्ट मैनेजर
  • इंटरफेस इंजीनियर
  • इन्फॉर्मेशन सिक्युरिटी एनालिस्ट

इन सारे पदों के अलावा आप चाहे तो, सरकारी नौकरी के लिए भी तैयारी कर सकते है।

PGDCA Ke Baad Salary

अगर आप सोच रहे है कि पीजीडीसीए के बाद सैलरी कितना मिलेगा तो आपके जानकारी के लिए बात दे, किसी भी क्षेत्र में सैलरी, आपके काम, काम के पद, और काम के एक्सपीरियंस जैसे चीजों के ऊपर निर्भर करती है।

आमतौर पर इस कोर्स के बाद उम्मीदवारों को 15,000 रुपये से 25,000 रुपये हर महीने मिल जाते है। यह राशि काम के एक्सपेरिएंस और समय के साथ बढ़ती है।

PGDCA Related FAQs

PGDCA ka full form क्या है?

PGDCA का पूरा नाम है Post Graduate Diploma in Computer Application यानी एक ऐसी स्नातकोत्तर डिप्लोमा कोर्स जिसे ग्रेजुएशन के पश्चात किया जाता है। इसमें दो सेमेस्टर देना होता, हर सेमेस्टर के बीच छह माह के अंतराल होता है।

PGDCA और DCA में क्या अंतर है?

दोनों ही कोर्स में कंप्यूटर के बारे में बेसिक जानकारी दी जाती है। लेकिन दोनों कोर्स के लिए पात्रता अलग अलग है। अगर डीसीए कोर्स की बात करे तो, इसमें 12वी के बाद दाखिला मिलते है।

परंतु पीजीडीसीए कोर्स ग्रेजुएशन के बाद किया जाता है। इन बिंदु के अलावा दोनों में कुछ खास अंतर नहीं है।

क्या PGDCA के कोर्स में साइंस, आर्ट्स या कॉमर्स के कोई भी स्टूडेंट्स दाखिला ले सकते है?

पीजीडीसीए, स्नातकोत्तर डिप्लोमा कोर्स है जिसमे किसी भी शाखा के छात्र एडमिशन ले सकते है। इसमें कोई समस्या नहीं होगा। इसके अलावा आप किसी भी आयु में इस कोर्स में दाखिला ले सकते है।

निष्कर्ष: इस आर्टिकल हमने PGDCA Course Details in Hindi के बारे में जानकारी प्रदान की है। आशा करते आपको पीजीडीसीए कोर्स के बारे में सारे जानकारी प्राप्त हो गई होगी।

अगर कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट सेक्शन में बताये। ऐसे ही जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करे।

अपने दोस्तों से साझा करें

Leave a Reply