Top [23] तरीकों से Online Paise Kaise Kamaye हर महीने

इस कोरोना महामारी के चलते में लाखो लोगो के नौकरी छूट रहा है। लोग परेशान हो रहे है अपने घर परिवार चलाने के लिए।

लोगों को समझ नही आ रहे है की कैसे अपने आर्थिक स्थिति को संभाले और कैसे घर बैठकर ऑनलाइन काम करके थोड़ा पैसा कमाएंगे जिससे घर परिवार चला सके।

आपके जानकारी के लिए बता दूं, इंटरनेट के दुनिया मे ऑनलाइन पैसे कमाने के हज़ारों तरीके आपको मिल जाएंगे।

लेकिन दुख की बात यह है कि इनमें से ज्यादातर जगह लोग फ्रॉड का शिकार हो जाते है।

ऑनलाइन में लोगो को लालच दिया जाता है की आप ऑनलाइन कुछ सिंपल काम करके लाखो रुपिया कमा सकते है।

कुछ वेबसाइट तो ऐसे भी है जो कहते है कि आप कुछ सिंपल काम करो और उसके बदले में वो लोग आपको हज़ारों डॉलर हर दिन पेमेंट करेंगे।

क्या आपको वाकई ऐसा लगता है की सिंपल काम करके वास्तव में इतने पैसे कमाए जा सकते है?

अगर ऑनलाइन पैसा कमाना इतना आसान होता तो हर व्यक्ति ऑनलाइन काम करके मिलियनर बन जाते।

आपको बता दूं, ऑनलाइन में ऐसे लाखो लोग बैठे हुए है जिनके काम ही है आप और हम जैसे आम इंसान को लूटकर अपनी जेब भरना।

अगर आपको ऑनलाइन पैसा कमाना है तो ऐसे लोग और साइट से दूरी बनाए रखना ही बेहतर है।

क्योंकि, वैसे तो आप पैसा कमा नहीं पाएंगे परंतु आपके कीमती समय और पैसा दोनों बर्बाद होगा जरूर।

मैं जब दो साल पहले अपनी ऑनलाइन यात्रा सुरु किया था तब मुझे कुछ खास जानकारी नहीं थे की online paise kaise kamaye जाते है।

इसलिए मैंने भी कुछ फ्रॉड का शिकार हुए। लेकिन जैसे जैसे समय बीते मुझे समझ आने लगे कि इंटरनेट से पैसे कमाने जेनुइन तरीका कौन सा है।

तब जाकर आज मैं घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा रहे हूं। मुझे लगा कि आपके साथ भी ये जानकारी शेयर करना चाहिए की ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए जाते है।

ताकि आप अपने आर्थिक स्थिति को बदल सके। और किसी फ्रॉड स्टार के बहकावे में न आ कर अपनी बेश कीमती समय और पैसा नष्ट करने से बचे।

online paise kaise kamaye,internet se paise kaise kamaye,ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए, ऑनलाइन पैसे कमाने की तरीका
Online paise kaise kamaye

जितने भी मेरे भाई, बहन और बड़े है उन सभी को मैं कहूंगा कि आप अपने हाथों में चाय और स्नैक्स लेकर किसी जगह पर बैठ जाये।

क्योंकि आज की जानकारी, हो सकता है आपके ज़िंदगी बदल दे। हो सकता नहीं, मुझे पूरे विश्वास है आप यहां से कुछ सीखकर अवश्य जाएंगे।

तो आइए सुरु करते है आज के सफर और आपको बताते है कि आप Online Paise Kaise Kamaye जाते है।

Online Paise Kaise Kamaye

आप सभी से मेरा एक ही अनुरोध है, इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ना। क्योंकि मैं वो सारे तरीका बताऊंगा जिसमे लोग अपना करियर भी बना चुके है।

और कुछ ऐसे तरीका भी बताऊंगा जहां पार्ट-टाइम काम कर के पैसा कमाना ही बेहतर होगा।

और बोनस के रूप में अपना पसंदीदा तरीका कौन सा है वो भी बताऊंगा इसलिए आखिरी तक पढ़े। तो आइए हाथ मे हाथ मिलाकर सफर सुरु करते है।

Blogging से पैसे कमाए

ऑनलाइन पैसा कमाने का सबसे भरोसेमंद तरीका है ब्लॉगिंग करना। ब्लॉगिंग एक ऐसी चीज़ है जिसके जरिए आप अपनी जानकारी पूरी दुनिया से शेयर कर सकते है।

मान लोजिये आपको टेक्नोलॉजी में खास दिलचस्पी है और आप दूसरे लोगो को टेक से जुड़े सलाह देते रहते है।

जब भी कोई टेक से जुड़े कोई समस्या में पड़ते है तो आप से एक बार जरूर पूछते है, और जितना हो सके आप उस समस्याओं को समाधान करने की कोशिश करते है।

अगर ऐसा है तो आपको एक ब्लॉग बना लेना चाहिए जिसके जरिये आप अपनी ज्ञान को पूरे दुनिया के साथ साझा कर पाएंगे। और इससे आप अच्छा खासा पैसा भी कमा सकते है।

इसके लिए सबसे पहले आपको एक टेक ब्लॉग बनाना होगा। ब्लॉग बनाने के लिए एक डोमेन और एक होस्टिंग की आवश्यकता होगी। उसके बाद आप आसानी से खुद का ब्लॉग बना पाएंगे।

ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए आप अपनी ब्लॉग को बहुत सारे तरीके से मॉनिटाइज कर सकते है। सुरुवती दौर में हर ब्लॉगर अपने ब्लॉग को गूगल एडसेंस से मॉनिटाइज करते है।

बाद में एफिलिएट मार्केटिंग, स्पोंसर्ड आर्टिकल, लिंक इन्सर्ट जैसे ढेरों तरीके है ब्लॉग से पैसे कमाने का। और अछि बात यह ही कि सारे सारे तरीका बिल्कुल फ्री है।

ऐसे ही पोस्ट को बिल्कुल फ्री में प्राप्त करने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ जाइये

YouTube से पैसे कमाए

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए दूसरे सबसे अच्छा तरीका है यूट्यूब। आज के तारीख में यूट्यूब इस्तेमाल नहीं करते ऐसे कोई इंसान ही नहीं होगा।

दिन में हम लोग घंटो बिता देते है यूट्यूब के वीडियो देखते हुए। लेकिन क्या कभी आपके मन यह सवाल नहीं आया कि, आप जिनके वीडियो देख रहे है वह वीडियो क्यों बना रहे है आपके लिए।

अगर कभी भी सोचा तो आज मैं उसके जवाब दे देता हूं, जितने भी लोग यूट्यूब पर वीडियो बना रहे वह उस वीडियो से हज़ारों, लाखों रुपये कमा रहे है यूट्यूब से।

यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको एक यूट्यूब चैनल बनाना होगा जो बिल्कुल फ्री है। इसमें सिर्फ एक ईमेल आईडी की आवश्यकता होगी।

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए, online paise kaise kamaye, internet se paise kaise kamaye
Online paise kaise kamaye

इसे पढ़कर आप पता कर सकते है कि YouTube channel कैसे बनाये। चैनल बना लेने के बाद आप उंसमे क्वालिटी वीडियो बनाकर अपलोड करते रहिए।

उसके बाद आप अपनी यूट्यूब चैनल को कई सारे तरीके से मॉनिटाइज करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते है।

सुरुवती दौर में हर यूट्यूबार अपनी चैनल को गूगल एडसेंस के साथ कनेक्ट करके पैसे कमाते है। लेकिन जैसे जैसे चैनल ग्रो होना सुरु हो जाते है तो पैसे कमाने का और कई सारे रास्ते खुल जाते है।

यूट्यूब से पैसे कमाने के सारे तरीके के बारे में जानने के लिए इसे पढ़े, YouTube से पैसे कैसे कमाए

WhatsApp से पैसे कमाए

आज के तारीख में व्हाट्सऐप के बिना मानो दिन ठहर जाते है। ज्यादातर लोग इसे सिर्फ चैटिंग, वीडियो कलिंग के लिए इस्तेमाल करने वाले एक सोशल मीडिया के रूप में जानते है।

लेकिन क्या आपको पता है? आप व्हाट्सऐप से भी पैसे कमा सकते है। बहुत सारे लोग हर महीने 10,000 से 20,000 आसानी से कमा रहे है।

इसके लिए आपके पास कुछ व्हाट्सऐप गूप होनी चाहिए जिसके जरिये आप पैसे कमाएंगे। आप चाहे तो खुद भी व्हाट्सऐप ग्रुप बना सकते है।

व्हाट्सऐप से पैसे कमाने के तरीके के बारे में हमने पहले से एक डिटेल्स आर्टिकल लिख रखे है उसे जानने के लिए आप इसे पढ़े, WhatsApp से पैसे कैसे कमाए

e-Book Selling से पैसे कमाए

आज के तारीख में लोग पेपर बुक पढ़ने के साथ साथ ई-बुक की ओर काफी तेजी से आकर्षित हो रहे है। क्योंकि इसकी मुल्य भी कम है पेपर बुक के तुलना में और इसे कैर्री करने में भी आसान होती है।

अगर आपको लगता है कि आप के पास जो ज्ञान है उसे आप दूसरे लोगों को शिखा सकते है तो ई-बुक सेलिंग एक अच्छा ऑप्शन हो सकते है।

जिन लोगों को ई-बुक के बारे कुछ भी नहीं पता उनके लिए बता दूं, ई-बुक का मतलब है इलेक्ट्रॉनिक बुक, जिसे आप अपने मोबाइल, टैब, या लैपटॉप आदि में डाउनलोड करके पढ़ सकते है।

ई-बुक बनाना काफी आसान है, इसे आप फ्री में बनाकर बेच सकते है। ई-बुक बनाने के लिए एक भी पैसे खर्च करने की आवश्यकता नहीं।

इंटरनेट में Canva आदि बहुत सारे टूल है जिसके जरिये आप आसानी से ई-बुक बनाने के बाद उसे बेचकर इंटरनेट से पैसे कमा सकते है।

Affiliate Marketing से पैसे कमाए

ऑनलाइन पैसे कमाने का एक और सबसे बेहतरीन तरीका है एफिलिएट मार्केटिंग। जिन्हें पता एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में नहीं पता उनके लिए बता दूं,

बहुत सारे कंपनी अपनी प्रोडक्ट्स को बेचने हेतु एडवरटाइजिंग, प्रोमोशन बगैरह करते है, कुछ ऐसे कंपनी है जो अपने सामान को बेचने के लिए बेचने वालों को अच्छे खासे कॉमिशन देते है।

एफिलिएट मार्केटिंग करके अमेज़न, फ्लिपकार्ट, कॉमिशन जंकशन, क्लिकबैंक, आदि सैकड़ों प्लेटफार्म है जिसके साथ जुड़कर एफिलिएट मार्केटिंग की सुरुवात कर सकते है।

अगर आपके पास कोई ब्लॉग या यूट्यूब चैनल है तो आपको अवश्य एफिलिएट मार्केटिंग करनी चाहिए। इसके बारे में बारीकी से जानने के लिए इसे पढ़े, Affiliate मार्केटिंग के पैसे कैसे कमाए

Freelancing से पैसे कमाए

समय के साथ साथ काम करने के तरीके भी बदल रहे है। कुछ साल पहले लोग कभी भी सोचा नहीं होगा कि घर बैठे पूरे दुनिया से जुड़कर उन से काम लेकर घर बैठे पैसे कमा सकते है।

अगर आप के अंदर कुछ स्किल्स है तो आप फ्रीलांसिंग से अच्छे खासे पैसे कमा सकते है। इसके लिए आपके किसी विश्वसनीय फ्रीलांसिंग साइट पर अकाउंट बनाना होगा, यह बिल्कुल फ्री है।

उसके बाद आपको जिस क्षेत्र में ज्ञान है उस कटेगरी में आपको प्रोफाइल बनाना है। इसके बाद आपको काम मिलना सुरु हो जाएगा।

Fiverr जैसे अच्छी फ्रीलांसिंग साइट पर आपको जुड़ना है क्योंकि, यहां पर पूरे दुनियाभर के लोग आते है अपनी काम को करवाने के लिए। और काम के बदले अच्छे खासे पैसे भी देते है। जो सीधा आपके बैंक में ट्रांसफर हो जाएगा।

Content Writing से पैसे कमाए

ऑनलाइन पैसे कमाने का एक और अच्छे तरीके है कंटेंट राइटिंग। अगर आपको लिखना अच्छा लगता है तो कंटेंट राइटिंग एक अच्छा ऑप्शन है।

ऑनलाइन बहुत से साइट है जहां पर आप कंटेंट राइटिंग का काम करके इंटरनेट से पैसे कमा सकते है। आप चाहो तो हमारे साथ जुड़कर भी काम कर सकते है। इसके लिए हमारे ईमेल आईडी पर संपर्क करें।

Online paise kaise kamaye,ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए, internet se paise kaise kamaye
Online paise kaise kamaye

इसके अलावा आप fiverr, freelancer, upwork, truelancer जैसे साइट में अकाउंट बनाकर कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर सकते है। इसमें एक भी रुपये इन्वेस्टमेंट करने की आवश्यकता नहीं।

Online Products Selling करके पैसे कमाए

अगर आपके खुद का बिजनेस है तो अपने बिजनेस को ग्रो करने का सबसे अच्छा है माध्यम है ऑनलाइन सामान बेचना। आज के तारीख में लाखों करोड़ों लोग हर दिन ऑनलाइन शॉपिंग करते है।

अगर उन सारे लोगों तक अपने प्रोडक्ट्स को लेकर जाना चाहते है तो आपको अपने प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन लिस्टिंग करना होगा, जो बहुत ही आसान है।

कई सारे तरीके से आप ऑनलाइन सामान बेच सकते है। परंतु इसके लिए सबसे आसान जो तरीके है वह है बड़े बड़े ई-कॉमर्स साइट पर अपने प्रोडक्ट्स को लिस्टिंग करना।

बड़े साइट की बात करे तो, अमेज़न, फ्लिपकार्ट जैसे ई-कॉमर्स साइट पर आप सेलर अकाउंट बनाकर अपने सामान को लाखों लोगों तक लेकर जा सकते है।

इसके लिए आपके पास जीएसटी नंबर होनी चाहिए तब जाकर आप कोई सामान ऑनलाइन बेच सकते है। इसके बारे में बारीकियों से जानने के लिए इसे पढ़े, ऑनलाइन सामान कैसे बेचे

FaceBook से पैसे कमाए

दुनिया के सबसे बड़े सोशल मीडिया के ताज है फेसबुक के पास जहां 1.90 बिलियन यूज़र्स आते है किसी न किसी काम के लिए। हम लोग फेसबुक को मैसेजिंग, चैटिंग, फ़ोटो शेयरिंग, आदि काम के लिए इस्तेमाल करते है।

लेकिन हम में से 99 प्रतिशत लोगों को यह पता नहीं होगा की वह चाहे तो फेसबुक पेज से लाखों रुपया हर महीने बड़े ही आसानी से कमा सकते है। इसके लिए एक भी पैसे खर्च करने की आवश्यकता नहीं।

फेसबुक से पैसे कमाने का कई सारे तरीके है, आप इसमें एफिलिएट मार्केटिंग, ब्रांड प्रमोशन बगैरह कर सकते है। इसके अलावा सबसे आसान जो तरीके है वह है फेसबुक अपने यूज़र्स के लिए कई सारे मथोड्स लाये है जिससे आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते।

जैसे, फेसबुक इंस्टेंट आर्टिकल, वीडियो मॉनिटाइजेशन, आदि सबसे अच्छा तरीका है फेसबुक से पैसे कमाने के लिए।

Podcasts से पैसे कमाए

शायद कुछ लोगों को पॉडकास्ट नया नया लगेगा लेकिन आपको बता दे, यह बहुत पुराने तरीके है घर बैठे इंटरनेट से पैसे कमाने का। विदेशों में पॉडकास्ट बहुत ज्यादा चलते है।

लेकिन आज के समय हमारे देश मे भी पॉडकास्ट का प्रचलन तेजी से बढ़ रहे है। अगर आपके पास कुछ टॉपिक के बारे में ज्ञान है तो आप पॉडकास्ट सुरु कर सकते है।

पॉडकास्ट सुरु करने के लिए गूगल पॉडकास्ट, स्पॉटीफाई जैसे बहुत सारे ऐप है जहां आप फ्री में अकाउंट बनाकर इसकी प्रारंभ कर सकते है।

Telegram से पैसे कमाए

टेलीग्राम व्हाट्सऐप की तरह ही एक सोशल मीडिया एप्लीकेशन है जो हम डेली उपयोग में लाते है। कुछ फीचर में टेलीग्राम व्हाट्सऐप से भी अच्छा है।

आप टेलीग्राम में बिल्कुल टेलीग्राम ग्रुप या टेलीग्राम चैनल बनाकर अनलिमिटेड यूज़र्स को अपने साथ जुड़ सकते है।

व्हाट्सऐप में आपको यह फीचर नहीं मिलते, आपको सिर्फ 225 जन का ग्रुप बनाने का मौका मिलते है। यह हर किसी के लिए फायदेमंद साबित नहीं होता।

लेकिन टेलीग्राम में ऐसा नहीं है। टेलीग्राम ग्रुप में आप ढाई लाख तक यूज़र्स को जुड़ सकते है और टेलीग्राम चैनल पर अनलिमिटेड, इसकी कोई लिमिट नहीं है।

अगर टेलीग्राम से पैसे कमाने की बात करूं, तो इसके लिए आपके पास अच्छे खासे यूज़र्स होनी चाहिए। उसके बाद ब्रांड आप से संपर्क करते है उनके ब्रांड प्रमोट करने के लिए।

इसके अलावा आप इसमें एफिलिएट मार्केटिंग, गूगल एडसेंस, आदि मथोड्स में के उपयोग करके अच्छे खासे पैसे ऑनलाइन कमा सकते है।

T-shirts Designing से पैसे कमाए

अगर आप मे डिजाइनिंग की कीड़ा है तो इंटरनेट एक अच्छे जगह है जहां से आप घर बैठे ऑनलाइन से पैसे कमा सकते है अपने डिज़ाइन को बेचकर। यह पूरे फ्री है, कुछ इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं।

इंटरनेट में Treehopper जैसे बहुत सारे वेबसाइट है जहां आप जैसे डिज़ाइनर टीशर्ट डिज़ाइन करके घर बैठे पैसे कमा सकते है।

Instagram से पैसे कमाए

फेसबुक की तरह ही इंस्टाग्राम भी एक सोशल मीडिया अकाउंट है जहां पर इंस्टाग्राम इंफ्लुएंसर बनकर पैसे कमा सकते है। इंस्टाग्राम इंफ्लुएंसर बनने के लिए ज्यादा से ज्यादा फॉलोवर्स होनी चाहिए।

इसके लिए आपको किसी एक कटेगरी (niche) के ऊपर इंस्टाग्रान पेज बनानी होगी। इसके बाद डेली 2 से 3 क्वालिटी पोस्ट डालना होगा। इससे आसानी से फॉलोवर्स बढ़ने लगेगा।

जैसे जैसे आपके फॉलोवर्स बढ़ेगा, ब्रांड द्वारा आप से संपर्क किया जाएगा आपके इंस्टाग्राम हैंडल पर पेड पोस्ट डालने के लिए। आप प्रत्येक पोस्ट के लिए अपने मुताबिक रुपये चार्ज कर सकते है।

Domain Selling करके पैसे कमाए

कुछ लोगों को शायद डोमेन सेलिंग नया लग रहा होगा। लेकिन आपको बता दूं, यह एक ऐसे ऑनलाइन बिजनेस आइडिया है जिसे लोग अमल करके लाखो रुपिया कमाते है।

कुछ ऐसे डोमेन है जिसे बेचकर लोग 30, 35 मिलियन डॉलर कमाए है। आप सोच सकते है 200 रुपये की एक डोमेन खरीदकर 30, 35 मिलियन डॉलर में बेचना यानी कितने करोड की मुनाफा है।

इसके जरिये पैसे कमाने के लिए आपको एक सही डोमेन चुनना होगा जो हमे इस पोस्ट में बताये है कि Best Domain कैसे सेलेस्ट करें।

Survey से पैसे कमाए

हमारे ऐसे बहुत सारे पाठक है जो बिना स्किल्स वाले ऑनलाइन कमाई वाले वेबसाइट के बारे में गूगल में सर्च करते रहते है। अगर आप भी उनमें से कोई है तो आपको बता दे, ऐसे बहुत सारे सर्वे साइट है जहां कुछ सिंपल टास्क करने के बदले पैसे मिलते है।

सिंपल टास्क की बात करे तो, वीडियो देखना, एड्स पर क्लिक करना, किसी कंपनी का रिव्यु करना, आर्टिकल पढ़ना, कैप्चा सॉल्व करना, इत्यादि।

ऐसे कुछ वेबसाइट है, Ysense, Swagbucks. ध्यान रहे, इन साइटों से आप ज्यादा पैसे कमाने की उम्मीद न रखें। आप इन साइटों को पॉकेट मनी कमाने के लिए इस्तेमाल कर सकते है।

आप इसमें ज्यादा समय व्यतीत नहीं करेंगे तो ही बेहतर होगा। डेली 15 से 20 मिनट देंगे तो आसानी से पॉकेट खर्च कमा सकते है।

Photo Sell करके पैसे कमाए

बहुत सारे लोग शौक से फ़ोटो खिंचते है, लेकिन क्या आप पता है? आप अपने कीचे हुए फ़ोटो से पैसे कमा सकते है?

फ़ोटो सेल करने के लिए ऑनलाइन बहुत सारे वेबसाइट है जहां आप फ्री में अपने अकाउंट बनाकर फ़ोटो सेल कर सकते है।

बस आपको यह ध्यान रखना है, आपके खिंचे हुए फ़ोटो का क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए नहीं फ़ोटो रिजेक्ट होने की संभावना रहगा। सुरुवती दौर में आप आपको कैमरा खरीदने की आवश्यकता नहीं।

आज के समय किसी भी पर अच्छे खासे कैमरा मिल जाते है, उससे से ही सुरु कर सकते है। जैसे आपके फ़ोटो बिकना सुरु हो जाये उसके बाद आप कैमरा में इन्वेस्टमेंट कर सकते है।

ऑनलाइन फ़ोटो सेल करने के लिए shutterstock, pixabay, आदि वेबसाइटों पर अकाउंट बना सकते है। इसके बारे में अच्छे जानने के लिए इसे पढ़े, Photo sell बेचकर पैसे कैसे कमाए

Online Tuition Teacher बनकर पैसे कमाए

कोविड आने के बाद लोगो को ऑनलाइन की महत्व समझ आये है। पढ़ाई के साथ साथ सारे ऑफिसियल सारे काम भी ऑनलाइन होने लगे है। अगर आपको किसी विषय मे अच्छे खासे ज्ञान है तो आप बच्चे को ऑनलाइन पढ़ा सकते है।

इंटरनेट पर अच्छे टीचर की बहुत कमी है। इंटरनेट पर कुछ ऐसे प्लेटफार्म है जहां दुनियाभर के छात्रों आते है ट्यूशन टीचर की संधान में। आप इस मौके के फायदे उठा सकते है।

इसमें आप प्रत्येक घंटे के हिसाब से रुपये चार्ज कर सकते है। ऑनलाइन ट्यूशन पढ़ने के लिए आपके पास मोबाइल या लैपटॉप होनी चाहिए।

Translation करके पैसे कमाए

अगर आप घर बैठे मोबाइल से ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए कोई आसान काम ढूंढ रहे है तो ट्रांसलेशन आपके लिए एक अच्छे ऑप्शन हो सकते है।

इस मठोड मे पैसे कमाने के लिए आपके किसी दो भाषा की अच्छी समझ होनी चाहिए। जैसे, इंग्लिश से हिंदी, या स्पेनिश से इंग्लिश, इत्यादि।

इसमें आप प्रत्येक शव्दों के हिसाब से चार्ज कर सकते है। ट्रांसलेशन का काम करने के लिए, fiverr, upwork, freelancer जैसे वेबसाइट पर अकाउंट बना सकते है।

Virtual Assistant से पैसे कमाए

आज के इस ज़माने में वर्चुअल असिस्टेंट की मांग हमारे देश के साथ पूरे विश्व मे है। अच्छी बात यह है, आप अपने घर बैठे अपने मोबाइल या लैपटॉप से सारे काम कर सकते है।

ऐसे बहुत सारे कंपनी या बिजनेसमैन है जो अपने बिजी स्कीडुले में सारे काम एक साथ नहीं कर पाते। इसलिए वह वर्चुअल असिस्टेंट को हायर करते है काम करवाने के लिए।

इसमें आपको विभिन्न तरह के काम मिल जाते है। जैसे, फाइनेंसियल अकॉउंट, सोशल मीडिया मैनेजर, वीडियो क्रिएटर, एडिटर, कस्टमर केअर, इत्यादि।

इसके बारे में बारीकियों से जानने हेतु इस आर्टिकल को पढ़े, Virtual Assistant बनकर पैसे कैसे कमाए

Refer & Earn से पैसे कमाए

पार्ट टाइम पैसे कमाने के लिए सबसे आसान तरीका है किसी ऐप को रेफेर करना। इसके लिए सबसे अच्छा एप्लीकेशन है Groww. सबसे पहले आप यहां क्लिक करके Groww app डाऊनलोड कर लीजिए।

अगर आप हमारे इस लिंक से डाउनलोड करके sign up करते है तो आपको ₹100 मिल जाएगा। इसके बाद आप किसी को भी यह ऐप शेयर कर सकते है।

शेयर के बाद जो व्यक्ति Groww ऐप पर अकॉउंट बना लेंगे आपके लिंक से उसे भी ₹100 मिलेगा और आपको भी ₹100 मिलेगा।

रेफेर करके ज्यादा पैसा कमाने के लिए आप अपने घर वालों को शेयर कर सकते है। इसके अलावा फेसबुक आदि सोशल मीडिया पर भी रेफेरल लिंक शेयर कर सकते है। आपके लिंक से जितना ज्यादा अकॉउंट बनेगा आपको उतना कमाई होगी।

Data Entry करके पैसे कमाए

जिन लोगों के पास कुछ खास स्किल्स नहीं है वह डाटा एंट्री के काम करके पैसे कमा सकते है। यह काम कोई भी कर सकते है। इसमें इमेज से पीडीएफ, ऑडियो से वर्ड में बदलना, फॉर्म फील उप करना, जैसे सरल काम होते है।

लेकिन ध्यान रहे इंटरनेट में डाटा एंट्री नाम पर बहुत से फ्रॉड होते है, उससे आपको बचना है। इसके लिए किसी विश्वसनीय फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर आप अपना अकाउंट डाटा एंट्री के काम कर सकते है।

डाटा एंट्री के काम करने के लिए आपको एक भी पैसे देने की आवश्यकता नहीं। इसके बारे हमने इस आर्टिकल में बताये है, डाटा एंट्री करके पैसे कैसे कमाए

Captcha fill करके पैसे कमाए

जिन लोग पार्ट टाइम काम करके ऑनलाइन गूगल से पैसे कमाना चाहते है उनके लिए कैप्चा फील एक अच्छा ऑप्शन है जिससे आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते है।

अगर आपके पास स्मार्टफोन है तो आप आसानी से कर पाएंगे। इसमें कोई भी दिक्कत नहीं होगा। अगर किसी का टाइपिंग स्पीड अच्छा है तो हर दिन ₹200 से ₹300 कमाना कोई बड़ी बात नहीं।

आपको बता दे, कैप्चा फिलिंग वेबसाइट 1000 कैप्चा भरने के लिए $1 मिलते है। जिसे आप अपने बैंक के अंदर ट्रांसफर कर सकते है।

URL Shortener से पैसे कमाए

हम लोग हर दिन न जाते कितने सारे लिंक सोशल मीडिया पर शेयर करते रहते है लेकिन उन से हमे कुछ फायदा नहीं मिलते। कैसा रहगे आप उस लिंक को शेयर करके भी पैसे कमाए तो?

जी हां, इसके लिए आपको किसी विश्वसनीय लिंक शॉर्टनेर (link shortener) वेबसाइट पर अकॉउंट बना लेना है। इसके बाद आप जो लिंक किसी को शेयर करना चाहते सबसे पहले उसे link shortener साइट पर जाकर पेस्ट करके शार्ट कर लेना है।

इसके बाद आप उस लिंक को जिसे चाहे शेयर कर सकते है। प्रत्येक 1000 क्लिक के लिए आप $3 से $7 तक कमा सकते है।

सारांश: Online paise kaise kamaye के इस आर्टिकल में ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके के बारे में बात की है। अगर किसी को internet से पैसे कैसे कमाए के बारे जानना है तो उन्हें इसमें जानकारी मिल गया होगा।

आपको कौन सा तरीका सबसे ज्यादा पसंद आया यह कमेंट सेक्शन में बताये और हमारे लिए कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट करने मत भूलिए। इससे हम अपने कंटेंट को सुधार सकेंगे।

अपने दोस्तों के साथ इस आर्टिकल को शेयर करे ताकि उन्हें भी ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए उसके बारे में पता चले।

ऐसे ही पोस्ट को बिल्कुल फ्री में प्राप्त करने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ जाइये

अपने दोस्तों से साझा करें

Leave a Reply