खुद का बिजनेस कैसे सुरु करें | 15 महत्वपूर्ण टिप्स

Business kaise kare: क्या आप दूसरे के लिए काम करने के बदले खुद का विजनेस सुरु करना चाहते है? या 9 से 5 वाले काम से परेशान हो गए है इसलिए खुद का व्यापार सुरु करना चाहते?

यदि ऐसा है तो आप को ये बात तो जरूर सुनने को मिला होगा कि, बेटा बिजनेस तुम्हारे बस की बात नहीं क्यों इसमें पैसे गवाना चाहते हो?

इन सारे बातें सुनकर आप के मन मे बिजनेस को लेकर घबराहट भी पैदा होना सुरु हो गया होगा। और आप को लग रहा होगा की वाकई में बिजनेस सुरु करना खतरे से खाली नहीं है।

इसे पढ़े: पेपर प्लेट बनाने का बिजनेस कैसे करे

आपके जानकारी के लिए बता दूं, किसी भी चीज़ आधा अधूरा ज्ञान से सुरु करेंगे तो उंसमे घटा होने की संभावना हमेशा रहेगा। इसलिए कुछ भी सुरु करने से पहले उसके बारे में अवश्य सही जानकारी लेना चाहिए।

Business kaise kare, खुद का बिजनेस, खुद का विजनेस कैसे करे, खुद का बिजनेस कैसे सुरु करे
खुद का बिजनेस कैसे करे

आपको चिंतित होने की जरूरत नहीं, खुद का बिजनेस सुरु करने के लिए जिन बातों को ध्यान में रखना चाहिए वो सारे आज मैं आपको बताऊंगा। अगर आप इन सारे पॉइंट्स को ध्यान में रखेंगे तो आपके लिए काफी मददगार साबित होगा।

Business Kaise Kare (खुद का बिजनेस कैसे सुरु करें)

आर्टिकल में आगे बढ़ने से पहले आप से एक ही गुजारिश है की आर्टिकल पूरा पढ़ना किसी भी स्टेप्स को स्किप मत करना क्योंकि एक सफल बिजनेस कैसे करें यह जानने के लिए इन बातों को बारीकी से फॉलो करना जरूरी है।

अपनी तजुर्बे को बिजनेस में परिवर्तित करें

कहने को तो कुछ भी बिजनेस सुरु कर सकते है। लेकिन कहते है ना अगर आपके पास किसी निर्दिष्ट चीज़ का ज्ञान है तो उंसमे माहिर बनने में ज्यादा दिन नहीं लगता।

बिजनेस भी कुछ ऐसा है। इसलिए हो सके तो कोशिश करे, आपके पास जो ज्ञान है उसे बिजनेस में परिवर्तित करने की। अगर ऐसा हो गया तो बिजनेस को बड़ा बनाने में ज्यादा समय नहीं लगेगा।

लेकिन रुकिए बस तजुर्बे को बिजनेस बनाने से बिजनेस सफल नहीं बन जाते उसके लिए और भी स्टेप्स फॉलो करना होगा।

सही बिजनेस आइडिया

कहते है, सही आइडियास और सही समय एक साथ नहीं आते। जिन लोगो को ये दो चीज़ एक साथ आये है वो आज दुनिया की अमीर इंसान के लिस्ट में सुमार है।

यूं कहें तो, आप के पास एक सॉलिड बिजनेस आइडिया होनी चाहिए। इसके मतलब ऐसा नहीं के नई बिजनेस आइडिया होनी चाहिए।

ऐसा नहीं, बल्कि आपको ये देखना है कि आपके पास जो आइडिया है उंसमे आप क्या नया ऐड सकते ताकि लोगो को मदत मिले। अगर आप ऐसा कुछ नया ला पाए तो आप के बिजनेस को कोई नहीं रोक सकता।

बिजनेस के टाइप्स

सही आइडिया के साथ आप को यह तय करना होगा कि आप किस तरह के बिजनेस सुरु करना चाहते। यदि आप मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस सुरु करने के बारे में सोच रहे है तो यहां क्लिक manufacturing business ideas के बारे में जान सकते है।

और अगर आप दूसरे तरह के कम लागत का बिजनेस सुरु करना चाहते है तो यहां क्लिक करके 100 से भी ज्यादा Business ideas hindi में जान सकते है।

मार्केट रिसर्च

नेक्स्ट जो स्टेप्स है वो है मार्केट रिसर्च। बिजनेस सुरु करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण स्टेप है ये। यही तय करेगा आपके बिजनेस आगे बढ़ेगा या नहीं।

आपको हमेशा मार्केट को ध्यान में रखना चाहिए। आपको ये देखना होगा कि, आप जिस बिजनेस सुरु करने के बारे में सोच रहे है उसके डिमांड मार्केट में है या नहीं।

अगर डिमांड है तो कितना, अभी बाजार में मूल्य कितना है, आप उसे कितने में बेच सकते है, क्या आप उससे बेहतर परिसेवा प्रदान कर सकते है? इत्यादि

अगर आप को पॉजिटिव जवाब आये तो अछि बात है नहीं तो उस बिजनेस के बारे में आप को गौर से सोचने की जरूरत है। नहीं तो कहीं ऐसा न हो जाए की, बिजनेस सुरु करने के पश्चात आप को पछताना पड़े।

बिजनेस के लिए सही लोकेशन

बिजनेस सुरु करने का एक और महत्वपूर्ण स्टेप्स है सही जगह का चुनाव करना। जगह का चुनाव करते समय इन बातों को जरूर ध्यान में रखे।

जैसे: ट्रैफिक कितना है, सामान डिलेवरी देने में कोई परेशानी होगा या नहीं, सिक्योरिटी कैसा होगा, वहां पर उस बिजनेस की कॉम्पिटिशन कितना है, स्किल वर्कर मिलेगा या नहीं, उस जगह की कानून व्यवस्था कैसा है, लोकेशन का मूल्य कितना है, इत्यादि।

बिजनेस का ब्लूप्रिंट

बिजनेस ब्लूप्रिंट वो चीज़ है जहां एक सफल बिजनेस की आनेवाले रूपरेखा तैयार किया जाता है।

वहां पर लिखा होता है कि व्यापार कैसे चलेगा, कौन सा स्टेप्स कब लेना है, इत्यादि। एक सफल बिजनेस प्रारंभ करने के लिए ब्लूप्रिंट होना अवश्य है।

बिजनेस के लिए फंडिंग

मान लीजिए आपके सारे काम हो गया अब बारी है फंडिंग की। यदि आप के पास इन्वेस्ट करने के लिए पूरे पैसे है तो ठीक है नहीं तो आप को किसी इन्वेस्टर से पैसा लेना होगा।

जिन इन्वेस्टर्स आप के बिजनेस में पैसे लगाएंगे वो ऐसे ही आप के व्यापार में इन्वेस्ट नहीं करेंगे। इसके लिए आप के बिजनेस में दम होनी चाहिए, आप के पास सही ब्लूप्रिंट होना चाहिए तब जाकर वो पैसा लगा सकते।

बिजनेस के लिए लाइसेंस एबं परमिट्स

किसी भी बिजनेस को कानूनी रूप से सुरक्षित तथा सरकारी योजनाओं की मुहैया कराने के लिए उसके लाइसेंस एबं परमिट्स होना जरूरी है।

इन सारे चीज़ों के बिना व्यापार करते समय कई तरह के समस्या आप को देखने को मिल सकते है। इसलिए आप अपने एरिया के हिसाब से जो भी सरकारी लाइसेंस और परमिट्स की आवश्यकता है वो बना लीजिए।

यहां क्लिक करके 3 मिनट में दुकान का लाइसेंस बनाये और FSSAI लाइसेंस भी बनाये

बिजनेस का नाम

यदि आप अपने व्यापार को लेकर दूर दृष्टि सम्पन्न सोच रखते है तो आप के बिजनेस के लिए एक सही नाम चुनाव करना होगा। आप को ऐसा नाम चुनाव करना है जिसके ट्रेडमार्क उपलब्ध हो, और उस नाम से डोमेन नाम मिल जाये।

अगर आप डोमेन के बारे में नहीं जानते तो ये आर्टिकल पढ़े की डोमेन नाम क्या है। और खरीदने के लिए इसे पढ़े की डोमेन कैसे खरीदे

यदि आप सोच रहे है कि बिजनेस नाम के साथ डोमेन नाम के नाते क्या है तो आप के जानकारी के लिए बता दूं, आने वाले समय ऑनलाइन का ही है। इसलिए ऑनलाइन सामान बेचने के लिए आप के पास डोमेन नाम होनी चाहिए।

इसके जरिए आप अपने ब्लॉग बना सकते है। और यह आप के बिजनेस को पूरे में दुनिया में फैलाने की मदत करेगी। ब्लॉग कैसे बनाये ये जानने के लिए इसे पढ़े।

बिजनेस का एकाउंटिंग सिस्टम

किसी भी बिजनेस का एकाउंटिंग सिस्टम मजबूत होनी चाहिए। यदि आप के पास एकाउंटिंग से जुड़े जानकारी है तो आप अपने हाथ मे इसे रख सकते है।

नहीं तो, दूसरे किसी व्यक्ति को इस काम के लिए अपॉइंट भी कर सकते। ध्यान रहे आप के बिजनेस का अकाउंटिंग व्यवस्था जितने ज्यादा मजबूत होंगे बिजनेस का ग्रोथ उतने अधिक देखने को मिलेगा।

भरोसेमंद टीम बनाना

बिजनेस एस्टेब्लिश एबं फाइनेंसियल फ्रीडम का अनुभूति प्राप्त करने के लिए आप के पास एक अछि और भरोसेमंद टीम होनी चाहिए।

जिनके ऊपर आप पूरी तरीके भरोसे कर सकते है। जो आप के अनुपस्थिति में बिजनेस को ठीक से चलाने में सक्षम होंगे। टीम बनाते समय एक बात ध्यान रखना, टीम में आप जिसे सुमार करने जा रहे है उस व्यक्ति को अवश्य जिम्मेदारी होना होगा।

अपने आप पर यकीन

सिर्फ बिजनेस नहीं किसी भी क्षेत्र में सफल होने के लिए खुदपर विश्वास होनी चाहिए। कहते है ना विश्वास से भगवान भी मिलते है। ठीक उसी प्रकार अगर आप मे विश्वास होंगे तो आप जरूर सफल बन सकते।

और बिना विश्वास के आप किसी भी काम मे सफल नहीं बन सकते। लेकिन हां, सिर्फ विश्वास से आप सफल नहीं बन सकते। इसके साथ आप को कठोर परिश्रम भी करना होगा।

बिजनेस का प्रमोट करना

हर बिजनेस के लिए प्रमोशन एक अहम हिस्सा है। आज के समय लोगों तक अपने सामान पहुंचाने के लिए हर बिजनेस ओनर भिन्न-भिन्न तरह के प्रमोशन मथोड्स अपना रहे है।

आप चाहे तो पेड प्रमोशन करते है जिसमे आप पेड एडवरटाइजिंग कर सकते है। नहीं तो यदि आप फ्री प्रमोशन करना चाहते है तो आप को एक Youtube channel बनाना होगा, एक फेसबुक पेज बनाना होगा और साथ मे एक ब्लॉग।

इन सारे मथोड्स के जरिये आप अपना बिजनेस का अछि खासी एडवरटाइजिंग कर सकते है वो भी फ्री में।

कस्टमर्स के साथ अछि व्यवहार करे

एक बात है ना, दुकानदार को उल्लू की तरह रहना है और दुकान में आनेवाले खरीददारों के साथ माता लक्ष्मी जी की तरह व्यवहार करना है।

मेरा कहने का मतलब दुकान में आनेवाले सारे कस्टमर्स के साथ अच्छा व्यवहार करना है। उनके ऊपर कभी भी गुस्सा नहीं होना चाहिए। अगर आप गुस्सा करेंगे तो आप के बिजनेस का ही लॉस होगा। इसलिए सभी के साथ हमेशा अछि व्यवहार रखे।

लोगों का रिव्यु लेते रहिए

अपने बिजनेस का परिसेवा सुधारने के लिए सबसे अच्छा जो तरीका है वो है लोगों का रिव्यु लेना। समय समय पर लोगों का राय आप लेते रहिएगा और उसके मुताबिक अपना बिजनेस चलाते रहिएगा।

Conclusions: दोस्तो, ये रहा आज की आर्टिकल खुद का बिजनेस कैसे सुरु करें उसके बारे में। आशा करता हूं आर्टिकल में बताई गई सारी बातें आप को अच्छे से समझ आये होंगे।

यदि आप के मन मे इस आर्टिकल से जुड़े कुछ भी सवाल या सुझाव हो तो कमेंट सेक्शन में जरूर बताना, हम आपके सवाल का जवाब अवश्य देंगे।

और आप के दोस्तो के साथ इस आर्टिकल को जरूर शेयर करना ताकि उन्हें पता चले कि business kaise kare. और ऐसे ही शानदार जानकारी मुफ्त में पाने के लिए हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करें एबं हमे सोशल मीडिया फॉलो करें।

मिलते है अगले पोस्ट के। धन्यवाद!

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *