Cryptocurrency kya Hai और इसके प्रकार -पूरी जानकारी

Hello friends स्वागत एक नए ब्लॉग में आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले Cryptocurrency kya hai, क्रिप्टोकरंसी काम कैसे करते है, क्रिप्टोकरंसी खरीदा कैसे जाता है, इत्यादि के बारे में।

क्रिप्टो करेंसी के बारे में हम सब ने नाम सुना है क्रिप्टोकरंसी होता क्या है इसके कार्य करने का तरीका क्या है इसके बारे में बहुत कम लोगों को ही मालूम होगा।

आपको बता दे, क्रिप्टोकरंसी एक प्रकार का डिजिटल मुद्रा होता है जिसे आप देख सकते हैं ना ही छू सकते हैं I इस प्रकार की करेंसी पूरी तरह से ऑनलाइन process पर काम करती है जिसके द्वारा आप अनेकों प्रकार की चीजों को खरीद सकते हैं I

अगर आप भी जाना चाहते हैं कि क्रिप्टोकरंसी क्या होती है तो मैं आप से अनुरोध करूंगा कि इस पोस्ट को आखरी तक ध्यानपूर्वक पढ़े:

Cryptocurrency kya hai

क्रिप्टोकरंसी का मतलब होता है एक ऐसी आभासी मुद्रा जिसे आप देख तो सकते है परंतु छू नहीं सकते। बल्कि यह एक प्रकार की डिजिटल करेंसी होती है I इसका कोई भी भौतिक अस्तित्व नहीं होता I

दुनिया के कई देशों में क्रिप्टोकरंसी का इस्तेमाल मुद्रा के तौर पर हो रहा है जहां पर आप इसके द्वारा किसी प्रकार की चीजों को खरीद सकते हैं या बेच सकते है।

cryptocurrency kya hai
cryptocurrency kya hai

आसान भाषा में कहें तो क्रिप्टोकरंसी एक प्रकार की गुप्त मुद्रा है जिसे आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर के स्क्रीन पर देख सकते है।

ऑनलाइन तरीके से ब्लाकचैन टेक्नोलॉजी द्वारा आप इसे सुरक्षित तौर पर स्टोर कर सकते है। इसके इस्तेमाल आसानी से अपने निजी किसी भी जरूरत को पूरा करने के लिए ऑनलाइन पेमेंट किया जाता है।

Cryptocurrency kaam kaise karta hai

क्रिप्टोकरंसी ब्लाकचैन टेक्नोलॉजी पर काम करती है ये दुनिया की सबसे सुरक्षित टेक्नोलॉजी माना जाता है । क्योंकि इस पर ही दुनिया के अधिकांश क्रिप्टोकरंसी कंपनियां इसका इस्तेमाल Cryptocurrency को सुरक्षित करने के लिए करते हैं I

यहां पर सही प्रकार के लेनदेन का डाटा डिजिटल सिगनेचर द्वारा verification किया जाता है इसलिए हम कह सकते हैं कि यहां पर किसी प्रकार के धोखाधड़ी होने की संभावना बहुत ही ना के बराबर होती है।

सबसे महत्वपूर्ण बातें यह है की दुनिया का कोई भी hackers सिस्टम को हैक नहीं कर सकता है I यहां पर प्रत्येक लेनदेन के डाटा को एक अलग code के तौर पर ब्लॉक किया जाता है I

ब्लॉक की सिक्योरिटी और इंक्रिप्शन का काम माइनर्स का होता जो हर एक लेनदेन के लिए अलग से क्रिप्टोग्राफिक पहेली को हल कर ब्लॉक के लिए उचित Hash (एक कोड) खोजते हैं ।

क्रिप्टोकरंसी के माइनिंग जैसे कामों को करने के लिए दुनिया के शक्तिशाली कंप्यूटर सिस्टम का इस्तेमाल किया जाता है ।

यह भी पढ़े:

 दुनिया के पहले क्रिप्टोकरंसी कौन सी है उसका निर्माण किसने किया

2009 में जापान में रहने वाले वाले एक इंजीनियर व्यक्ति सतोषी नाकमोतो के द्वारा निर्मित किया गया था उस क्रिप्टोकरंसी का नाम था बिटकॉइन।

यह दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरंसी मानी जाती है I आज की तारीख में एक बिटकॉइन की कीमत भारतीय बाजार में 47,78,866 rupees के आसपास है।

क्रिप्टोकरंसी इस्तेमाल करने के फायदे क्या है

  • Physical form न होने के कारण धोखाधड़ी होने की संभावना कम रहती है I
  • इसे कोई चुरा नहीं सकता है
  • अगर आपके पास अधिक पैसे हैं तो आप उन पैसों को क्रिप्टोकरंसी में निवेश कर सकते हैं I
  • किसी भी देश की सरकार का कोई नियंत्रण नहीं है
  • इसके दामों में बढ़ोतरी होने की संभावना अधिक रहती है
  • किस प्रकार की करेंसी से आप कोई भी चीज खरीद सकते हैं जिस पर आपको सरकार को कोई भी टैक्स नहीं देना पड़ेगा
  • दुकान से इस्तेमाल करने का फायदा यह है कि आपके पास अगर अधिक धन है तो आप उस धन को छुपा कर रख सकते हैं
  • क्रिप्टोकरंसी मे पैसे का का लेनदेन करने की कोई सीमा नहीं होती है दुनिया के कई देश ऐसे हैं जहां पर किस प्रकार की कोई नियम नहीं है कि आप कितने पैसे बाहर भेज सकते हैं और दूसरे से मंगा सकते हैंI

क्रिप्टोकरंसी इस्तेमाल करने के नुकसान क्या है

  • इसके कीमतों में ऊपर नीचे आती रहती हैं I इसलिए अगर गिरावट होती है तो आपको भारी भरकम नुकसान भी उठाना पड़ सकता है I
  • करके करेंसी के द्वारा कई प्रकार के गलत काम जैसे हथियार खरीदना आतंकवादी गतिविधियों में फंडिंग करना दूसरे प्रकार के गैरकानूनी कामों में इसका इस्तेमाल तेजी के साथ हो रहा है इसलिए क्रिप्टोकरंसी काफी खतरनाक होती है
  • इस प्रकार के करेंसी में अगर पैसे के लेनदेन में आपके द्वारा अगर कोई गलती हो जाती है तो आपके पैसे वापस नहीं दिए जाएंगे
  • क्रिप्टो करेंसी ब्लाकचैन टेक्नोलॉजी पर काम करती है I इसलिए इस प्रकार के टेक्नोलॉजी को हैक करना मुश्किल है फिर भी भविष्य में hack जैसी घटनाएं हो सकती हैं I इस बात को भी नकारा नहीं जा सकता है I

दुनिया की की टॉप 10 बेहतरीन क्रिप्टोकरंसी कौन सी हैं

टॉप टेन क्रिप्टोकरंसी की लिस्ट आपको मैं नीचे दे रहा हूं-

cryptocurrency kya hai, bitcoin
cryptocurrency kya hai
  • Bitcoin
  • Ethereum
  • Ripple
  • Tether
  • lite coin
  • Monoro
  • Cosmos
  • Peercoin
  • Bit torttent
  • Namecoin

भारत में क्रिप्टोकरंसी लीगल है या नहीं

भारत मे में क्रिप्टोकरंसी पूरी तरह से लीगल है कि नहीं? इस बात को भारत के वित्त मंत्री सीतारमण ने हाल के दिनों में एक बयान देकर कर दिया है उन्होंने कहा कि सरकार अभी फिलहाल क्रिप्टोकरंसी पर प्रतिबंध लगाने के पक्ष में नहीं है।

इसका प्रमुख कारण है कि जिस प्रकार दुनिया में और भारत में क्रिप्टोकरंसी की लोकप्रियता बढ़ रही है ऐसे में सरकार क्रिप्टो करेंसी के विषय में पार्लियामेंट में bill लेकर आने पर विचार कर रही है।

हालांकि बिल कब तक आएगा इस बात की कोई स्पष्ट जानकारी सरकार की तरफ से नहीं दिया गया है I आने वाले समय में भारत सरकार अपनी खुद की क्रिप्टोकरंसी भारतीय बाजारों में लंच करेगी इसकी घोषणा बहुत ही जल्द की जाएगी I

क्रिप्टोकरंसी भारत में कैसे खरीदें

इतने क्रिप्टोकरंसी खरीदने के लिए आपको कुछ trustworthy वेबसाइट जैसे –  WazirxUnocoin, और Zebpay नाम की कंपनियां मिल जाएंगे जहां आपको जाकर अकाउंट क्रिएट करना होगा I पर अकाउंट बनाने के लिए आप ऑनलाइन डेबिट कार्ड credit कार्ड और Upi apps के द्वारा भी पेमेंट कर सकते हैं I

क्रिप्टोकरंसी कैसे बेचेंगे भारत मे

जिस प्रकार भारत में क्रिप्टोकरंसी खरीदना आसान है उतना बेचना भी इसके लिए आप Wazirx नाम की क्रिप्टोकरंसी करंसी एक्सचेंज कंपनी मिल जाएगी जहां पर आप आसानी से क्रिप्टोकरंसी बेचकर अपने पैसे अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करवा सकते है।

क्रिप्टोकरंसी से जुड़े सवाल जवाब

इंडिया की क्रिप्टो करेंसी कौन सी है?

आज के तारीख में इंडिया की कोई क्रिप्टो करेंसी नहीं है। हालांकि भारत सरकार ने अपनी खुद की क्रिप्टो करेंसी लाने के बारे में विचार कर रही है।

देश मे कब तक क्रिप्टो करेंसी लांच होगा इसके बारे में रकार ने अब तक कोई भी जानकारी प्रदान नहीं की।

सबसे अच्छी क्रिप्टो करेंसी कौन सी है?

क्रिप्टो करेंसी की सुरुवात 2009 में हुआ था बिटकॉइन से। लेकिन आज के समय बिटकॉइन जैसे बहुत सारे क्रिप्टो करेंसी बाजार में है।

लेकिन सभी क्रिप्टो करेंसी बिटकॉइन की तरह प्रसिद्ध नहीं है। आज के तारीख में बिटकॉइन की कीमत लगभग ₹47,00,000 से भी ज्यादा है।

क्रिप्टोकरेंसी में निवेश कैसे करें?

स्टॉक मार्केट में निवेशक जैसे निवेश करते है ठीक उसी प्रकार क्रिप्टो करेंसी में भी निवेश किया जाता है। इसके लिए भी क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज बनाई गई है ताकि आम आदमी भी इसमें निवेश कर सकें।

अगर आप क्रिप्टो करेंसी में निवेश करना चाहते है तो बाजार ऐसे कई सारे प्लेटफार्म है जिसके जरिये आप क्रिप्टो करेंसी में निवेश कर सकते है।

क्रिप्टो करेंसी को कौन नियंत्रण करते है?

क्रिप्टो करेंसी को नियंत्रित करने के लिए किसी प्रकार के कोई रेगुलेटरी बॉडी नहीं है। इसलिए ज्यादातर लोगो को इंसमे निवेश करना फायदे की सौदे नहीं लगते।

हालांकि कुछ देश अपने अपने क्रिप्टो करेंसी निकाली है जिसे उस देश सरकार द्वारा नियंत्रित किया जाएगा।

Conclusion: उम्मीद करता हूं कि आपको समझ में आ गया होगा Cryptocurrency kya hai अगर इसके बाद भी आपके मन में कोई सवाल है तो मेरे कमेंट बॉक्स में आकर पूछे मैं आपके सवालों का जवाब अवश्य दूंगा तब तक के लिए धन्यवाद और मिलते हैं अगले आर्टिकल में I

यह पढ़े:

Vir Das कौन है

ई-श्रम कार्ड कैसे बनाये

अपने दोस्तों से साझा करें

Leave a Reply