Fiverr se Paise Kaise Kamaye – 40,000 हर महीने

fiverr se paise kaise kamaye: आज के समय हर कोई ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते है इसलिए इंटरनेट पे समय समय पर ऑनलाइन पैसा कमाने वाले वेबसाइट के बारे में सर्च करते रहते।

परंतु इंटरनेट पे ऐसे हज़ारों साइट्स है जो दावा करते है की आप उनके साइट पर काम करके लाखों हज़ारों डॉलर कमा सकते।

इसे पढ़े: ऑनलाइन सामान बेचकर पैसे कमाए

लेकिन ऐसा नहीं होता ऑनलाइन के दुनिया मे बस गिनेचुने कुछ ही साइट है जहां आप काम करके सच मे पैसे कमा सकते है।

मैंने अपने ऑनलाइन जर्नी में यह एक्सपेरिएंस किये है कि ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए एक भी रुपए की आवश्यकता नहीं होते।

अगर कोई वेबसाइट आप को काम दिलाने के लिए पैसे मांग रहे है तो आप को बता दूं, उस वेबसाइट की फ्रॉड होने की संभावना काफी ज्यादा है।

लेकिन आप को चिंतित होने की जरूरत नहीं आज मैं एक ऐसी वेबसाइट लेकर आया हूं, जो 2010 साल से अभी तक विश्व के नंबर वन साइट है।

उस साइट का नाम है FIVERR. जी हां, इस साइट से लोग अपने दम पर हर महीने लाखो रुपए कमा रहे है।

इसलिए आज की आर्टिकल में हम जनेंगे की Fiverr क्या है और Fiverr से पैसे कैसे कमाए जाते है। यदि आप को इसके बारे जानना है तो आर्टिकल के आखिरी तक ध्यानपूर्वक पढियेगा।

इसे पढ़े: खुद का Youtube Channel बनाकर पैसे कमाए

fiverr se paise kaise kamaye, how to earn money from fiverr hindi, fiverr kya hai
fiverr se paise kaise kamaye

Fiverr Kya Hai

जिन लोगों को यह पता नहीं fiverr क्या है उनके लिए बता दूं, fiverr एक इजराइली ऑनलाइन मार्केटप्लेस है। जहां  बयार और सेलर एक साथ काम करते है।

इसे पढ़े: Online पैसा कमाने की वेबसाइट

बयार यहां पर बयार अपनी जरूरत के हिसाब से सर्विस खरीदने के लिए आते है और सेलर अपना सर्विस दुसरो को बेचते के लिए।

इसे आप ऐसे समझ सकते, मान लीजिए एक ऐसा व्यक्ति जिन्हें वेबसाइट की जरूरत है लेकिन उन्हें बनानी नहीं आती तो क्या करेंगे fiverr पर आ कर सेलर से कांटेक्ट करेंगे और उन्हें वेबसाइट बनाने के लिए कहेंगे।

जब सेलर उनके कॉन्ट्रैक्ट के मुताबिक वेबसाइट बनाकर बयार को दे देंगे तो बयार पूरे पैसे सेलर को दे देगा। आशा करता हूं, अब आप को समझ आ गया कि बयार और सेलर का फंडा क्या है।

आपको बता दूं, इस कंपनी का सुरुवात 2010 में हुए थे तब से लेकर आज तक यह कंपनी दुनिया के नंबर वन अर्निंग वेबसाइट बना हुआ है। इस वेबसाइट से लोग हर रोज़ ढेरो पैसा कमा रहे है।

आप भी इस fiverr से पैसा कमा सकते है। fiverr से पैसे कैसे कमाए यह जानने के लिए पूरे आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़े।

इसे पढ़े: Freelancer बनकर पैसे कैसे कमाए

Fiverr पर अकाउंट कैसे बनाये

Fiverr से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आप को fiverr पर अकाउंट बनाना होगा जो कि फेसबुक में अकाउंट बनाने जैसा आसान है।

फिरभी आप को बता दूं, सबसे पहले आप fiverr के ऑफिसियल वेबसाइट https://fiverr.com पर जाना होगा।

वहां पर आपके दाहिनी ओर ऊपर में Join का एक बटन दिखाई दे रहा होगा वहां पर क्लिक करके आप को अकाउंट बनाना होगा।

जैसे ही क्लिक करेंगे आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा वहां अपना ईमेल आईडी, एबं पासवर्ड बगैरह सेलेस्ट करके अकाउंट बना लीजिएगा।

ध्यान रहे, ईमेल आईडी का पासवर्ड मत देना कोई भी दूसरे पासवर्ड सेलेस्ट करके अकाउंट बना लेना।

जैसे ही अकाउंट बनाएंगे आपके अकाउंट को वेरीफाई करने के लिए आपके ईमेल में एक वेरिफिकेशन ईमेल आएगा वहां पर क्लिक करके अकाउंट वेरीफाई कर लेना है।

अब बड़ी है प्रोफाइल बनाने का क्योंकि, जब आपके अकाउंट बनते है तब आप बयार के तौर पर रजिस्टर होते है। लेकिन आप सेलर बनना है यानी सेलर बनने के लिए आपको सेलर बनना होगा।

इसलिए ऊपर में Become a Seller पर क्लिक करके अपना प्रोफाइल बना लेना है। जैसे ही क्लिक करेंगे आपके पूरा नाम, आपके काम के डिस्क्रिप्शन, आपके फ़ोटो बगैरह देने के लिए पूछेगा।

इसके अलावा आपके अकूपेशन, स्किल्स, क्वालिफिकेशन बगैरह सारे जानकारी सही सही फील कर लीजिएगा। आशा करता हूं, आप अच्छे से अकाउंट बना लेंगे।

अब आइए सीधा चलते है कि fiverr से पैसे कैसे कमाए जाते है उसके ओर।

इसे पढ़े: WhatsAppसे पैसे कैसे कमाए आसान तरीका

Fiverr se Paise Kaise Kamaye

जैसे कि हमने पहले ही बताये है fiverr से पैसा कमाने के लिए यहां अकाउंट बनाना होगा। और उसके बाद gig भी तैयार करना होगा।

आप खुद से ही gig तैयार कर सकते है इसमें कोई कठिनाई नहीं है। इसलिए आइये अब जानते है कि किन किन तरीकों से आप fiverr से पैसे कमा सकते है।

आपको बता दूं, fiverr से पैसा कमाने के लिए आपके पास कोई न कोई स्किल्स होना जरूरी है। बिना कोई स्किल के यहां से पैसा कमाना थोड़ा कठिन है।

Website Designing: अगर आपको कोडिंग के ज्ञान है और आपको वेबसाइट डिजाइनिंग आते है तो आप इससे अच्छे पैसे कमा सकते है।

Website Development: आज के समय वेबसाइट की डिमांड काफी ज्यादा है। किसी भी बिजनेस को आगे बढ़ने के लिए वेबसाइट की जरूरत है।

इसलिए हर बिजनेस ओनर अपने बिजनेस के लिए एक वेबसाइट जरूर बनाते है। ऐसी में वह लोग fiverr जैसे ऑनलाइन प्लेटफार्म पर ही वेब डेवलपर को हायर करते है।

इसलिए यदि आपको वेबसाइट बनाना आता है तो आप इस कटेगरी में अच्छे खासे पैसा कमा सकते है।

Data Entry Jobs: ऑनलाइन पैसा कमाने का सबसे आसान तरीका है डेटा एंट्री जॉब्स। इस काम के लिए कुछ खास स्किल्स की जरूरत नहीं।

यदि आप डाटा एंट्री ऑपरेटर बनकर पैसा कमाना चहटर है तो यहां क्लिक करके डाटा एंट्री ऑपरेटर बनकर पैसे कैसे कमाए उसके बारे में जान सकते है।

Digital Marketing: आने वाले समय मे डिजिटल मार्केटिंग बूम होगा। अगर आपके पास डिजिटल मार्केटिंग के ज्ञान है तो आप अपने सर्विस दुसरो को सेल करके बहुत ज्यादा पैसा बना सकते है।

Book Designing: अगर आपको किताबों का डिज़ाइन करना आता है वो चाहे पेपर बुक हो या ई-बुक दोनों का डिमांड अच्छा है। ई-बुक का डिज़ाइन आप Canva के जरिये फ्री में कर सकते है।

Traffic Selling: यदि आपके पास ऐसा कोई स्रोत है जहां पर अच्छे खासे अमाउंट ऑडियंस है तो आप उस ऑडियंस को बयार के वेबसाइट या यूट्यूब चैनल पर भेजकर पैसा कमा सकते है।

Video & Animation: दिन प्रतिदिन वीडियो के डिमांड बढ़ रहे है। जैसे जैसे वीडियो के डिमांड बढ़ रहे है वैसे वैसे वीडियो एडिटर की डिमांड भी बढ़ रहे है।

इसलिए यदि आपको वीडियो एडिटिंग आती है तो आपके लिए सुनहरा मौका है fiverr से पैसा कमाने के लिए।

आपको बता दूं, यदि एडिटिंग की कोई नॉलेज नहीं परंतु इस क्षेत्र में आपके इच्छा है तो यूट्यूब से भी इसे सिख सकते है।

Writing: क्या आपको लिखना पसंद है तो आपके भविष्य fiverr में उज्वल होने वाले है। क्योंकि, इस समय राइटर की डिमांड पूरी दुनिया मे तेजी से बढ़ रहे है।

आपको बता दूं, fiverr पर ब्लॉग राइटर, स्क्रिप्ट राइटर, यहां तक कि प्रोजेक्ट राइटर की डिमांड काफी अच्छा है। यदि आपको राइटिंग के बारे में थोड़ा नॉलेज है तो इसमें आप अपने आपको आजमा सकते है।

Translator: डाटा एंट्री जॉब्स की तरह इसमें भी कुछ खास स्किल्स की जरूरत नहीं। यदि आपको एक भाषा से दूसरे भाषा मे रूपांतरण आता है तो इस कटेगरी में भी आप काम कर सकते है।

Voiceover Artists: वॉयसओवर आर्टिस्ट के लिए fiverr एक अच्छा प्लेटफॉर्म है अपने आवाज़ के जरिये पैसे कमाने के लिए।

इन सारे कटेगरी के अलावा सैकड़ों तरीका उपलब्ध है fiverr से पैसा कमाने के लिए। यदि आप copy paste जॉब्स करना चाहते है तो वह भी उपलब्ध है। कटेगरी के बारे ज्यादा जानने के लिए आप fiverr में अकाउंट बनाकर चैक कर सकते है।

Mobile App Development: fiverr से पैसे कमाने के लिए एक और डिमांडिंग कटेगरी है मोबाइल एप्लिकेशन डेवलपर बनना। इस कटेगरी में आप काफी ज्यादा चार्ज कर सकते है।

इसे पढ़े: Affiliate Marketing करके पैसे कमाए

Fiverr कितने पैसे देते है

हर किसी के मन मे यह सवाल आते है कि काम तो करूंगा परंतु पैसा कितना मिलेगा? यदि आपके मन मे भी यह सवाल है तो आपको बता दूं, आप एक काम के लिए $5 से $10,000  तक चार्ज कर सकते है।

आप कितना चार्ज करेंगे यह पूरी तरह से आपके ऊपर निर्भर है। लेकिन हां सुरूवाती से थोड़ा कम चार्ज करने ही बेहतर है।

Fiverr से पेमेंट कैसे लेंगे

Fiverr से पेमेंट लेने के लिए सबसे अच्छा है बैंक ट्रांसफर और दूसरा है PayPal. आप चाहे तो सीधा बैंक अकाउंट में पेमेंट ले सकते है या फिर PayPalके जरिये भी ले सकते है।

से पढ़े: Amazon Seller बनकर लाखों कमाए

Conclusions: दोस्तो, जिन लोग ऑनलाइन काम करके पैसा कमाना चाहते है उनके लिए यह आर्टिकल काफी महत्वपूर्ण है।

क्योंकि, आज हमने fiverr se paise kaise kamaye उसके बारे में बताये है। आशा करते है आपको यह जानकारी पसंद आये होंगे। यदि पसंद आये है तो अपने दोस्तों के साथ इस अफ्टिकले को शेयर करे।

और ऐसे शानदार जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें एबं हमे सोशल मीडिया में फॉलो करें।

अगर कोई सवाल या सुझाव है कमेंट सेक्शन में बताये हम आपके सवालों का जवाब अवश्य देंगे।

मिलते है अगले पोस्ट में। धन्यवाद!

2 thoughts on “Fiverr se Paise Kaise Kamaye – 40,000 हर महीने”

  1. Namaste sir, mai bahut din pahele se hi fiverr pe data entry kaam pakarneke koshish kar raha hu, lekin ajtak kaam nehi mila, please sir aisa koi tarika bataiye jisse mujhe jaldi kaam mil jaye..

    1. Aap fiverr par achhe se gig banaye. Agar offline data entry ka kaam kabhi bhi kiye hai to uske proof apne portfolio pe add kijiye. Fiverr k alava dusre freelance site pr bhi account banaye isse kaam milne ki probability badh jayega. Fiverr par competition bahut jyada hai issliye 1st kaam milne me thoda dikkat hota hai but ekbar kaam milna suru ho jaye to piche mudkar dekhne ki jarurat nahin. Aap samay samay par apne gig ko update karte rahiyega isse buyer ko positive signal jayega aur kaam milne ki possibility badhega

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *