Top 10 ऑनलाइन पैसा कमाने की वेबसाइट – बिना इन्वेस्टमेंट

दोस्तो, पिछले कुछ दिनों से हमारे पाठकों द्वारा खूब सारे रिक्वेस्ट आ रहा है कि प्लीज भैया आप कुछ ऑनलाइन पैसा कमाने की वेबसाइट के बारे में बताये ताकि हम घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमा सके।

तभी मैंने सोचा कि हर एक को रीप्ले देने से बेहतर है की ऑनलाइन पैसे कमाने वाले वेबसाइट के बारे में मैं एक डिटेल्स आर्टिकल लिख दूं।

इसे पढ़े: WhatsApp से पैसे कैसे कमाए

इसलिए यदि आप ऑनलाइन से कुछ पैसा कमाना चाहते है तो यह आर्टिकल ध्यानपूर्वक पढ़े। क्योंकि, आज हम आपको कुछ ऐसी वेबसाइटों की नाम बताएंगे जिससे आप अच्छे खासे पैसा कमा सकते है।

इनमें से कुछ ऐसी वेबसाइट होगी जिसमें आपको मेहनत करने की आवश्यकता है और उंसमे से आप ज्यादा पैसे भी कमाएंगे। उसके अलावा कुछ ऐसे साइट के बारे में बताएंगे जहां कुछ सिंपल टास्क करने के बदले में पैसा मिलेगा।

वैसे वेबसाइटों से बहुत ज्यादा तो नहीं कमाएंगे लेकिन हां, आप अपनी पॉकेट खर्च जितना या उससे ज्यादा आप आसानी से कमा सकते।

ऑनलाइन पैसा कमाने की वेबसाइट, पैसे कमाने की वेबसाइट, पैसे कमाने की साइट

तो आइये सुरु करते है आज की आर्टिकल और आपको बताते है कि आप किस वेबसाईट से ऑनलाइन पैसा कमा सकते है।

ऑनलाइन पैसा कमाने की वेबसाइट

अगर कोई सोच रहे है कि पहले दिन से ही हज़ारों रूपए कमाना सुरु हो जाएगा तो आपके जानकारी के लिए बता दूं, ऑनलाइन ऐसा नहीं होता। अच्छे अमाउंट के पैसे कमाने के लिए अच्छे खासे समय इन्वेस्ट करना होता साथ मे स्किल्स की जरूरत है।

मगर हां, कुछ ऐसे वेबसाइट है जिसमे Signup करते ही आपका कमाई सुरु हो जाएगा। लेकिन ऐसे वेबसाइटों से आपके सिर्फ पॉकेट खर्च ही हो पायेगा परिवार नहीं।

इस आर्टिकल में दोनों तरह के वेबसाइटों के बारे में बताया जाएगा। कुछ ऐसे लोगो के लिए है जिनके पास कोई स्किल्स नहीं। और कुछ ऐसे लोगो के लिए जिनके पास कोई न कोई स्किल है।

तो आइये हमारे लिस्ट के पहले नंबर वेबसाइट की ओर।

1. Ysense: यह मेरे ऑनलाइन सफर के पहले वेबसाइट जिससे मैंने अपनी जिंदगी का पहला 20 डॉलर कमाए थे। यही वह साइट है जिससे मुझे दिलासा मिला था कि हां ऑनलाइन पैसा कमाया जा सकता।

यह एक पीटीसी वेबसाइट है जिससे हर कोई जेन्युइन पैसा कमा सकता है। इस साइट से पैसा कमाने के लिए कोई स्किल्स की आवश्यकता नहीं। अगर आपके पास कुछ एक्स्ट्रा समय है तो आप इसमें काम कर सकते। इसमें कुछ सिंपल टास्क करना होता जिसके बदले में आपको कुछ पैसे मिलेगा।

जैसे, ऑनलाइन सर्वे, एड्स क्लिक, वीडियो देखना, गेम खेलना, आर्टिकल पढ़ना, इत्यादि कुछ सिंपल टास्क करना होता। ध्यान रहे जब आपके टास्क सही होगा तभी पैसे मिलेगा।

इस साइट से पैसे कैसे कमाएंगे यह जानने के लिए यहां क्लिक करके पढ़े Ysense से पैसे कैसे कमाए

2. Fiverr: इंटरनेट से पैसे कमाने के लिए सबसे अच्छा और भरोसेमंद वेबसाइट है fiverr. इस साइट ने खूब सारे लोगो को लखपति, करोड़पति बनाया है। लेकिन इस बात से आपको जोश में आने की आवश्यकता नहीं।

Fiverr एक ऐसी पैसा कमाने का वेबसाइट है जिससे पैसे कमाने के लिए आपके पास कुछ न कुछ स्किल होना आवश्यक है। इसके बिना इस साइट पैसा कमाना आसान नहीं होगा।

अगर आपमे कुछ स्किल्स जैसे, वेब डिवेलपमेंट, वेब डिजाइनिंग, ट्रांसलेशन, राइटिंग, डाटा एंट्री, ऍप्लिकेशन्स डेवलोपमेन्ट, आर्ट, सिंगिंग, डांसिंग, वीडियो एडिटिंग इत्यादि।

आपको बता दे, fiverr एक फ्रीलांसिंग साइट है। इसमें दो तरह के लोग मिलते है। पहला है काम करवाने वाले, और दूसरे है काम करने वाले। काम करके पैसे कमाने के लिए आपको फ्रीलांसर के तौर पर रेजिस्ट्रेशन करना होगा जो बिल्कुल मुफ्त है।

एक काम के लिए यहां $5 से $10000 तक मिल जाते है। इससे पैसे कैसे कमाए जाते है उसके बारे में डिटेल्स जानने के लिए यहां क्लिक करके पढ़े Fiverr से पैसे कैसे कमाए

3. Udemy: यह थोड़ा अलग तरह के प्लेटफार्म है। इससे पैसे कमाने के लिए आपके पास कुछ नॉलेज का होना जरूरी है। Udemy उन लोगो के लिए है जिनके पास किसी न किसी टॉपिक के बारे में मास्टरी हासिल है।

आपको यहां सिंपल सा काम करना है। आपके पास जो भी ज्ञान है उसके एक कोर्स बनाना है और उसे Udemy में लिस्टिंग कर देना है। यहां पर करोड़ों लोग आते है कोर्स खरीदने के लिए।

अपने यहां किसी भी तरह के कोर्स सेल कर सकते है, जैसे, इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स, वीडियो एडिटिंग, ब्लॉगिंग, एमएस ऑफिस, कोडिंग, वेब डिवेलपमेंट, वेब डिजाइनिंग, डिजिटल मार्केटिंग, फोटोग्राफी, बिजनेस, मार्केटिंग, एथिकल हैकिंग, फाइनेंसियल, इत्यादि।

इन सारे कटेगरी के अलावा और सैकड़ों कटेगरी है जिसमे आप कोर्स बनाकर Udemy पर सेल कर सकते है। आपको बता दे, यहां पर आप अपने मन पसंद के मूल्य तय करके बेच सकते है।

अछि बात यह है कि, Udemy पर बस एक बाद कोर्स करना है और सालों साल उसे बेचकर पैसा कमाना है।

4. YouTube: आज के समय ऐसा कोई व्यक्ति नहीं होगा जिन्हें यूट्यूब के बारे में जानकारी न हो। न जाने दिन के कितने घंटे हम लोग सिर्फ यूट्यूब देख देखकर निकाल देते है।

लेकिन क्या आपको पता है आप इससे अच्छे खासे अमाउंट के पैसे कमा सकते? जी हां, यह एक ऐसी प्लेटफार्म है जिससे आप चाहो तो लाखों रुपये आसानी से कमा सकते।

यूट्यूब पर कई सारे तरीके है जिससे आप अपने पहचान के साथ साथ पैसा भी बना पाएंगे। लेकिन इसके लिए आपके पास एक यूट्यूब चैनल होना जरूरी।

यूट्यूब चैनल बनाने के लिए इस आर्टिकल को पढ़िए, YouTube चैनल कैसे बनाये जाते है। आपको बता दूं, अगर आपके पास किसी चीज़ के बारे में जानकारी है और उसके बारे में आप वीडियो बना सकते है तो यूट्यूब आपके लिए बेहतर प्लेटफार्म होगा।

इससे आप गूगल एडसेंस, एफिलिएट मार्केटिंग, स्पॉन्सर इत्यादि के माध्यम से लाखों रुपये कमा सकते है। इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए यूट्यूब चैनल कैसे बनाये आर्टिकल पढ़े।

अगर आपको एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में जानना है तो यहां क्लिक करके इस आर्टिकल को पढ़े, Affiliate Marketingसे पैसे कैसे कमाए

5. SwagBucks: Ysense की तरह SwagBucks भी एक PTC (Paide to Click) साइट है। यहां आप कुछ सिंपल क्लिक करके पैसे कमा सकते है। इससे पैसे कमाने के लिए एक भी रुपये इन्वेस्ट करने की आवश्यकता नहीं।

यह साइट उनलोगों के लिए बेस्ट है जिनके पास कोई स्किल्स नहीं है साथ मे इन्वेस्ट करने हेतु ज्यादा समय नहीं है। आपको बता दे, इस साइट से आप ज्यादा रुपये कमा नहीं पाएंगे। लेकिन पॉकेट खर्च जितना अवश्य हो जाएगा।

SwagBucks अपनी यूज़र्स के लिए पैसे कमाने कनयी नई तरीके लाते रहते है जैसे, सर्वे करना, वीडियो देखना, डेली trivia पॉल, कंपलीट डेली गोल, एंड चेकलिस्ट, वेब सर्च इत्यादि।

SwagBucks के बारे डिटेल्स से जानने के लिए यहां क्लिक करके इस आर्टिकल को पढ़े, SwagBucks से पैसे कैसे कमाए

6. UpWork: ऑनलाइन पैसा कमाने की वेबसाइट के लिस्ट में एक और शानदार प्लेटफार्म है UpWork. Fiverr के बाद अगर कोई फेमस फ्रीलांसिंग साइट है तो वह है उपवर्क। यहां पर भी दुनियाभर के लोग आते है अपने काम करवाने के लिए।

इसे पढ़े: Freelancing करके पैसे कैसे कमाए

आप और हम जैसे लोग जिन्हें ऑनलाइन पैसा कमाना है वह यहां फ्रीलांसिंग का काम करते है और पैसे कमाते है। आपको बता दे, इस साइट से पैसे निकालने के लिए आपके पास PayPal, या Payoneer के अकाउंट होनी चाहिए।

अगर आपके पास इसके अकाउंट नहीं है तो कमेंट सेक्शन में बताएं हम इसके बारे में एक डिटेल्स आर्टिकल लिख देंगे ताकि अकाउंट बनाने में आपको कोई दिक्कत न आये।

7. Amazon: अमेज़न के बारे में कोई जानते नहीं ऐसा हो ही नहीं सकते। आज के समय अमेज़न की पहुंच छोटे से छोटे गांव से लेकर शहर के हर एक मोहल्ले तक है। सभी लोगों के बीच ऑनलाइन शॉपिंग का ट्रेंड चल रहा है।

लेकिन अधिकतर लोगों को यह पता नहीं है कि अमेज़न पर ऑनलाइन शॉपिंग के साथ साथ वह पैसे भी कमा सकते है वह भी बिना किसी खर्च के और कमाई किया हुआ पैसा सीधा आप अपने बैंक अकाउंट में पेमेंट ले सकते हैं।

अमेज़न अपनी प्लेटफार्म में यूज़र्स के लिए कई तरह के पैसा कमाने के तरीके रखे है। जैसे अमेज़न एफिलिएट से पैसे कमाना, अमेज़न सेलर बनना, अमेज़न mturk, इत्यादि। Amazon Seller कैसे बने यहां क्लिक करके पढ़े।

इनके अलावा और कई सारे तरीके है जिससे आप अमेज़न से पैसे कमा सकते है। यदि आपको अमेज़न से पैसा कमाना है तो कमेंट सेक्शन में बताये हम इसके बारे में एक विस्तृत लेख लिखेंगे। जिसमे अमेज़न से पैसे कमाने का सारे तरीका बताया जाएगा।

8. Blogger: यदि आपको लिखना अच्छा लगता है और खुद ही खुद बॉस बनना चाहते है तो ब्लॉगिंग आपके लिए पैसे कमाने का एक अच्छे जरिये बन सकते है।

आपको बता दूं, यहां से आप इंस्टंटली पैसा नहीं कमा पाएंगे लेकिन यकीन मानिए जब कामना सुरु होगा तब आप अपनी घर परिवार आसानी से चला सकते है।

अगर आपको ब्लॉगिंग के बारे में कुछ पता नहीं तो आप ब्लॉगर पर एक फ्री ब्लॉग बनाकर अपनी जर्नी सुरु कर सकते हो। आप हमारे EarningTarika पर अभी जो आर्टिकल पढ़ रहे है वह भी एक ब्लॉग है परंतु यह Blogger नहीं WordPress पर बना हुआ है।

इसे पढ़े: Free Blogg कैसे बनाये

क्योंकि वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाना काफी आसान है और गूगल सर्च में रैंक करवाना भी आसान है। आपको बता दे, ब्लॉगर हो या वर्डप्रेस कोई भी आपको डायरेक्ट पैसा नहीं देता। परंतु कई सारे तरीके है ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए।

ज्यादातर ब्लॉगर गूगल एडसेंस को प्राथमिकता देते है। इसके लिए गूगल एडसेंस पर अप्लाई करना होता। जैसे ही मंजूरी मिल जाये पैसा कमाना सुरु हो जाता।

इसके अलावा ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए एफिलिएट मार्केटिंग, गेस्ट पोस्ट, स्पॉन्सर्ड आर्टिकल इत्यादि माध्यम उपलब्ध है पैसा कमाने के लिए।

अगर आपको ब्लॉग बनाना है तो हमारे साथ कांटेक्ट कर सकते है। कांटेक्ट करने के लिए साइट के नीचे दिए हुए ईमेल आईडी पर कांटेक्ट कीजिये।

9. ShutterStock: क्या आपको फ़ोटो खींचना पसंद है? क्या आपके कीचे हुए फ़ोटो का तारीफ करते है लोग? अगर ऐसा है तो कैसा रहेगा अगर मैं आपको बताऊं की आप उस फ़ोटो से पैसे कमा सकते है।

जी आप अपनी फोटो सेल करके पैसे कमा सकते है। इसके लिए सबसे अच्छा वेबसाइट है Shutterstock. यहां आप अपनी कीचे हुए फ़ोटो बेचकर पैसा कमा सकते है।

इसके लिए सबसे पहले आपको Shutterstock पर रजिस्ट्रेशन करना होगा उसके बाद फ़ोटो अपलोड करना है। इसके पश्चात shutterstock के एडमिन द्वारा फ़ोटो चेक करके अनुमोदित किया जाएगा।

जैसे ही अनुमोदन मिल जाए उनके वेबसाइट पर आपके फ़ोटो दिखने लगेगा। हसके जब भी कोई कस्टमर आपके फ़ोटो को खरीदेंगे आपको पैसा मिलेगा।

Shutterstock के अलावा और कई सारे वेबसाइट है फ़ोटो सेल करने के लिए। उसके बारे जानने के लिए इसे पढ़े Photo sell करके पैसे कैसे कमाए

10. Flipkart: अमेज़न की तरह फ्लिपकार्ट भी एक ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट है। आप यहां शॉपिंग के साथ पैसा भी कमा सकते है। इसके लिए लिए सबसे पहले आपको फ्लिपकार्ट पर अकाउंट बनाना होगा।

उसके बाद आप फ्लिपकार्ट पर एफिलिएट मार्केटिंग, फिल्पकार्ट सेलर, प्रोडक्ट डिलीवरी बॉय इत्यादि बनकर पैसा कमा सकते है। अगर आपको फ्लिपकार्ट सेलर बनकर पैसा कामना है तो यह आर्टिकल पढ़े Flipkart Seller कैसे बने।

फ्लिपकार्ट सेलर बनकर पैसे कमाने के लिए इस आर्टिकल को पढ़े, Flipkart seller कैसे बने

Conclusions: दोस्तो, आज की इस आर्टिकल में ऑनलाइन पैसा कमाने की वेबसाइट के बारे में बताया गया है। अगर आप एक स्टूडेंट, हाउसवाइफ, या रिटायर्ड पर्सन है तो इन सारे साइट से आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते है।

यहां पर कुछ ऐसे वेबसाइट है जिससे हर महीने लाखों रुपये कमाया जा सकता लेकिन उसके लिए कड़ी मेहनत और लगन की जरूरत है। अगर आप मेहनत करेंगे तो पैसा जरूर बनेगा।

आशा करते है आज की जानकारी आपको पसंद आया होगा। अगर पसंद आया है तो अपने दोस्तों के साथ इसे शेयर जरूर करे और ऐसे ही जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें।

और हां, अगर आपको वेबसाइट बनाना है तो नीचे दिए गए ईमेल आईडी पर संपर्क करे।

मिलते है अगले पोस्ट में। धन्यवाद!

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *