Graduation Kya Hota Hai और इसके स्कोप क्या है?

क्या आप 12वीं के बाद ग्रेजुएशन के कोर्स करना चाहते है? अगर ऐसा है तो आज की पोस्ट आपके लिए महत्वपूर्ण है। क्योंकि, इस पोस्ट में हम ग्रेजुएशन के बारे बताने जा रहे है।

जी हां, हम आपको बताएंगे कि graduation kya hota hai, ग्रेजुएशन क्यों करना चाहिए, ग्रेजुएशन के बाद क्या नौकरी मिलेगा, सैलरी कितनी होगी, इत्यादि।

आशा करता हूं, इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ने के बाद आपके मन मे ग्रेजुएशन डिग्री को लेकर कोई सवाल नहीं होगा।

तो आइए सुरु करते है सुरुवात से और आपको बताते है कि ग्रेजुएशन क्या है, आप ग्रेजुएट कैसे होंगे और कैसे करेंगे।

इसे पढ़े: जल्दी नौकरी के लिए ITI कोर्स करें

Graduation in Hindi

यदि आप सोच रहे है कि graduation के हिंदी मीनिंग क्या है तो आपको बता दूं, इसके मतलब है स्नातक स्तर की पढ़ाई। ग्रेजुएशन के कोर्स आप कई किसी भी सब्जेक्ट्स से कर सकते है। इसे आप आगे जनेंगे।

graduation kya hota hai,graduation in hindi,graduation ke baad kya kare
graduation kya hota hai

Graduation Kya Hota Hai

जैसे कि आपको पता हो गया है कि ये स्नातक कोर्स है। इसके अवधि तीन साल से लेकर पांच साल तक होते है। ये डिपेंड करते है कोर्स के ऊपर की उसके अवधि कितना होगा।

ग्रेजुएशन को दूसरे कई सारे नाम से भी जाने जाते है जैसे, स्नातक, अंडर ग्रेजुएट, बैचलर डिग्री इत्यादि। इसे करने के पश्चात लगभग 95% सरकारी और प्राइवेट क्षेत्र में नौकरी के लिए योग्य हो जाते है।

2015 के एक रिपोर्ट के मुताबिक इंडिया में लगभग 760 यूनिवर्सिटी है जिसके अंदर करीब-करीब 38,498 कॉलेज है जहां से आप ग्रेजुएशन के डिग्री प्राप्त कर सकते है।

ग्रेजुएशन के कोर्स कई तरह के होते है। जैसे बीए, बीएससी, बीकॉम, बीटेक, एमबीबीएस, इत्यादि। 12वी के योग्यता के अनुसार ये तय होता कि ग्रेजुएशन में आपको कौन से सब्जेक्ट में एडमिशन मिलेगा।

इसे पढ़े: MBA Course की पूरी जानकारी सैलरी लाखो में

Graduation Ke Liye Eligibilities (योग्यता)

ग्रेजुएशन के लिए कोई विशेष योग्यताओं की जरूरत नहीं पड़ती। सिर्फ आपको किसी भी स्ट्रीम से (साइंस, आर्ट्स, कॉमर्स) 12वी पास करना होता।

वो भी किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 50 प्रतिशत नंबर से। लेकिन मेरी मानो आज के समय 50 प्रतिशत नंबर के कोई मूल्य नहीं है।

अच्छे कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए न्यूनतम 70 से 80 प्रतिशत नंबर की जरूरत है। तब जाकर अच्छे कॉलेज में एडमिशन मिल सकते है।

यदि आयु की बात करे तो, इसके लिए ऐज की कोई लिमिट नहीं है। आप 20, 30, या फिर 40 साल की आयु में भी इस कोर्स के लिए योग्य है।

Graduation Course List

वैसे तो कई तरह के ग्रेजुएशन डिग्री कोर्स है पर यहां पर मैंने कुछ फेमस ग्रेजुएशन कोर्स के नाम बताए है।

बैचलर ऑफ फार्मेसी

• बीएससी इन फिजिक्स

• बीएससी इन केमिस्ट्री

• बीएससी इन मैथेमेटिक्स

बैचलर इन बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन

• बैचलर इन एलएलबी

• बैचलर इन हिस्ट्री

• बैचलर इन साइकोलॉजी

• बैचलर ऑफ मेडिसिन एंड आ बैचलर ऑफ सर्जरी

• बैचलर ऑफ डिज़ाइन

• बीएससी नर्सिंग

• बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी

• बैचलर ऑफ कंप्यूटर इंजीनियरिंग

• बैचलर ऑफ इंटीरियर डिजाइनिंग

• बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी

• बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर

• बैचलर ऑफ सिविल इंजीनियरिंग

• बैचलर ऑफ सोशल वर्क

• बैचलर ऑफ कॉमर्स

• बैचलर ऑफ फोरेगें लैंग्वेज

बैचलर ऑफ मेडिकल लेबोरेटरी टेक्नोलॉजी

इन सारे कोर्स के अलावा भी सैकड़ों ग्रेजुएशन कोर्स जिसे करने के बाद आप ग्रेजुएट हो सकते है।

Graduation Kaha Se Kare

ग्रेजुएशन के कोर्स करने के लिए आपको हज़ारों कॉलेज/यूनिवर्सिटी मिल जाएगा। लेकिन आपके जानकारी के लिए बता दूं, आप चाहे तो किसी भी सब्जेक्ट से ग्रेजुएशन नहीं कर सकते।

12वी के योग्यता के अनुसार ये होगा कि आप को ग्रेजुएशन में कौनसा सब्जेक्ट मिलेगा और कौन सा नहीं।

इसे एक उदाहरण से समझे, मान लीजिए 12वी में आपके आर्ट्स से जुड़े सब्जेक्ट्स थे, तो आपको सिर्फ उन सब्जेक्ट्स में ही ग्रेजुएशन करने का मौका मिलेगा न कि किसी साइंस या कॉमर्स वाले सब्जेक्ट्स से।

इसे पढ़े: GNM Nurse बनने की पूरी प्रॉसेस

इसलिए 10वी के बाद ही आपको तय करना होगा कि आप आगे जाकर कौन सा दिशा में (साइंस, आर्ट्स, कॉमर्स) में करियर बनाना चाहते है और उसके मुताबिक ही सब्जेक्ट्स चुनना होगा।

ध्यान रहे, आर्ट्स वाले स्टूडेंट्स ग्रेजुएशन में B.A, साइंस वाले स्टूडेंट्स B.Sc और कॉमर्स वाले B.Com कर सकते है।

अगर साइंस के किसी स्टूडेंट चाहे तो B.A या फिर B.Com भी कर सकते है। परंतु आर्ट्स और कॉमर्स वाले स्टूडेंट्स ऐसा नहीं कर सकते।

रही बात ग्रेजुएशन करने का तो आपको बता दूं, हज़ारों कॉलेज मिल जाएगा ग्रेजुएशन करने के लिए लेकिन आप अपने हिसाब के कॉलेज चुने।

यानी यदि आप ग्रेजुएशन में इंजीनियरिंग करना चाहते तो इंजीनियरिंग वाले कॉलेज चुने, अगर मेडिकल में करियर बनाना है तो मेडिकल कॉलेज चुने और अगर आपको सिर्फ बीए, बीएससी करना है तो कोई अच्छा सा जनरल कॉलेज सेलेस्ट कर सकते है।

Graduation Karne Ka Faida

ग्रेजुएशन करने के कई सारे फायदे है जिसे आप आगे जनेंगे:

• ग्रेजुएशन एक स्नातक कोर्स है। इसे कंपलीट करने के पश्चात आप ग्रेजुएट हो जाते है।

• जैसे मैन पहले ही बताये है कि इस कोर्स करने के बाद लगभग 90 प्रतिशत नौकरी के लिए आप योग्य बन जाते है।

• अगर आपके पास ग्रेजुएशन के डिग्री होगा तो आप 10वी, 12वी तथा ग्रेजुएशन के लेवल का जितने भी नौकरियां है उसके लिए आप एलिजिबल हो जाते है।

• ग्रेजुएशन के डिग्री आपके सैलरी में बढ़ोतरी करने में मदद करेगी

इसके अलावा भी ग्रेजुएशन करने का कई सारे फायदे है।

इसे पढ़े: फार्मासिस्ट कैसे बनेंगे बारीकी से समझे

Graduation Ke Baad Kya Kare

ग्रेजुएशन करने के बाद आप लगभग सभी क्षेत्र के लिए योग्य बन जाते है। आप किसी भी सरकारी और प्राइवेट तथा पब्लिक सेक्टर कंपनी में काम के लिए आवेदन कर सकते है।

या चाहे तो आगे की पढ़ाई भी जारी रख सकते है। हायर स्टडी के लिए सबसे अच्छा है पोस्टग्रेजुएट कर लेना। यदि आप बीए ग्रेजुएशन किये है तो एमए कर लेना अच्छा है।

अगर आप किसी साइंस के सब्जेक्ट से ग्रेजुएशन किये है तो आगे एमएससी कर सकते है, बीटेक करने वाले एमटेक और मेडिकल में ग्रेजुएशन करने वाले एमडी बगैरह कर सकते है।

और अगर नौकरी करना चाहते है तो इन निम्नलिखित क्षेत्र में जॉब्स मिलने की पूरी संभावना है।

सरकारी क्षेत्र: एसएसपी, पीएसी, बैंकिंग, रेलवे, आर्मी, नेवी, एयरफोर्स, यूपीएससी, ओएनजीसी, भारत पेट्रोलियम, पुलिस, एलआईसी, सरकारी शिक्षक, इंडियन ऑयल इत्यादि क्षेत्र में काम कर सकते है।

प्राइवेट क्षेत्र: प्राइवेट क्षेत्र में टाटा, रिलाइंस, प्राइवेट स्कूल में शिक्षक, आईओसी, नर्सिंग होम, इत्यादि ढेर सारे क्षेत्रों में आपको काम मिलते है।

Graduation Ke Baad Salary

ग्रेजुएशन के बाद कितना सैलरी मिलेगा ये ग्रेजुएशन में करने वाले सब्जेक्ट के ऊपर निर्भर करती है। इसके अलावा काम के पद और क्षेत्र के ऊपर निर्भर करेगा कि आपको कितने सैलरी मिलेंगे।

इसे पढ़े: हाई सैलरी पैकेज वाले जॉब्स

फिर भी यदि हम एवरेज सैलरी की बात करे तो सालाना 2,00,000 से 15,00,000 तक सैलरी होते है।

Conclusions: दोस्तो ये रहा आज की पोस्ट graduation kya hota hai, graduation in hindi में क्या होता, इस कोर्स के स्कोप कितना है, क्या जॉब्स मिलेगा, सैलरी कितनी होगी।

आशा करता हूं, आपको सारे पॉइंट्स अच्छे से समझ आये होंगे। यदि कोई सवाल है तो कमेंट सेक्शन में बताये आपके जवाब 24 घंटे के अंदर दिया जाएगा।

और अपने दोस्तों के साथ इस आर्टिकल को फेसबुक, व्हाट्सऐप पर शेयर करे। ऐसे ही शानदार जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करे एबं सोशल मीडिया में हमे फॉलो करें।

मिलते है ऐसे ही किसी आर्टिकल में। धन्यवाद!

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *