किराना दुकान का लाइसेंस कैसे बनाये – बिल्कुल फ्री

क्या आपके किराने की दुकान है? और आप अपने दुकान को सुरक्षित बनाना चाहते है? अगर ऐसा है तो इसके लिए आपको लाइसेंस बनाना होगा। इससे आपके दुकान कानूनी रूप से सुरक्षित हो जाएगा।

यदि आप भी यही चाहते है कि आपके किराना का दुकान कानूनी तौर पर सुरक्षित हो जाये तो इस आर्टिकल आपके लिए मदतगार साबित होने वाले है।

इसे पढ़े: बेस्ट Manufacturing Business ideas Hindi में पढ़े

आज की इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि किराना दुकान का लाइसेंस कैसे बनाये जाते है, लाइसेंस बनाने के लिए कितने खर्च होगा, कहां से बनाएंगे, क्या दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, इत्यादि।

आपको बता दे, आज के समय व्यवसाय सुरु करने के लिए सरकार द्वारा प्रोत्साहित किया जा रहा है। मुद्रा योजनाओं के तहत जिन व्यवसायियों को आर्थिक समस्याएं है उनके लिए लोन की व्यवस्था किया गया है।

किराना दुकान का लाइसेंस कैसे बनाये
किराना दुकान का लाइसेंस बनाये

इस योजना के तहत व्यवसायियों को बहुत ही कम व्याज दर में ऋण की सुविधा प्रदान की जाती है। इसमें गारंटर की जरूरत भी नहीं होती। इसके बारे में बारीकी से जानने के लिए इसे पढ़े, मुद्रा लोन कैसे ले

किराना दुकान की लाइसेंस कैसे बनाएंगे उसके बारे में बारीकी से जानने से पहले आपको बता दूं दुकान का लाइसेंस बनाने से क्या फायदा मिलते है।

किराना दुकान की लाइसेंस बनाने का फायदा

यहां पर किराना दुकान के लाइसेंस बनाने का कुछ फायदे के बारे में बात की गई है:

• सबसे पहला और जरूरी बिंदु है, आपके दुकान कानूनी तौर पर सुरक्षित हो जाते है।

• अगर किसी को सरकारी सहायता की आवश्यकता है तो लाइसेंस धारक बिजनेसमैन को प्राथमिकता दी जाती है।

• आपके दुकान में कोई भी दिक्कत आने पर आप कानूनी रूप से करवाई कर सकते है।

• समय समय पर बिजनेसमैन के लिए सरकार द्वारा नई नई योजना लाया जाता है जिसके फायदे लाइसेंस धारक व्यापारियों को मिलते है।

• आप चाहे तो कभी भी अपने व्यापार को विस्तार कर सकते है। इसमें लाइसेंस सहायता करेगी।

इसे पढ़े: सक्सेसफुल बिजनेस सुरु करने का मंत्र

किराना दुकान का लाइसेंस कैसे बनाये

किराना दुकान के लाइसेंस बनाने का दो आसान तरीके है। पहला है, जीएसटी रजिस्ट्रेशन और दूसरा है, एमएसएमई रजिस्ट्रेशन।

दोनों ही मामलों में, लाइसेंस बनाने के लिए एक भी रुपये नहीं लगता लेकिन हां यदि आप किसी थर्ड पार्टी से बनवाते है तो आपको उन्हें पैसा देना होगा।

इसलिए आप खुद बनाने की कोशिश करे इससे आपके पैसे किसी को भी पैसे देने की आवश्यकता नहीं होगी। यदि आप आर्टिकल बताई गई सारे स्टेप्स फॉलो करेंगे तो लाइसेंस बनाते में कोई दिक्कत नहीं आएगा।

आपके जानकारी के लिए बता दूं, यदि आप अपने दुकान को दोनों ही जगह रजिस्टर करना चाहते है तो भी कर सकते है। यह आपके लिए अच्छा रहेगा।

अब आइये जानते है कि आप कैसे किराना दुकान का लाइसेंस बनाएंगे।

एमएसएमई रजिस्ट्रेशन: अगर आप अपने दुकान को एमएसएमई के अंतर्गत रेजिस्टर करवाना चाहते है तो आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज रहने की आवश्यकता है।

जैसे कि आधार कार्ड, पैन कार्ड, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, बैंक डिटेल्स आदि। इन सारे दस्तावेजों के अलावा आप एमएसएमई में रजिस्टर नहीं कर पाएंगे।

आपको बता दे, एमएसएमई के अंतर्गत पहले से ही 47,52,775 व्यापारी अपने दुकान को रजिस्टर करके सारे सुविधाओं का लुत्फ उठा रहे है।

इसलिए यदि आप MSME में अपने किराना दुकान को रजिस्टर करना चाहते हो तो ऊपर बताई गई सारी दस्तावेज के साथ एमएसएमई के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।

यहां पर आपको एक ऑप्शन दिखाई देगा For New Entrepreneur who are not registered yet as MSME or those with EM – ll. इसमें क्लिक कर देना है और सारे जानकारी दर्ज करके अपना लाइसेंस ले लेना है।

इसके बारे में हमने पहले से ही एक आर्टिकल लिख रखे है। आप यहां क्लिक करके उसके बारे में स्टेप बाई स्टेप पता कर सकते है दुकान का लाइसेंस कैसे बनाये

जीएसटी रजिस्ट्रेशन: आपके व्यवसाय को जीएसटी के तहत रजिस्ट्रेशन कराना चाहते तो आपके पास आधार कार्ड नंबर, पैन कार्ड नंबर (दुकान के नाम से है तो अच्छा है नहीं तो आपके पैन कार्ड से भी चलेगा), ईमेल आईडी, वैध मोबाइल नंबर, बैंक स्टेटमेंट, दुकान की डिटेल्स इत्यादि।

इन दस्तावेजों के साथ आपको जीएसटी के सरकारी वेबसाइट पर जाना है। वहां पर Services का एक ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक कर देना है।

जैसे ही क्लिक करेंगे Registration का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक कर देना है। अब आपके सामने New Registration का ऑप्शन आ जायेगा या फिर यहां क्लिक करके आप सीधा रजिस्ट्रेशन के पेज पर जा सकते है और अप्लाई कर सकते है।

रजिस्ट्रेशन के बारे में हमने इस आर्टिकल में बता रखे है यहां क्लिक करके पढ़े, जीएसटी नंबर कैसे लेंगे, स्टेटस कैसे चेक करेंगे, लाइसेंस डाऊनलोड करेंगे इत्यादि पूरी जानकारी।

Conclusions: दोस्तों यहां हमने बताये है कि आप अपने किराना दुकान का लाइसेंस कैसे बनाएंगे, कितना खर्च होगा, क्या दस्तावेजों की जरूरत होगी, इत्यादि।

हमे पूरे विश्वास है कि यदि आर्टिकल में बताई स्टेप्स आप सही से फॉलो करते है तो लाइसेंस बनाने में आपको कोई दिक्कत नहीं आएगा।

अगर कोई समस्या आये तो कमेंट सेक्शन में बताये हम आपको सहायता करने की पूरी कोशिश करेंगे। यदि हमारे लिए कोई सलाह है तो भी कमेंट में बताना न भूले।

ऐसे ही शानदार जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करे एबं कृपया आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ व्हाट्सऐप और फेसबुक पर ज्यादा से ज्यादा शेयर कीजिए।

मिलते है अगले पोस्ट में । धन्यवाद!

इसे पढ़े: अनाज का व्यापार कैसे करे

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *