Blog kya Hai – Blogging, Blogger क्या है आसान भाषा मे समझे

दोस्तो, यदि आप Blog के बारे में जानकारी पाना चाहते तो आप बिल्कुल सही जगज पर आए है। क्योंकि आज हम ब्लॉग से जुड़े सारे जानकारी आप को बताएंगे।

जिसे आपके मन में ब्लॉग से जुड़े कोई सवाल जैसे कि Blog kya hai, Blogger क्या है, Blogging क्या है, Blog कहां और कैसे बनाएंगे, पैसे कमाने की तरीका क्या है,  इत्यादि।

इसे पढ़े: Best Free Blogger Templates

यदि आप भी इन सारे चीज़ों के बारे में बारीकी से जानने के लिए उत्सुक है और सच मे इंटरनेट से पैसा कमाना चाहते तो आज की इस आर्टिकल ध्यानपूर्वक आखिरी तक पढ़े।

तभी आप को समझ आएगा कि ब्लॉग क्या है और कैसे एक ब्लॉगर बनते है।

आप को बता दूं, लोग ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते इसलिए इंटेरनेट पर तरह तरह के मथोड्स अपनाते रहते है। कभी कभी कुछ पैसे कमा भी लेते है तो कभी उससे कई गुना अधिक पैसा नुकसान कर देते है।

इसके एक ही बजाह है लोगो को पता नहीं है कि सच मे ऑनलाइन से पैसे कैसे कमाए जाते है। लेकिन मैं आप को सच बताऊं तो, ब्लॉग एक ऐसी जरिया है जिससे आप खूब सारे पैसे कमा सकते है।

तो आइये सीधा टॉपिक पर आते है और बताते है कि Blog क्या है।

Blog kya Hai (Blog क्या होता है)

इसे आप ऐसे समझ सकते है, जब भी कोई गूगल में कुछ लिखकर सर्च करते है तो हज़ारों रिजल्ट सामने आ जाते है। इससे सर्च किया हुआ व्यक्ति को सवाल का जवाब मिल जाते है।

मान लीजिए अपने गूगल पर सर्च किये “Blog क्या है” तो गूगल ने कई सारे रिजल्ट आप को दिखाये जहां से आप को आपके सवाल का जवाब मिल गए।

Blog kya hai, blog kya hota hai, blogger kya hai, blogging kya hai
Blog kya Hai

यह सारे जवाब जहां मिला आप को वह एक ब्लॉग है। जैसे कि अपने अभी हमारे ब्लॉग EarningTarika पर आर्टिकल पढ़ रहे है।

ब्लॉग एक वेबसाइट ही है जहां समय के अंतराल में आर्टिकल पब्लिश किया जाता है और साथ मे अपडेट भी किया जाता है।

ऑफलाइन के दुनिया मे जब कुछ लिखने की जरूरत होती है तब कागज और कलम का इस्तेमाल किया जाता है।

वही ऑनलाइन में यदि आप कुछ लिखकर अपनी ज्ञान पूरे दुनिया के साथ शेयर करना चाहते हो तो आपके पास एक ब्लॉग होनी चाहिए इसके जरिये आप पैसा भी कमा सकते है।

यदि हम सरल शब्दों में कहें तो ब्लॉग इंटरनेट की दुनिया मे वह नोटबुक है जहां आप और हम जैसे लोग अपने ज्ञान लिखित रूप में शेयर करके दूसरे लोगो को सहायता करते है।

आशा करते है आप को समझ आ गया है कि Blog क्या है अब आइये जानते है कि ब्लॉगर क्या है।

इसे पढ़े: Data Entry Jobs करके पैसे कमाए

Blogger kya Hai

इस सवाल के जवाब देने से पहले मैं आप को एक सवाल पूछना चाहता हूं। आप को क्या लगता? आप जो गूगल में इतने सारे लेख पढ़ते है क्या वह गूगल खुद लिखते है?

अगर ऐसा है तो हमे बहुत दुख के साथ कहना पड़ेगा कि आपके पास सही जानकारी नहीं है। गूगल में आप जो भी लेख पढ़ते है वह सारे हम और आप जैसे लोग ही लिखते है।

जिनके पास किसी चीज़ के बारे में अच्छे खासे ज्ञान है वह अपने ज्ञान को ब्लॉग के जरिये लोगो तक शेयर करते है। ब्लॉग में जो भी लोग लेख लिखते है उन्हें ही Blogger कहते है।

आप को बता दे, गूगल का काम है बस विज़िटर्स के सामने सही ब्लॉग को लेकर आना और कुछ नहीं। ब्लॉग में जो भी काम है वह सारे Blogger ही करते है।

आशा करता हूं, आप को अच्छे से समझ आ गए होंगे कि Blogger क्या है। अब आइये जानते है कि Blogging क्या है।

Blogging Kya Hai

यदि मैं आपको सरल भाषा मे समझाऊं की ब्लॉगिंग क्या है तो आपको बता दूं, एक ब्लॉगर अपने ब्लॉग में आर्टिकल लिखना, अपडेट करना, सर्च इंजिन ऑप्टिमाइजेशन करना (SEO) जैसे कई सारे काम करते है।

ब्लॉगर के ब्लॉग में काम करने की जो प्रक्रिया है उसे ही Blogging कहते है। यानी जिनके पास कोई ब्लॉग है वह एक ब्लॉगर है।

इसे पढ़े: YouTube Channel कैसे बनाये और पैसे कमाए

Blog kitne Prakar Hote Hai

वैसे तो ब्लॉग कई तरह के होते है परंतु मुख्यतः सारे ब्लॉग तीन कटेगरी के अंतर्गत आते है जैसे, personal blog, professional blog तथा Non-profit blog.

Personal Blog kya hai: इस तरह के ब्लॉग वह लोग बनाते है जो अपने बारे में दुनिया के साथ साझा करना चाहते है। ज्यादातर जो बड़े बड़े लोग होते है वह अपने नाम से ब्लॉग बनाकर अपना एक्सपेरिएंस, जर्नी बगैरह शेयर करते रहते है।

ऐसे ब्लॉग बनाने का मुख्य उद्देश्य होते है लोगो तक अपना इन्फॉर्मेशन पहुंचना न कि पैसा कमाना। ध्यान रहे पर्सनल ब्लॉग कोई पैसे कमाने के लिए नहीं बनाते।

Professional Blog kya hai: प्रोफेशनल ब्लॉग ऐसे ब्लॉग है जिसे बनाने का मुख्य उद्देश्य है बिजनेस को विस्तार करना या उससे पैसा कमाना।

कोई भी बिजनेसमैन अपने व्यापार को अधिक से अधिक लोगों तक लेकर जाने के लिए एक प्रोफेशनल ब्लॉग बनाते है। इसके अलावा आप और हम जैसे ब्लॉगर ऐसे ब्लॉग बनते है ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए।

Non-Profit Blog kya hai: नाम से ही आपको पता चल रहा होगा कि ऐसे ब्लॉग नॉन-प्रॉफिट संस्थान ही बनते है जो किसी प्रॉफिट के लिए काम नहीं करते।

किसी भी समाजसेवी संस्थान जो समाजसेवा के साथ नियुक्त होते है उन्हें ही ऐसे ब्लॉग या वेबसाइट की जरूरत पड़ती है।

Blog Banane ke Liye Kya Chahiye

अब तो आपको समझ आ गए होंगे कि Blog क्या है और ब्लॉग कितने प्रकान होते है। आइये अब जानते है कि ब्लॉग बनाने के लिए क्या चाहिए।

Domain: सबसे पहले ब्लॉग बनाने के लिए एक डोमेन की आवश्यकता होगी। डोमेन वह चीज़ है जिस नाम से आप अपना ब्लॉग बनाना चाहते है। (इसे पढ़े: Domain क्या है)

जैसे कि मेरा ब्लॉग का नाम है EarningTarika और इसके डोमेन नाम है https://earningtarika.in यही earningtarika.in के तरह ही आपको अपने ब्लॉग के डोमेन नाम खरीदना होगा।

इसके बारे में बारीकी से समझने के लिए आप इस आर्टिकल को अवश्य पढ़ें, Domain कैसे और कहां से खरीदे

Hosting: जैसे कोई प्रोपर्टी बनाने के लिए जगह की जरूरत है ठीक उसी प्रकार इंटरनेट पर अपनी प्रोपर्टी यानी ब्लॉग बनाने के लिए भी जगज जरूरत है जहां आप अपने घर के सारे समान का स्टोर करेंगे।

यानी ब्लॉग के सारे फाइल्स, इमेज, प्लगइन, थीम बगैरह स्टोर करने के लिए आपके पास एक जगह होनी चाहिए उस जगह को ही होस्टिंग कहते है।

आप यहां क्लिक करके Hosting खरीद सकते है। यदि आप इस लिंक से खरीदते है तो आपको $15 फ्री मिलेगा। जिसे आप होस्टिंग में खर्च कर सकते है।

Laptop/Mobile: ब्लॉग बनाने के लिए आपके पास लैपटॉप या मोबाइल होनी चाहिये जिससे आप ऑपरेट करेंगे।

कई लोग सोचते है कि ब्लॉग बनाने के लिए लैपटॉप या पिसी चोनी चाहिए मेरी मानो ऐसा नहीं है। ब्लॉग बनाने से लेकर मेंटेन के सारे काम आप अपने मोबाइल से ही कर सकते है।

Blog Kahan Bhanaye

ब्लॉग बनाने के लिए कई सारे प्लेटफार्म इंटरनेट में उपलब्ध है जिसमे से कुछ प्लेटफार्म ऐसे है जो फ्री ब्लॉग बनाने का मौका देता है।

और कुछ ऐसे प्लेटफार्म है जहां पर ब्लॉग बनाने के लिए पैसा लगता है। मेरे हिसाबसे यदि कोई व्यक्ति इस फील्ड में नई है तो फ्री ब्लॉग बनाकर देख सकते है कि ब्लॉग कैसे काम करता है।

फ्री ब्लॉग बनाने के लिए आप इस आर्टिकल को पढ़े यहां हमने बताये है कि Free Blog कैसे बनाये

यदि आप कोई ऐसा व्यक्ति है जिन्हें ब्लॉग के बारे में थोड़ा जानकारी है और 1000 से 2000 रु इन्वेस्ट करने के लिए है तो सबसे अच्छा है WordPress.org पर ब्लॉग बनाना।

यह एक पेड प्लेटफार्म है परंतु इसमें एक प्रोफेशनल ब्लॉग बनाना काफी आसान है और 90 प्रतिशत ब्लॉगर यही प्लेटफार्म उपयोग करते है।

आपको बता दे, यदि आप ब्लॉग बनाना चाहते है तो हमारे साथ संपर्क कर सकते है। हम आपके ब्लॉग बहुत ही कम खर्च में बना देंगे।

Blog se Paise Kamaye

बहुत सारे लोगों का यह सवाल है कि ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए जाते है? आपको बता दूं, ब्लॉग से पैसे कमाने का कई सारे रास्ते है।

लेकिन ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए आपको कड़ी मेहनत करने होंगे पूरे लगन के साथ। इसके साथ आपके काम के प्रति आपको डेडिकेटेड होना पड़ेगा।

यदि हम ब्लॉग पैसे कमाने के तरीके के बारे में बात करे तो, ज्यादातर ब्लॉगर सुरूवाती दौर में गूगल एडसेंस के सहारे लेते है पैसे कमाने के लिए।

इससे गूगल हमारे ब्लॉग या वेबसाइट पर एडवरटाइजिंग करते है और उसके बदले हमे कुछ परसेंटेज के हिसाबसे पैसे देते है। जैसे जैसे ब्लॉग फेमस होते जाते कमाई का स्रोत भी बढ़ने लगते।

जैसे, एफिलिएट मार्केटिंग, लिंक इंसर्ट, पेड पोस्ट, प्रोडक्ट प्रोमोशन इत्यादि मथोड्स से लाखों रुपये कमा सकते है एक ब्लॉग से।

इसे पढ़े: Top Paise kamane ki website

Blog Related FAQs

क्या फ्री ब्लॉग बना सकते है?

जी हां, आप बिल्कुल फ्री में ब्लॉग बना सकते है आपको एक भी रुपये खर्च करने की आवश्यकता नहीं। लेकिन आपको बता दे, यदि आप सिर्फ जानना चाहते है कि ब्लॉग कैसे काम करते है तो आपके लिए फ्री ब्लॉग सही है।

नहीं तो कम से कम आपको एक डोमेन खरीद लेना चाहिए और फ्री Blogger.com के साथ कनेक्ट ब्लॉगिंग की यात्रा सुरु करनी चाहिए।

ब्लॉग क्या है और कैसे बनाये?

दोस्तो हमने आपको पहले ही बता दिए है कि, ब्लॉग एक डायरी की तरह है जहां आप अपने विचार पूरे दुनिया के साथ शेयर कर सकते है।

रही बात ब्लॉग बनाने की तो आपको बता दूं, ब्लॉग आप दो तरीके से बना सकते है। पहला है फ्री ब्लॉग और दूसरा है, एक से दो हज़ार रुपये इन्वेस्ट करके।

अगर आप पैसे कमाने के लिए ब्लॉग बनाना चाहते है तो थोड़ा इन्वेस्ट करके वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाएंगे तो अच्छा रहेगा।

ब्लॉग लेखन कहाँ किया जाता है?

ब्लॉग लेखन ब्लॉग पर ही किया जाता है। इसके लिए आपके पास एक ब्लॉग होनी चाहिए तभी आप कोई लेख लिख पाएंगे। लिखने के लिए आपके ब्लॉग का डैशबोर्ड ओपन कर लेना है।

उसके बाद post वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद Add New वाले ऑप्शन दिखेगा वहां क्लिक करना है। जैसे ही क्लिक करेंगे आर्टिकल लिखने के लिए पेज ओपन हो जाएगा।

Conclusions:

दोस्तो आज की आर्टिकल हमने बताये है Blog kya hai, Blogger क्या है, Blogging क्या है, Blog कैसे करेंगे, कहां और कैसे बनाएंगे इत्यादि।

मुझे विश्वास है आज की जानकारी आपको पसंद होगा। यदि पसंद आया है कृपया अपने दोस्तों के साथ यह आर्टिकल शेयर करे।

एबं ऐसे ही जानकारी के लुत्फ मुफ्त में उठाकर ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब कीजिये। यदि आपको Blog बनाना है तो हमसे संपर्क करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *