Freelancig क्या है इस से पैसे कैसे कामये?

अपने दोस्तों से साझा करें

आज के समय हर व्यक्ति घर बैठे पैसा कमाना चाहते है। इसलिए गूगल पर नई नई पैसे कमाने का तरीका ढूंढते रहते है ताकि बढ़ती हुई इस महंगाई को अच्छे से संभाला जा सके।

इसे पढ़े: डाटा एंट्री का काम करके पैसे कमाए

यदि आप भी उन व्यक्तियों में से कोई है तो आज की आर्टिकल आपके लिए फायदेमंद साबित अवश्य होगा। क्योंकि, आज मैं आप से एक ऐसे तरीका साझा करने जा रहा हूं जिसे आप घर बैठे कर पाएंगे और इससे अच्छे खासे पैसे कमा लेंगे।

उस Earning Tarika का नाम है फ्रीलांसिंग। जी हां, फ्रीलांसिंग एक ऐसा तरीका है जिससे लोग हर महीने लाखों रुपये कमा रहे है। यदि आप भी इसमें मेहनत करेंगे तो आपके भी कमाई होता सुरु हो जाएगा।

यदि आप जानना चाहते है कि Freelancing क्या है, freelancing से पैसे कैसे कामये, फ्रीलांसिंग के लिए बेस्ट साइट कौन से है, फ्रीलांसिंग करके कितने पैसे कमा सकते है, इत्यादि तो इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़े।

Freelancing kya hai, what is freelancing in hindi, freelancing se paise kaise kamaye, what is freelancer in hindi
Freelancing kya hai

दोस्तों, आपको बता दे, लोग यह गलत फैमि में रहते है कि पैसे कमाने के लिए डिग्री होना आवश्यक है। वास्तव में ऐसा नहीं होते। हालांकि कुछ हद तक तो यह बात सही है लेकिन पूरी तरह से नहीं।

इंटरनेट की जमाने मे यह बात अच्छे तरीके से फिट बैठते है। यदि आप मे कुछ स्किल्स है तो पैसा कमाने के लिए आपको सैकड़ों तरीका मिल जाएंगे। ठीक उसी प्रकार फ्रीलांसिंग की काम करने के लिए आपके पास कोई डिग्री होना आवश्यक नहीं।

इसे पढ़े: WhatsApp से पैसे कमाए

Freelancing Kya Hai (what is Freelancing in hindi)

Freelancing शब्द का मतलब है स्वतंत्र यानी किसी के अधीन में न रह कर स्वतंत्र होकर काम करना। ऐसे कामों के लिए न कोई आपको दवाब डालेगा न ही निर्धारित समय पर आपको काम करना होगा। आप अपने मन पसंद समय और मन पसंद तरीके से काम कर सकेंगे।

यदि आप मे कोई स्किल है तो आप दूसरों के काम करके पैसे कमाने में सक्षम हो जाएंगे। इसे आप ऐसे समझे मान लीजिए आपको ब्लॉग या वेबसाइट बनाना है और आपको यह काम नहीं आती तो आप किसी न किसी के साथ संपर्क करेंगे जिन्हें यह काम आते है।

मान लीजिए अपने ब्लॉग बनाने का काम हमे सौंपा और हमने ब्लॉग बनाकर आपको दे दिये। इसके बदले में अपने हमें कुछ पैसे दिये। यह प्रकिया को फ्रीलांसिंग कहते है। यानी आपको जो स्किल्स आता है उसे बेचकर पैसे कमाने को ही फ्रीलांसिंग कहते है।

खैर, यदि किसी को ब्लॉग बनाना है तो हमारे साथ संपर्क करें, और अगर कोई हमारे ब्लॉग में लिखना चाहते है तो इस ईमेल आईडी पर [email protected] मेल करें।

कुछ statistics के अनुसार अमेरिका में 2018 साल मैं ही फ्रीलांसर की संख्या 56.7 मिलियंस छोड़ चुके है।अनुमान लगाया जा रहा है यह संख्या 2028 आते आते 86 मिलियंस पार हो जाएगा।

ऐसे में हमारे देश भी पीछे नहीं है। India में ऐसे लाखों लोग मिल जाएंगे जो फ्रीलांसिंग के काम करके अपना घर परिवार चला रहे है और साथ मे आलीशान जिंदगी जी रहा है।

What is Freelancer in Hindi

आपको समझ आ गया होगा कि freelancing क्या है अब आइये जानते है कि फ्रीलांसर क्या है?

सिंपल सी बात जिन लोग फ्रीलांसिंग के काम करते है उन्ही को फ्रीलांसर कहते। जैसे कि उदाहरण में बताये थे, आपको ब्लॉग बनानी नहीं आती इसलिए अपने हमे संपर्क किये और हमने बनाकर आपको दे दिये। ऐसे में मैं बन गया फ्रीलांसर।

ठीक उसी प्रकार यदि आपको लिखना पसंद है तो आप अपने घर बैठे हमारे ब्लॉग के लिए लिख सकते है। ऐसे में आप बन जाएंगे फ्रीलांस राइटर। यदि सच मे लिखना चाहते है तो हमारे साथ संपर्क करें।

इसे पढ़े: YouTube channel कैसे बनाये स्टेप बाई स्टेप

Freelancing से पैसे कैसे कामये

फ्रीलांसिंग करके पैसे कमाने के लिहे इन सारे बातों का खास ध्यान रखे:

Freelancing के काम कहा मिलेगा

फ्रीलांसिंग के लिए काम आपको दो जगह मिलेगा। पहला है, ऑफलाइन और दूसरा है, ऑनलाइन। इनमें से सबसे अच्छा है ऑनलाइन वाल। क्योंकि, आपको काम ढूंढने की आवश्यकता नहीं होती काम आपको ढूंढते हुए आता है।

लेकिन ऑफलाइन फ्रीलांसिंग में ऐसा नहीं होता। इसमें काम ढूंढने में आपको दिक्कत आ सकती है। ऑफलाइन फ्रीलांसिंग के काम पाने के लिए छोटे बड़े इंस्टीट्यूट, कॉलेज, एनजीओ, आदि के साथ संपर्क करना होता।

ऑनलाइन फ्रीलांसिंग में आपको कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं आप घर बैठे ही कुछ फ्रीलांसिंग वेबसाइटों के जरिये पूरे दुनिया के साथ संपर्क करके उनसे काम ले सकते है।

Top 10 फ्रीलांसिंग वेबसाइट इन इंडिया

वैसे तो कई सारे फ्रीलांसिंग साइट है परंतु मैंने यहां  Top 10 फ्रीलांसिंग वेबसाइट के नाम बताये है जो इंडिया के साथ पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है।

  1. Freelancer
  2. Fiverr, (इसे पढ़े: Fiverr से पैसे कैसे कमाए)
  3. Freelance India
  4. Upwork
  5. Truelancer
  6. Guru
  7. 99designs
  8. Toptal
  9. WorknHire
  10. EnvatoStudio

In-Demand freelancing job (freelancing मैं सबसे ज्यादा मांग किये जाने वाले काम):

वैसे बहुत सारे फ्रीलांसिंग जॉब्स है जिसके डिमांड दिन प्रतिदिन तेजी से बढ़ रहे है। यहां हमने कुछ कटेगरी के नाम बताये है जिसके डिमांड पूरे विश्व में है।

1. Computer and IT.
2. Data entry.
3. Consultancy.
4. Accounting and Finance.
5. Recruiter.
6. Web designing.
7. App developer.
8. Content writer.
9. Software developer.
10. Editing.
11. Technical support.
12. Analyst.

मेरी सलाह यह होगी, कटेगरी यानी nich सेलेस्ट करने से पहले आप एक बात ध्यान रखे, आप जिस काम मे माहिर हो उसी कटेगरी को ही सेलेस्ट करे ताकि काम करने में आपको बोरिंग न फील हो।

इसके अलावा कटेगरी चुनते समय उस काम डिमांड कितना है यह थोड़ा चेक कर लेना।

इसे पढ़े: फ़ोटो बेचकर पैसे कमाए

Freelancing Site में अकाउंट बनाये

आप जो भी फ्रीलांसिंग वेबसाइट में काम करेंगे सबसे पहले वहां पर अकाउंट बनाना होगा। अकाउंट बनाने के लिए कोई पैसे नहीं लगते यह बिल्कुल फ्री है। ध्यान रहे कुछ ऐसे वेबसाइट है जो फ्रीलांसिंग के नाम पर पैसे लेते है वैसे वेबसाइटों से आपको दूरी बनाए रखना है।

फ्रीलांसिंग साइट में अकाउंट बनाना बहुत आसान है बिल्कुल फेसबुक अकाउंट बनाना जैसे। आप अपने नाम, ईमेल, मोबाइल नंबर, पता इत्यादि डालकर अकाउंट बना लीजिएगा। हमे विश्वास है अकाउंट बनाते समय आपको कोई समस्या नहीं आएगा। अगर कुछ समस्या हो तो कमेंट सेक्शन में बताये। हम सहायता अवश्य करेंगे।

प्रोफाइल सेटअप करे (प्रोफाइल तैयार करें)

अकाउंट बनाने के बाद सबसे महत्वपूर्ण चीज़ है आपके प्रोफाइल तैयार करना। प्रोफाइल ही वह चीज़ है जो लोगो के सामने आपके अच्छे इम्प्रैशन लाएगा। ध्यान रहे, अच्छे इम्प्रैशन के चक्कर मे कुछ बढ़ चढ़कर न लिख देना।

आप वास्तव में जो है उसके बारे में अच्छे से बताना। और अकाउंट बनाते समय हमेशा आपके फ़ोटो, काम के डिटेल्स, हर एक चीज़ देना इससे लोगों के ऊपर सकारात्मक असर पड़ेगा।

आकषर्क पोर्टफोलियो (portfolio) बनाये

प्रोफाइल बनाने के बाद दूसरे महत्वपूर्ण पॉइंट है पोर्टफोलियो बनाना। जब भी कोई क्लाइंट आपको काम देगा उससे पहले वह आपके पोर्टफोलियो को अवश्य चेक करेगा। अगर आपके काम उन्हके पसंद आये तभी आपको काम मिलेगा।

इसलिए एक अच्छी पोर्टफोलियो बनाना बहुत ही जरूरी है। क्योंकि, पोर्टफोलियो ही आप मे क्लाइंट का विश्वास पैदा करने में सहायता करेगी।

सुरुवात में आप जब नए होते हैं, तब आपको कोई क्लाइंट पहचानते नहीं। उस टाइम काम मिलना थोड़ा हो जाते है। ऐसे यदि अपने पहले कभी काम किये है तो उसके रिव्यु आप डाल सकते है।

इसके अलावा आप अपने काम को अपने वेबसाइट के जरिये लोगो तक पहुंचा सकते है। इसके लिए आपको एक वेबसाइट बनाना होगा। उसके बारे काम का कुछ सैंपल और टेस्टीमोनियल लिस्ट कर देंगे तो काम मिलना आसान हो जाएगा। इसके अलावा आप फ्री ईबुक भी बना सकते है।

इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा। उन्हें पता चलेगा की, वह जिस बंदे को काम देने जा रहे है वह वाकई उसके काबिल है।

आपके सर्विस और क्लाइंट को निर्धारित करें

फ्रीलांसिंग मैं सक्सेस बनने के लिए आपको कोई भी एक बिषय पर विशेषज्ञों बनना पड़ेगा। आप कभी भी एक साथ दो तीन काम करके उंसमे महारत हासिल नहीं कर सकते।

इसलिए आप जिस भी क्षेत्र में सबसे अच्छे है सिर्फ उसी क्षेत्र के काम को करे। इससे आपको ज्यादा क्लाइंट पाने मैं मदत होगी।

इसे पढ़े: एफिलिएट मार्केटिंग क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए

Freelancing के लिए Regular job छोड़े या नही

मैं हमेशा यह सलाह दूंगा के सुरुवात में आपको जॉब छोड़ने की जरूरत नही। आप जो काम कर रहे है उसके साथ इसे पार्ट टाइम के तौर पर सुरु करे। यही आपके लिए अच्छा होगा।

क्योंकि सुरूवाती दौर में थोड़ा समय तो लगेगा। ऐसे यदि आप पहले से अपना जॉब छोड़ देंगे तो आपके लिए बहुत दिक्कत आ सकते है। इसलिए कभी भी नौकरी छोड़कर यह काम न करें।

लेकिन हां, जब आपके कमाई सुरु हो जाये और आपको लगे कि इसमें अच्छे खासे पोटेंशियल है तब आप जॉब छोड़ने के बारे में सोच सकते है। ध्यान रहे जॉब तभी छोड़े जब आपके कमाई सैलरी का 60 से 70 प्रतिशत तक हो जाये।

अपने स्किल को बढ़ाये

मैं पहले ही बताया की आपको कोई भी एक क्षेत्र चुनना चाहिए ताकि उंसमे आप एक्सपर्ट बन सके। इसलिए हमेशा किसी एक फील्ड को ही चुने न कि कई तफह के।

अपनी विश्वसनीयता को और भी मजबूत बनाये

आप शायद देखे होंगे कि अगर कोई किसी को बिस्वास न करे तो हमेसा उस से दूर रहना पसंद करते। ठीक उसी प्रकार यहां भी आपको आपके क्लाइंट के साथ विश्वास अटूट रखना पड़ेगा। इससे जो भी क्लाइंट आपको एक बार देगा वह हर बार आप से ही काम करवाएंगे और दूसरे क्लाइंट को भी आप तक लाएंगे।

इसके लिए आपको जिम्मेदारी से कम करना होगा। और बिस्वास बढ़ाने के लिए आपके पोर्टफोलियो में काम के सैंपल, क्लाइंट के रिव्यु, टेस्टीमोनियल, आदि अपडेट रखना होगा।

अपने नेटवर्क की उपयोग करें

नेटवर्क एक बहुति महत्वपूर्ण पार्ट है। अगर आपके पास यह चीज़ है तो अबश्य इसके फायदा उठाना चाहिए। यकीन मानिए इससे आपको बहुत फायदा होगा।

मान लीजिए अपने किसी इंस्टीट्यूट से काम लेना चाहते है और उस इंस्टीट्यूट में आपके कोई जान पहचान वाले काम करते है तो आपको क्या करना है कि आपके पहचान वालो के मदत से सिफारिश करना है ताकि आपको काम मिले।

आप एक बार यह काम करके देखिये सौ प्रतिशत आपको अच्छे रिजल्ट मिलेगा। इसके अलावा आप सोशल मीडिया जोसे की LinkedIn, Facebook, Instagram, Twitter आदि के सहारे ले सकते है।

अपनी काम की मूल्य निर्धारण करे:

मूल्य निर्धारण करने से पहले आपको आपके स्किल,नॉलेज और विश्वसनीयता बढ़ाना बहुत ही जरूरी है। एक बार अगर आप में यह सारे चीज़ डेवेलोप हो जाये तो यकीन मानिए फ्रीलांसिंग से लाखों कामना कोई बड़ी बात नहीं।

आप अगर क्लाइंट को अच्छे सर्विस देंगे तो आपको पैसो के लिए कभी भी सोचना नही पड़ेगा। क्योंकि अच्छे काम के लिए कोई भी अच्छे पैसे देने के लिए तैयार हो जाएगा।

सुरुवात में मूल्य थोड़ा कम रखना चाहिए। उसके बाद जब आप एक्सपर्ट बन जौएँगे और आपके पास अच्छे खासे क्लाइंट्स होंगे तब धीरे धीरे प्राइस बढ़ते रहना।

इसे पढ़े: Virtual Assistant बनकर पैसे कमाए

Conclusions: आज की इस आर्टिकल में हमने बताये है कि Freelancing क्या है, फ्रीलांसिंग से पैसे किसे कमाएंगे, top freelancing websits, इत्यादि।

अगर आपको अच्छे समझ आया है कि what is freelancing in Hindi तो अपने दोस्तों के साथ इसे अवश्य शेयर करे एबं ऐसे ही शानदार जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करे।

मिलते है अगले पोस्ट में। धन्यवाद!

अपने दोस्तों से साझा करें