Top 20 Manufacturing business ideas in hindi

भारत सरकार द्वारा बिजनेस के रूल्स और रेगुलाशन्स के नवीकरण के चलते बिजनेस करना पहले से बहुत आसान बन गया है।

अब तो राज्य तथा केंद्र सरकार बिजनेस सुरु करने के लिए युवा वर्ग को प्रोत्साहित भी कर रहे है और साथ मे बिजनेस लोन भी प्रदान कर रहे है

लेकिन आज भी लोगो को बिजनेस सुरु करने में डर लगते है। क्योंकि उन्हें सही से पता नहीं है की बिजनेस कैसे सुरु किये जाते और सुरु करने से पहले कौन से बातों का ध्यान रखना चाहिए।

यदि आपके मन मे भी ये सवाल है तो पहले इस आर्टिकल को आप पढ़ लीजिए यहां मैंने स्टेप बाय स्टेप बताये है कि कैसे एक सफल व्यापार सुरु किये जाते है

Manufacturing business ideas in hindi, new business ideas in hindi, best manufacturing business ideas in hindi
Manufacturing Business ideas in hindi

किसी भी बिजनेस के तीन हिस्से है। पहला है, manufacturing, दूसरा है, डिस्ट्रीब्यूशन, एबं रिटेलर्स। इन तीनो भागो में से सबसे अधिक वाले जो मुनाफा कमाते है वो है मैन्युफैक्चरिंग पार्ट।

इसे देखते हुए, हमारे पाठकों के द्वारा अनुरोध किया गया था कि मैं उन्हें कुछ अच्छे Manufacturing business ideas के बारे में बताऊं। ताकि वो आगे जाकर अपना manufacturing unit लगा सके।

आप लोगो के डिमांड को देखते हुए आज मैंने तय किए है की आपको मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस आइडिया के बारे में कुछ जानकारी दूं।

तो आइए सुरु करते है आज की सफर और बताते है manufacturing business ideas के बारे में।

Manufacturing business ideas in hindi

इस आर्टिकल मैं आपको कुछ ऐसे मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस के बारे में बताऊंगा जिसे सुरु करने में अछि खासी रकम की जरूरत होगी।

और कुछ ऐसे मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस आइडिया भी होगा जिसे आप कम से कम लागत में सुरु कर पाएंगे। तो आइए एक एक करके सारे आइडियाज के बारे में बात करते है।

इसे पढ़े: घर बैठे पैकिंग का काम करके पैसे कमाए

1. Pharmaceutical Company

ड्रग्स मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस एक एवरग्रीन बिजनेस है। इस बिजनेस की डिमांड जितने दिन तक धरती रहेगी उत्तन दिन तक रहेगा।

लेकिन ये बिजनेस हर व्यक्ति सुरु नहीं कर सकते। क्योंकि इसमें लगने वाले लागत काफी अधिक है साथ मे एक्सपीरियंस के भी जरूरत है। इन दोनों चीजों के बिना ये बिजनेस शुरू करना खतरे से खाली नहीं होगी।

इसलिए यदि आपके पास पैसे के साथ साथ फार्मास्यूटिकल कंपनी के बारे ज्ञान है तो आगे बढ़े नहीं तो दूसरे किसी व्यापार के अपनी हाथ आज़मा सकते है।

आपके जानकारी के लिए बता दूं, ये ड्रग्स मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने से पहले आपको कुछ चीज़ों के ध्यान रखना है, जैसे कंपनी के नाम, ट्रेडमार्क, लोन के लिए MSME लाइसेंस, ड्रग्स एंड कॉस्मेटिक लाइसेंस, मैन्युफैक्चरिंग ड्रग्स कटेगरी इत्यादि सही से तय करना होगा।

इसे पढ़े: 3 मिनट में MSME लाइसेंस बनाये

इस बिजनेस में यदि आप इच्छुक है मगर पता नहीं के कैसे सुरु करेंगे, कौन सा दस्तावेजों की जरूरत होगी, क्या लाइसेंस लगेंगे, तो कमेंट करके बताये, मैं आपके लिए एक डिटेल्स आर्टिकल लिखूंगा।

इसे पढ़े: सौ से भी अधिक Business ideas in hindi भाषा मे पढ़े।

2. Vermi Composting Business

एक इंसान तभी स्वस्थ रह सकते जब उन्हें सही पोषण मिले। और सही पोषण तत्वों पाने के लिए हमे ओर्गानिक खेती करनी चाहिए न कि रासायनिक।

परंतु, पिछले कुछ सालों से रासायनिक खाद के विपुल उपयोग से जमीन तथा परिवेश की संतुलन बिगड़ रहे है। लोगो को पहले अधिक रोगों की शिकार होना पड़ रहा है। और जमीन के उपज क्षमता भी धीरे धीरे कम होते जा रहे है।

इसलिए किसानों को अब समझ आ गए की अगर वो ऑर्गेनिक खेती करेंगे तो जमीन की उपज क्षमता ठीक रहेगी और परिवेश के साथ संतुलन भी बनाए रहेगा।

साथ मे रासायनिक खेती करने में जितने खर्च आते थे वो भी बच जाएगा। और धीरे धीरे उपज में भी बढ़ोतरी होगी। इसलिए किसानों को ऑर्गेनिक खेती के ओर अग्रसर होते हुए देखे जा रहे है।

परंतु सोचने वाली बात यह है कि अभी भी ऑर्गेनिक खाद मैनुफैक्चरिंग करने वाली कंपनी उतनी नहीं जितनी होनी चाहिए। इसलिए लोग चाहते हुए भी ऑर्गेनिक खेती करने में सक्षम नहीं हो रहे।

ऐसे में आप Vermi Composting Business की सुरुवात कर सकते। मजे की बात तो ये है कि इसमें न अधिक इन्वेस्टमेंट की जरूरत है न ही एक्सपीरियंस की।

वर्मी कम्पोस्ट कैसे बनाते है ये सीखने के लिए आपको कही भी ट्रेनिंग लेने की आवश्यकता नहीं दुनिया के सबसे बड़े टीचर गूगल तथा यूट्यूब के सहायता लेंगे तो काफी है।

3. Sanitary Napkins Manufacturing

जिन्हें पता नहीं के सैनिटरी नैपकिन क्या है उन्हें बता दूं, इसे सैनिटरी पैड के नाम से भी जाते है। महिलाओं के मासिक धर्म के दौरान इसके इस्तेमाल किये जाते।

इस सैनिटरी नैपकिन के उपयोग से कई तरह के जानलेवा बिमारियों से छुटकारा मिलते है। आज के समय हर महिला काफी सचेतन है इसलिए स्वस्थ तथा सुरक्षित रहने की पूरी कोशिश करती है।

और इसमें सैनिटरी नैपकिन की एक महत्वपूर्ण भूमिका है। इसलिए नैपकिन की बिजनेस को तेजी से ग्रोथ मिल रहे। ऐसे में यदि आप इसके मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाते है तो फायदे की पूरी संभावनाएं है।

आपके जानकारी के लिए बता दूं, अगर आपके इन्वेस्टमेंट अधिक नहीं है तो इस Manufacturing Business में आगे बढ़ सकते। क्योंकि, इसे सुरु करने के लिए ज्यादा रुपयों की आवश्यकता नहीं।

सैनिटरी नैपकिन बनाने के लिए दो तरह के मशीन उपलब्ध है। पहला है, सेमी ऑटोमेटिक मशीन तथा दूसरा है, ऑटोमेटिक मशीन।

आप अपने कैपेसिटी के हिसाब से कोई सा भी एक मशीन खरीदकर मैन्युफैक्चरिंग सुरु कर सकते और बाद में धीरे धीरे इसे एक्सपैंड करके एक ब्रांड बना सकते।

इसे पढ़े: गांव में आप इन सारे बिजनेस सुरु कर सकते है।

4. Solar Panels Manufacturing

पर्यावरण परिवर्तन के चलते हर साल कई तरह के आपदाओं के सामना करना पड़ रहा है। इसके मैन बजाह है नॉन-रिन्यूएबल एनर्जी के उपयोग करना। इससे हमारे वातावरण दुसित हो रहे है।

इसे देखते हुए, भारत सरकार द्वारा लोगोंको रिन्यूएबल एनर्जी जैसे सोलर एनर्जी की उपयोग ज्यादा से ज्यादा करने की सलाह दी जा रही है। और धीरे धीरे इसके ओर लोग अग्रसर भी हो रही है।

आप शायद जानते होंगे, सोलर से बिजली बनाने के सबसे महत्वपूर्ण जिस चीज़ के जरूरत होता है वो है सोलर पैनल। इसके बिना बिजली बनाना संभव ही नहीं।

इससे आपको पता चल गया होगा कि सोलर पैनल की जरूरत कितनी है। ऐसे आप चाहे तो सोलर पेनल् मैन्युफैक्चरिंग के व्यापार सुरु कर सकते। इसमें दूसरे बिजनेस के तुलना में थोड़ा अधिक इन्वेस्टमेंट लगेंगे।

बिजनेस सुरु करने के लिए रॉ मैटेरियल्स और मशीनरी के साथ स्किल्ड वर्कर तथा दूसरे कर्मचारियों के भी जरूरत है। यदि प्रॉफिट की बात करे तो हर महीने कई लाख रुपए आसानी से कमा सकते इस बिजनेस से।

5. Surgical Products Manufacturing

पिछले कुछ दसकों से मेडिकल क्षेत्र में की ग्रोथ आसमान छू रहा है। और जब तक इंसान जिंदा रहेगा तब तक इस बिजनेस की डिमांड की डिमांड बानी रहेगी।

यदि आप इस क्षेत्र में अपनी manufacturing business सुरु करना चाहते है परंतु किसी कारण से फेरमसीयूटिकल कंपनी सुरु नहीं कर पा रहे है तो आपको बता दूं, आप चिकित्सा क्षेत्र में उपयोग आने वाले सर्जिकल सामग्रियों के मैन्युफैक्चर सुरु कर सकते।

सर्जिकल प्रोडक्ट्स के अंदर कई सारे प्रोडक्ट्स आते है जैसे, सर्जिकल ग्लोव्स, ब्लड बैग्स, इंफ्यूसन सेट, डिस्पोजेबल नीडल, सर्जिकल ब्लेड, सर्जिकल कॉटन एंड बैंडेज, डिस्पोजेबल प्लास्टिक सिरिंज, IV कैनुला, इत्यादि।

दो, तीन प्रोडक्ट्स के साथ आप अपने मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगा सकते है। इससे एक साथ अधिक इन्वेस्टमेंट की आवश्यकता नहीं होगी। बाद में आप दूसरे प्रोडक्ट्स के मैन्युफैक्चरिंग सुरु कर सकते है।

6. Homemade Bakery Manufacturing

हमारे खाने के एक अहम हिस्सा है बिस्कुट। बच्चे हो या बड़े ऐसा कोई इंसान नहीं जो बिस्कुट नहीं खाते। और अगर घर का बना बनाये बिस्कुट हो तो क्या कहना। घर के बनाये चीज़ों के डिमांड ही कुछ अलग है।

अगर आपको कुकिंग तथा बेकरी बिजनेस में इच्छा है तो आप इसके मैन्युफैक्चरिंग सुरु कर सकते। बिस्कुट के साथ आप दूसरे खाने के सामान भी बना सकते।

इस बिजनेस में लागने वाले लागत भी कम है और रिस्क भी दूसरे बिजनेस के तुलना में काफी कम है। इस क्षेत्र में पहले से ही कंपीटिशन है। इसलिए आपको मार्केटिंग के ऊपर खास ध्यान देना होगा।

आप चाहे तो किसी एक व्यक्ति को सिर्फ मार्केटिंग के लिए अपॉइंट कर सकते है। इससे आपके बिजनेस को काफी फायदा होगा।

7. Soap & Detergent Manufacturing

जितने भी सदाबहार बिजनेस है उनमें से एक है साबुन तथा डिटर्जेंट manufacturing के बिजनेस। ये एक ऐसी चीज़ है जिसके अलावा लोगो के ज़िंदगी गुज़रते ही नहीं।

हर घर मे आपको तरह तरह साबुन तथा डिटर्जेंट पाउडर देखने मिलेगा जिसे साफ सफाई करने में उपयोग किया जाता है।।

इस बिजनेस को सुरु करने से पहले आपको इसके बारे में ट्रेनिंग लेना होगा। या फिर कुछ लोग हायर करना होगा जिन्हें इसके बारे में ज्ञान हो।

अगर आप छोटे स्तर पर साबुन तथा डिटर्जेंट की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाएंगे तो 7 लाख से 10 लाख रुपये इन्वेस्टमेंट लगेगा। और मीडियम स्टार में 15 लाख से 30 लाख तक इन्वेस्टमेंट लग जायेगा।

इस बिजनेस में जल्द सफल होना है तो इसके मार्केटिंग के ऊपर अपको खास ध्यान देना होगा। क्योंकि इस क्षेत्र में पहले से बड़े बड़े ब्रांड छाए हुए है।

8. Cosmetics Products Manufacturing

हमारे देश, भारत तथा पूरे विश्व मे टर्नओवर के हिसाब से कॉस्मेटिक इंडस्ट्री बहुत बड़ी है। दिन प्रतिदिन इसके डिमांड पहले के तुलना में तेजी से बढ़ रहा।

इसके डिमांड कितना ये आप ऐसे समझ सकते, आज तक ऐसी कोई इंसान नहीं जो कभी भी कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का उपयोग नहीं कि। यानी हर व्यक्ति कभी न कभी इसे यूज़ जरूर किये होंगे।

और करेंगे भी क्यों नहीं हर इंसान चाहते कि वो दूसरे की तुलना में अधिक सुंदर दिखे। इसी चक्कर मे कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स कमाने वाले कंपनियों ने करोड़ों रुपए मुनाफा कमा रहे है।

यदि आप भी इस इंडस्ट्री में अपना कदम जमान चाहते है तो स्वागत है। लेकिन ध्यान रहे इसके सुरुवात Drugs and Cosmetis Low के अधीन सुरु करना होगा।

इस नियमों के अनुसार आप दो तरीके से कॉस्मेटिक manufacturing unit लगा सकते है। पहला है, अंडर आयुर्वेदिक मैन्युफैक्चरिंग लाइसेंस और दूसरा है, अंडर कॉस्मेटिक मैन्युफैक्चरिंग लाइसेंस।

इस बिजनेस के लिए कई तरह के रूल्स रेगुलाशन्स है। यदि इसके बारे में आपको डेंटल्स से जानना चाहते कमेंट सेक्शन में बताएं।

9. Automobile Parts Manufacturing

हमारे देश डेवलपिंग कंट्री के साथ दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला देश होने के नाते ऑटोमोबाइल सेक्टर की मार्किट इंडिया में काफी अच्छी है।

अगर आपके पास इन्वेस्टमेंट के लिए अछि खासी रकम है तो आप ऑटोमोबाइल के पार्ट्स बनाने का मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगा सकते है।

इसके प्रोडक्शन यूनिट लगाने के लिए बड़े जगह की आवश्यकता होगी साथ मे हाई टेक्नोलॉजी के मशीनरी और हाई स्किल्ड वर्कर।

किसी भी बिजनेस सुरुवात में छोटे स्तर पर करना चाहिए। जैसे कि सुरुवात में आप किसी एक प्रोडक्ट बना सकते है। जब आपके मार्किट बन जाए तब प्रोडक्ट्स के नंबर बढ़ाएंगे अच्छा रहेगा।

10. LED Bulbs Manufacturing

आने वाले समय एलइडी बल्ब के ही है। क्योंकि पुराने दिनों जो CFL बल्ब बगैरह यूज़ किए जाते थे उंसमे बिजली की खपत अधिक है और टिकाऊ भी कई गुना कम।

LED बल्ब के इन सारे गुण के चलते बिजली ख़र्च को घटाने के लिए भारत सरकार द्वारा एलइडी बल्ब को प्रोमोट किये जा रहे है। आपके जानकारी के लिए बता दूं, अभी के समय लगभग हर घर मे एलइडी बल्ब ही यूज़ किये जाते है।

इससे आपको पता चल गया होगा इस 140 कोरोड़ आबादी वाले देश मे इस बिजनेस की मार्किट कितने बड़े है। इसके फायदे आप LED Bulbs के मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाकर उठा सकते है। LED Bulbs Manufacturing के बारे डिटेल्स से समझे।

इसके मैन्युफैक्चर दो तरीके से हो सकते पहला है, बल्ब में लगने वाले सारे कंपोनेंट खुद मैन्युफैक्चर करके बल्ब बना सकते नहीं तो अलग अलग कंपोनेंट्स की इम्पोर्ट करके बल्ब मैन्युफैक्चरिंग कर सकते।

अगर आप इम्पोर्ट करके बल्ब मैन्युफैक्चरिंग करेंगे तो manufacturing unit लगाने में कम इन्वेस्टमेंट लगेगा। और अगर सारे चीज़ तैयार खुद तैयार करना चाहते तो काफी ज्यादा इन्वेस्टमेंट करना होगा।

11. Furniture Making Business

अच्छे डिज़ाइन और क्वालिटी वाले फर्नीचर किसे पसंद नहीं? हर कोई चाहते उनके घर अच्छे डिजाइन वाले फर्नीचर से डेकोरेटेड हो। ताकि लोगों को देखने मे अच्छी लगे।

इसलिए फर्नीचर बिजनेस की डिमांड हमारे देश तथा विदेशों में भी भरपूर है। आप चाहे तो पूरे देश एबं विदेशों में भी एक्सपोर्ट कर सकते।

इस बिजनेस की सुरु करने के लिए अधिक इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं। 2 से 5 लाख के अंदर सुरु किया जा सकता। इन्वेस्टमेंट कितना लगेगा ये इस्तेमाल करने वाले लकड़ियों के ऊपर निर्भर है।

12. Incense Stick Making Business

त्योहारों के देश के नाम से भारत को जाने जाते। क्योंकि यहां हर दिन कुछ न कुछ त्यौहार जरूर लगा रहता। और हर त्यौहार के एक अहम हिस्सा है धूपबत्ती। ये हमारे संस्कृति के एक विशेष भूमिका पालन करते है।

इसलिए हर पवित्र कार्य में अगरबत्ती के उपयोग होते है। अगरबत्ती एक ऐसी चीज़ है जिसके उपयोग हर दिन किये जाते है। इसलिए इसके डिमांड दिन प्रतिदिन बढ़ रहे है।

ऐसे में यदि आप अगरबत्ती के मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस सुरु करना चाहते तो आपको बता दूं, इसमें अधिक इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं। आप चाहे तो 30,000 से 1,00,000 के अंदर इस बिजनेस को आसानी से सुरु कर सकते।

और सुरूवाती मार्केटिंग के लिए आप अपने आसपास के परिवार तथा हर एक किराने दुकान छोटे बड़े दुकान, मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारा इत्यादि में कम मुल्य में बेच सकते है।

अगर आपके सामान का गुणवत्ता अच्छा होगा तो इन सारे लोग आपके कस्टमर में बदल जाएंगे। अधिक बिक्री के लिए आप ऑनलाइन सामान बेच सकते है

13. Sports Related Products Manufacturing

इंडिया में स्पोर्ट्स संबंधित प्रोडक्ट्स का डिमांड काफी है। होगी भी क्यों नहीं, यहां पर लगभग सारे नागरिक किसी न किसी स्पोर्ट्स के दीवाने है। यहां के लोग खेल के आनंद लेते ऐसा नहीं खेलते भी है।

इसलिए स्पोर्ट्स से संबंधित सामान जैसे, बल्ला, गेंद, फुटबॉल, विकेट, गिल्लियां, स्पोर्ट्स शूज, टीमों के जर्सी, टोपी, रिस्ट वॉच, ट्रॉफी इत्यादि मैन्युफैक्चरिंग सुरु कर सकते है।

यदि आप पहले से इतने सारे प्रोडक्ट्स के प्रोडक्शन करने के लिए मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाएंगे तो इन्वेस्टमेंट बहुत ज्यादा लगेगा। इसलिए किसी एक या दो प्रोडक्ट्स के सुरुवात कर सकते है। इससे लागत बहुत ही कम आएगा।

14. Handmade Jewelry Manufacturing

यदि आप में डिज़ाइन के कला है और उससे संबंधित कोई manufacturing business ideas ढूंढ रहे है जिसमे इन्वेस्टमेंट काफी कम हो तो आपको बता दूं, हैंडमेड ज्वेलरी मैन्युफैक्चरिंग एक अछि बिजनेस आइडिया है।

दूसरे manufacturing business के तुलना में इसमें लगने वाले लागत बहुत कम है। परंतु आप इसे ऐसे ही सुरु कर सकते। इसके लिए कुछ समय आपको ट्रेनिंग लेना होगा।

उसके बाद आप बहुत ही कम इन्वेस्टमेंट लगाकर इस व्यापार की सुरुवात कर सकते है। आप चाहे तो इसे विदेशों में भी एक्सपोर्ट कर सकते है। आपके जानकारी के लिए बता दूं, आज के समय बाजार में ऐसे प्रोडक्ट्स के कमी है जिसके गुणवत्ता अछि हो।

इसलिए आपको हमेशा क्वालिटी के ऊपर खास ध्यान देना है। सुरुवात में आप कम प्रोडक्ट्स के साथ सुरु कर सकते है। परंतु, जैसे ही थोड़ा मार्किट बनना सुरु हो जाये, प्रोडक्ट्स के नंबर आपको बढ़ाना है।

और हमेशा कोशिश करे खुदकी ब्रांड बनाने की इससे आपके बिजनेस को बूस्ट मिलेगा। यदि आप इस बिजनेस को अच्छे से करेंगे तो यकीन मानिए इससे आप लाखो रुपए कमा सकते।

15. Electrical Wire

एक जगह से दूसरे जगह बिजली ले जाने में सबसे पहले जिस चीज़ की जरूरत है वो है बिजली की तार। इसके बिना बिजली के उपयोग ही नहीं हो सकते।

अब तो भारत सरकार के सौभाग्य योजना के तहत देश के हर घर मे करंट पहुचाने की पूरी कोशिश की जा रही है। इस योजना के तहत जिन घर मे करंट नहीं पहुच सकते उन्हें सोलर दी जाएगी।

इससे सोलर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी के साथ बिजली की तार बनाने वाले कंपनियों को पहले के तुलना में अधिक मुनाफा होगा। क्योंकि, पहले से अधिक कस्टमर्स बढ़ जाएंगे।

इस अवसर के फायदे आप उठा सकते है इलेक्ट्रिक तार मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाकर। इस

16. FMCG Products

FMCG के मतलब है Fast Moving Consumer Goods. इसके अंदर वो सारे प्रोडक्ट्स आते है जिसके मूल्य कम है और जल्दी बिक जाते है।

अगर आपको नहीं पता के FMCG प्रोडक्ट्स कौन सा है तो आपको बता दूं, इसके अंदर सैकड़ों सामान आते है। जैसे, हाउसहोल्ड प्रोडक्ट्स, ऑरल केअर, स्किन केअर, हेयर केअर, डायरी प्रोडक्ट्स, हेल्थ प्रोडक्ट्स, कॉस्मेटिक, स्टेशनरी प्रोडक्ट्स, फूड्स, तंबाकू प्रोडक्ट्स, नेचुरल प्रोडक्ट्स इत्यादि।

एक स्टडी के मुताबिक 2020 में FMCG कंपनी के मार्किट वैल्यू इंडिया में थे 110 बिलियन अमेरिकी डॉलर। और आने वाले समय ये नंबर कई गुना तक बढ़ेगा।

इसलिए यदि आप इस क्षेत्र में अपनी बिजनेस करियर सेट उप करना चाहते है तो आपके लिए एक सुनहरा मौका है manufacturing सुरु करने का।

इसे पढ़े: FMCG संबंधित प्रोडक्ट्स बनाने के लिए फ़ूड लाइसेंस बनाना होगा।

अगर आपके पास इन्वेस्टमेंट करने के लिए ज्यादा पैसा नहीं है तो आप किसी एक सामान बनाने का manufacturing plant लगा सकते है। और धीरे धीरे इसे बड़ा बना सकते।

17. Livestock Feeds Manufacturing

हमारे लिस्ट में एक और कम लागत के प्रॉफिटेबल manufacturing business ideas है पशुओं के चारा बनाना। इस बिजनेस में अपजो अधिक रुपए इन्वेस्टमेंट करना नहीं होता। परंतु प्रॉफिट काफी अच्छी है।

इसलिए यदि आप ये बिजनेस सुरु करने के बारे में सोच रहे है तो सबसे पहले आप अपनी एरिया के मार्किट को अच्छे से रिसर्च कर लीजिए। और जिस चारे के डिमांड सबसे अधिक है उसके मैन्युफैक्चरिंग करना सुरु करें।

18. Salt Manufacturing

नमक बिजनेस के नाम सुनते ही आपको शायद लग रहा होगा कि इस बिजनेस करने की फायदा क्या है? आपके जानकारी के लिए बता दूं, अगर फायदे नहीं होते तो TATA जैसे विश्व विख्यात कंपनी नमक के व्यापार नहीं करते।

इस बात से आप इस बिजनेस के डिमांड का अंदाज़ा लगा सकते, इंसान जो भी चीज़ खाते उसे बिना नमक के नहीं खाते। यूं कहें तो, खाने वाले सामान बनाने के लिए नमक एक अहम उपादान है।

अछि बात ये है कि इसमें अधिक पैसे इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं। लेकिन एक बार यदि आपके नमक में लोगों के रुचि आ जाए तो नमक का कर्ज जरूर अदा करेंगे।

19. Paper Plates Manufacturing

इंडियन मार्केट में पेपर प्लेट्स के डिमांड काफी अच्छी है। इसके उपयोग छोटे बड़े त्यौहार, खाने की दुकान, होटल रेस्टुरेंट इत्यादि जगज बड़े पैमाने में किये जाते है।

आपको बता दे, पहले से ही इस क्षेत्र में काफी कंपीटिशन है। इसके बावजूद, नई बिजनेसमैन के लिए स्कोप है। क्योंकि इसके डिमांड जितना है उसके तुलना में प्रोडक्शन कंपनी की संख्या काफी कम।

इसलिए यदि आप इस बिजनेस में अपनी कदम जमाना चाहते तो सुरु करने से पहले अपने आसपास के मार्किट को थोड़ा रिसर्च कर लीजिए। और एक बात बता दूं, इस बिजनेस में जल्दी सक्सेस पाने के लिए आपके पास अच्छे मार्केटिंग स्किल्स होनी चाहिए।

आप चाहे तो दूसरे किसी व्यक्ति को इस दायित्व दे सकते और आप दूसरे सारे देपरमेंट के देखभाल कर सकते जो आपके लिए अच्छा रहेगा। यहां किक्लिक करके पेपर प्लेट्स बनाने का बिजनेस डेंटल्स से पढ़े

20. Diary Products Manufacturing

हमारे इकॉनमी के एक अहम हिस्सा है डायरी इंडस्ट्री। स्टेटिस्टिक्स के अनुसार इंडियन इकॉनमी के लगभग 4 प्रतिशत हिस्सा है डायरी इंडस्ट्री कवर करते है। IMARC के लेटेस्ट रिपोर्ट के अनुसार इंडिया में डायरी इंडस्ट्री के मार्केट वैल्यू है 11,357 बिलियन रुपए।

आपको क्या लगता, इंडिया के पूरे मार्केट डायरी इंडस्ट्रीज द्वारा कैप्चर कर लिया गया है? नहीं अभी भी इस क्षेत्र में अपार स्कोप है। आप चाहे अपना झंडा गाड़ सकते।

बिजनेस के सुरुवात में आपके एरिया को पहले कैप्चर करना होगा। जब आपको अच्छे रिजल्ट मिलने लगे तो धीरे धीरे एक्सपैंड करते रहियेगा।

Conclusion: दोस्तों, आज की आर्टिकल manufacturing business ideas के बारे में था। यहां मैंने कुछ हाई इन्वेस्टमेंट और कुछ लौ इन्वेस्टमेंट के manufacturing business ideas in hindi में बताएं है।

आपको कौन सा आइडिया अच्छा लगा और कौन सा बिजनेस आप सुरु करना चाहेंगे ये कमेंट सेक्शन में बता सकते है। और अगर आप किसी दूसरे बिजनेस के बारे में जानना चाहते है तो कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं। उसके बारे हम एक डिटेल्स आर्टिकल लिखेंगे।

अगर आपको ये जानकारी पसंद आये है तो अपने दोस्तों के साथ फेसबुक, व्हाट्सऐप और दूसरे सोशल मीडिया में जरिए शेयर करें।

ऐसे ही शानदार जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें एबं हमे सोशल मीडिया में फॉलो करें।

मिलते है दूसरे आर्टिकल में। धन्यवाद!

अपने दोस्तों से साझा करें

2 Comments

Leave a Reply