ऑनलाइन सामान कैसे बेचे Amazon, Flipkart जैसे साइट पर

ऑनलाइन सामान कैसे बेचे: क्या आपका कोई बिजनेस है? कैसा रहेगा अगर मैं आपको बताऊँ की आप अपने बिजनेस को लाखो करोड़ों लोगों तक लेके जा सकते है वे भी फ्री में?

मुझे पता है ये सुनकर आपको आश्चर्य लग रहा होगा। अगर ऐसा है तो हाथ में चाय लेकर किसी चेयर में बैठ जाए और ध्यानपूर्वक इस आर्टिकल को आखरी तक पढ़े।

>> गांव में इन बिजनेस सुरु करके आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते है

तभी आपको समझ आएगा कि आप कैसे अपने बिजनेस को करोड़ों लोगों तक लेकर जा सकते है। और अच्छी बात तो यह है कि ये काम आप अपने घर से ही मोबाइल, लैपटॉप या डेस्कटॉप के जरिए कर सकते है

जी हां, ऑनलाइन एक ऐसी माध्यम है जिसके जरिये आप अपने सामान को करोड़ों लोगों को बेच सकते है इससे आपके कमाई कई गुना तक बढ़ जाएगा यानी हर महीने आप लाखो कमा सकते है।

>> घर बैठे 3 मिनट में दुकान का लाइसेंस बनाये

तो आइए जानते है कि ऑनलाइन सामान कैसे बेचे जाते है, इसके लिए क्या दस्तावेजों की जरूरत है, किस तरीके से आर्डर मिलेगा, क्रेता तक कैसे सामान पहुंचाएंगे, खरीददार भुगतान कैसे करेंगे इत्यादि।

ऑनलाइन सामान कैसे बेचे, अमेज़न पर अपना सामान कैसे बेचे, amazon par apna saman kaise beche
ऑनलाइन सामान कैसे बेचे

ऑनलाइन सामान कैसे बेचे

ऑनलाइन सामान आप कई तरीके से बेच सकते है। जैसे कि
• यदि आपके पास कोई ब्लॉग है तो उसके जरिये आप ऑनलाइन सामान बेच सकते है।

>> सरकार दे रहे है बिजनेस के लिए लोन

• आप ई-कॉमर्स साइट के जरिये भी अपना सामान ऑनलाइन बेच सकते है।

• ऑनलाइन सामान बेचने के लिए एक और अच्छा तरीका है यूट्यूब चैनल। यदि आपके पास ये है तो अच्छा है नहीं तो आप आखिरी वाले तरीके अपना सकते है।

• फ्लिपकार्ट, स्नैपडील, अमेज़न जैसे वेबसाइटों पर अपना सामान बेच सकते है। यदि आप थोड़ा मेहनत करेंगे तो इस मेथड से आप हर महीने लाखो रुपए आसानी से कमा लेंगे।

आज इस आर्टिकल में हम आपको इस आखिरी वाले मेथड्स के बारे में बताएंगे ताकि आप भी फ्लिपकार्ट, अमेज़न जैसे ई-कॉमर्स साइट पर अपना सामान बेचने में सक्षम हो जाये।

>> आसान भाषा मे समझे कि बिजनेस कैसे सुरु करते है

तो आइए जानते है की ऑनलाइन सामान कैसे बेचे जाते है। लेकिन उससे पहले आपको ये जानना जरूरी है कि ऑनलाइन सामान बेचने के लिए क्या डाक्यूमेंट्स चाहिए

ऑनलाइन सामान बेचने के लिए क्या दस्तावेज चाहिए

ऑनलाइन सामान सेल करने के लिए निम्नलिखित कुछ डाक्यूमेंट्स की जरूरत है:

• आपके पहचानपत्र के तौर पर आधार कार्ड।

• किताब को छोड़कर अगर आप दूसरे सामान बेचना चाहते है तो उसके लिए GST Number लगेगा। यदि आपके पास जीएसटी नंबर नहीं है तो यहां क्लिक करके जीएसटी रजिस्ट्रेशन के बारे में जान सकते है।

• आपके PAN कार्ड नंबर

• एक वैध मोबाइल नंबर तथा एक वैध ईमेल आईडी

• पैसा बैंक में लेने के हेतु आपके बैंक अकाउंट नंबर।

यदि आपके पास इन सारे दस्तावेजों है तो आप आसानी से ऑनलाइन सामान बेच सकते है इसके लिए सिर्फ मोबाइल, डेस्कटॉप या लैपटॉप की जरूरत होगी। और साथ मे इंटरनेट कनेक्शन चाहिए।

>> LED Bulb बनकर बिजनेस कैसे करेंगे

अब आइए सबसे पहले जानते है कि अमेज़न पर अपना सामान कैसे बेचे जाते है और इसके लिए क्या प्रॉसेस है।

Amazon par apna saman kaise Beche

Create Amazon Seller Account: अमेज़न पर समान बेचने के लिए सबसे पहले आपको अमेज़न सेलर बनना होगा। तब जाकर आप अमेज़न पर सामान बेच सकते है।

सेलर अकाउंट बनाने के लिए उपरोक्त सारे दस्तावेजों की जरूरत होगी। अमेज़न बिल्कुल मुफ्त में ये परिसेवा प्रदान करते है इसके लिए एक भी पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं।

यहां से आप Amazon Seller बनने की पूरी प्रॉसेस के बारे में जानकारी ले सकते है।

Products Listing: जैसे ही आप अमेज़न सेलर बन जाते है अब बारी है अमेज़न पर सामान लिस्टिंग करने की। आप जो भी सामान बेचना चाहते है उसे अमेज़न पर लिस्टिंग करना होगा।

उसके बाद ही अमेज़न के साइट पर आपके प्रोडक्ट्स देखने लग जायेगा। अमेज़न सेलर के डैशबोर्ड से ही आप प्रोडक्ट्स के लिस्टिंग कर सकते है।

Get Order: जैसे ही प्रोडक्ट्स लिस्टिंग के काम सम्पन्न हो जाते है आपके सामान लोगो के सामने प्रदर्शित होने लग जायेगा।

उसके बाद लोगो को आपके सामान पसंद आने पर आर्डर करेंगे। जैसे ही आर्डर करेंगे अमेज़न आपको ईमेल के जरिये सूचित कर देगा। इसके अलावा आप सेलर के डैशबोर्ड से भी आर्डर डिटेल्स देख सकेंगे।

>> अपने घर बैठे पेपर प्लेट के बिजनेस सुरु करे

Product Delivery: आर्डर मिलने के बाद अब बारी है सामान को ग्राहक तक पहुंचाने की। ईसके लिए अमेज़न के FBA (Fulfillment by Amazon) प्रोग्राम के सहायता ले सकते है या फिर खुद से भी किसी थर्ड पार्टी के सहायता से सामान लोगो तक पहुंचा सकते है।

मेरे हिसाब से अमेज़न के FBA प्रोग्राम ही बेहतर रहेगा क्योंकि, इस प्रॉसेस में अमेज़न के डिलीवरी बॉय ही आपके पास से प्रोडक्ट लेकर ग्राहक तक पहुचायेगा इसके बदले में थोड़ा चार्ज देना होगा।

Payment Process: भुगतान को लेकर आपको सोचने की जरूरत नहीं। अमेज़न आपके खरीददार से पैसे लेकर अपने हिस्से रखने के बाद आपके पैसे 7 दिन के अंदर आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर देगा।

इसके बारे में अधिक जानकारी जानने के लिए अमेज़न सेलर बनने के प्रॉसेस के बारे में जो लिंक ऊपर दिया हुआ है वहा क्लिक करके जान सकते है।

Flipkart par apna saman kaise Beche

यदि आप सोच रहे है कि फ्लिपकार्ट पर सामान कैसे बेचे जाते है तो आपको बता दूं ये कोई कठिन काम नहीं, इसके लिए निम्नलिखित स्टेप्स फॉलो करना होगा।

Create Flipkart Seller Account: अमेज़न की तरह फ्लिपकार्ट में भी सेलर बनना होगा तब जाकर आप ऑनलाइन सामान बेच पाएंगे।

यहां क्लिक करके Flipkart Seller बनने का पूरा प्रॉसेस जाने।

Product Listing: अमेज़न की तरह फ्लिपकार्ट पर भी समान का लिस्टिंग करना होगा उसके बाद सामान फ्लिपकार्ट पर दिखाई देगा।

Received Order: प्रोडक्ट लिस्टिंग के बाद, आपके सामान में इच्छुक लोगों को फ्लिपकार्ट सामान दिखाने लगेगा। उसके बाद किसी को सामान पसंद आने पर वो आर्डर देगा।

फ्लिपकार्ट ईमेल के जरिए सूचित कर देगा कि आपको नई आर्डर मिला है। डैशबोर्ड के जरिये भी आप इसे चेक कर सकते है।

Products Delivery: सामान डिलीवरी की बात करे तो, आप फ्लिपकार्ट के डिलीवरी सिस्टम की उपयोग कर सकते है। इससे फ्लिपकार्ट आपके सामान ग्राहक तक पहुचायेगा इसके बदले में थोड़ा चार्ज पे करना होगा।

Payment Received: फ्लिपकार्ट खरीददार से भुगतान लेकर अपने चार्ज रखेगा और बाकी के आपके हिस्से आपको बैंक के जरिये पेमेंट कर देगा। आमतौर पर 7 दिन बाद आपके बैंक अकाउंट में पेमेंट भेज दिया जाता है।

>> घर बैठे पैकिंग के काम करके पैसे कमाए

Snapdeal par apna saman kaise Beche

आप चाहे तो स्नैपडील पर भी अपना सामान बेच सकते है या फिर तीनो ही साइट पर आप सामान बेच सकते है। मेरे हिसाब से यही अच्छा रहेगा की तीनों ही साइट पर अपना सामान बेचे।

Create Snapdeal Seller Account: स्नैपडील पर ऑनलाइन सामान बेचने के लिए भी स्नैपडील में सेलर अकाउंट बनाना होगा। इसके लिए आप यहां पर क्लिक करके जा सकते है।

अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले आपको जीएसटी नंबर डालकर अगले पेज में जाना होगा उसके बाद बैंक अकाउंट के नंबर के बारे में पूछेगा उसे डाल देना है। अब आपके फ़ोन नंबर तथा ईमेल आईडी देने के बाद अकाउंट बनकर तैयार हो जाएगा।

Product Listing: दूसरे वेबसाइट की तरह यहां भी आपको सामान को लिस्टिंग करना पड़ेगा। प्रोडक्ट लिस्टिंग एक महत्वपूर्ण स्टेप्स है इसे सही से सम्पन्न कर आ है।

उसके बाद जैसे ही आर्डर प्राप्त होगा आप स्नैपडील के डिलीवरी सिस्टम को यूज़ करके लोगो तक सामान पहुचा सकते है। और स्नैपडील उनके पास से पैसे लेकर अपने चार्ज रखने के बाद आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर देगा।

Conclusion: ये रहा आज की आर्टिकल ऑनलाइन सामान कैसे बेचे। इसमें आपको बताया गया है कि अमेज़न पर अपना सामान कैसे बेचे जाते, फ्लिपकार्ट पर सामान कैसे बेचे जाते है और स्नैपडील पर समान कैसे बेचे जाते है।

आशा करता हूं ये जानकारी आपको पसंद आया होगा। अगर कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट सेक्शन में अवश्य बताना। हमारे साथ जुड़े रहने के लिए हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करना और हमे सोशल मीडिया में फॉलो जरूर करना।

मिलते है ऐसे ही किसी शानदार आर्टिकल में। धन्यवाद!

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *