Bsc Nursing Course Details in Hindi

अपने दोस्तों से साझा करें

Bsc Nursing Course Details in Hindi: बचपन मे हर कोई चाहते है कि वो आगे जाकर डॉक्टर, इंजीनियर बनेंगे। लेकिन जैसे जैसे समय बीतते है या तो वो कंपेटेशन में कमजोर हो जाते या फिर परिवार के आर्थिक संकट के बजाए से उनके डॉक्टर या इंजीनियर बनने का सपना साकार नहीं होते।

परंतु इससे दिल टूटने वाले कोई बात नहीं, ऐसे बहुत सारे कोर्स है जिसे करने के बाद सरकारी नौकरी निश्चित मिलने की पूरी संभावना है। जिसे हम अपने इस ब्लॉग के जरिए आप से शेयर करते रहते है।

आज भी एक ऐसी कोर्स के बारे बताऊंगा जिसे करने के बाद करियर लगभग सुरक्षित हो जाते है। जी हां, उस कोर्स की नाम है Bsc Nursing. आज के समय, नौकरी के मामले में इस कोर्स के साथ किसी भी कोर्स कोई तुलना ही नहीं।

• जीएनएम नर्स बनना चाहते है तो इसे पढ़े GNM Nursing Details

अगर आप भी बीएससी नर्सिंग करने के बारे में सोच रहे है तो आपको बता दूं, आप बिल्कुल सही जगह पर आए है। यहां आपको बताया जाएगा कि Bsc nursing kya hai, bsc nursing kaise kare, bsc nursing ki fees कितनी है, सिलेबस क्या है, बीएससी नर्सिंग के बाद क्या करेंगे, bsc nursing ki salary कितनी होगी, इत्यादि।

इस आर्टिकल को आप ध्यानपूर्वक पढ़े। आशा करता हूं, पूरे आर्टिकल पढ़ने के बाद आपके मन मे कोई भी सवाल नहीं होंगे। फिरभी यदि मन कोई सवाल आये तो कमेंट सेक्शन आपके लिए है। हम आपके सारे सवाल के जवाब देंगे।

Bsc Nursing Kya Hai, bsc nursing courses details in hindi, bsc nursing ke baad kya kare, bsc nursing ke syllabus
Bsc Nursing Course details in Hindi

तो आइए सुरु करते है आज के आज के आर्टिकल और आपको बताते है कि बीएससी नर्सिंग क्या है और बीएससी नर्सिंग कैसे करे और इसके स्कोप क्या है।

Bsc Nursing Course Details in Hindi

आइये सबसे पहले जान लेते है कि बीएससी नर्सिंग क्या है और किस के लिए इस कोर्स को बताये गए है।

इसे पढ़े: ANM Nurse बनने की पूरी जानकारी

Bsc Nursing kya hai

Bsc Nursing का पूरा नाम है Bachelor of Science in Nursing. ये 4 साल की एक ग्रेजुएशन कोर्स है। जिसे 12वी के उपरांत किये जा सकते। इस कोर्स को पूरा करने के पश्चात डिग्री धारकों को के लिए पूरे देश तथा विदेशों में भी काम करने का अवसर मिलते है।

चार साल के बीएससी नर्सिंग के बाद स्वास्थ्य के विभिन्न क्षेत्र, जैसे सरकारी तथा प्राइवेट अस्पताल, नर्सिंग होम, हेल्थ सेंटर, आदि विशेष जगह में काम करने का सुनहरे मौके मिलते है।

Bsc के लिए एलिजिबिलिटी

नर्सिंग कॉउंसिल के द्वारा हर नर्सिंग कोर्स के तरह इस के लिए भी एक मापदंड तैयार किया गया है। बीएससी नर्सिंग के प्रवेश करने के लिए छात्रों को 12वी पास करना होगा किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से।

इसे पढ़े: लैब टेक्नीशियन बनना चाहते तो BMLT Course करे

और 12वी में फिजिक्स, केमिस्ट्री तथा बायोलॉजी (PCB) होनी चाहिए। इन सब्जेक्ट्स में कम से कम 45 से 50 प्रतिशत नंबर जरूरी है तभी आप इस कोर्स के लिए एलिजिबल हो सकते है। कुछ ऐसे कॉलेज है जहां एडमिशन लेने के लिए अधिक नंबर की जरूरत होती है।

और आयु की बात करे तो बीएससी नर्सिंग में प्रवेश हेतु 17 से 35 वर्ष के छात्रों को मौके दिए जाते है। किसी किसी कॉलेज में आयु की कोई लिमिट नहीं होते। इसलिए आप जिस कॉलेज में प्रवेश लेने जा रहे वहां आयु की लिमिट कितने है चेक कर लीजिएगा।

Bsc Nursing kaise kare

बीएससी नर्सिंग में प्रवेश लेने के लिए आगे बताई गई स्टेप्स फॉलो करना होगा।

10वी के बाद साइंस के चुनाव: यदि आप पहले से सोच  लिए है कि बीएससी नर्सिंग में ही करियर बनाना है तो 10वी के बाद आपको साइंस के चुनाव करना होगा। साइंस शाखा में फिजिक्स, केमिस्ट्री तथा बायोलॉजी होनी चाहिए।

अच्छे नंबर से 12वी पास करे: बीएससी नर्सिंग में प्रवेश लेने की न्यूनतम योग्यता है 12वी पास। और इसमें 45 से 50 प्रतिशत नंबर की जरूरत है। परंतु आपको बता दूं, अच्छे कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए इससे अधिक नंबर की जरूरत है। इसलिए असीसीजे नंबर ल साथ 12वी पास करेंगे तो अच्छा रहेगा।

एडमिशन प्रॉसेस: बीएससी नर्सिंग में एडमिशन तीन तरीके होते है। पहला है, डायरेक्ट एडमिशन, दूसरा है, एंट्रेंस एग्जाम के माध्यम से, और तीसरा है, मेरिट के आधार पर।

डायरेक्ट एडमिशन लेना आसान है। आप जिस कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते उस कॉलेज में जाना होगा और एडमिशन फीस भरकर एडमिशन ले लेना है। ऐसे एडमिशन अधिकतर प्राइवेट कॉलेज में ही होते है। जिसके कोर्स फीस सरकारी कॉलेज के तुलना में कई गुना अधिक।

इसे पढ़े: D pharma Course Details

इसलिए सब स्टूडेंट्स चाहते है कि उसे किसी सरकारी कॉलेज में बीएससी नर्सिंग करने के मौके मिल जाये तो अच्छा है। आपको बता दूं, सरकारी कॉलेज में या तो मेरिट के आधार पर एडमिशन होते है नहीं तो एंट्रेंस एग्जाम के माध्यम से। और इसके लिए आपको पहले से ही तैयारी करने होगा।

हर राज्य में अलग अलग नाम से बीएससी नर्सिंग के लिए एंट्रेंस एग्जाम लिए जाते है। यहां मैंने कुछ एंट्रेंस एग्जाम के नाम बताए है: JENPAS UG, UP Bsc Nursing Entrance Exam, Bihar Nursing Entrance Exam इत्यादि।

काउंसिलिंग: एंट्रेंस एग्जाम में प्राप्त नबेर के आधार पर स्टूडेंट्स के रैंक तैयार होते है और इसके आधार पर एडमिशन के प्रॉसेस आगे सम्पन्न किया जाता है। जैसे ही काउंसिलिंग में किसी सरकारी कॉलेज मिल जाते तो एडमिशन फीस भरकर एडमिशन ले लेना होता है।

इसे पढ़े: BBA Course करके लाखो कमाने वाले करियर बनाये

Bsc Nursing ki fees

यदि आप सोच रहे है कि बीएससी नर्सिंग की फीस कितनी है तो आपको बता दूं, हर कॉलेज अपने इंफ्रास्ट्रक्चर, फैकल्टी, स्टाफ के हिसाब से फीस स्ट्रक्चर बनाये है। इसलिए हर प्राइवेट कॉलेज में अलग अलग फीस स्ट्रक्चर है।

यदि हम औसतन कोर्स फीस की बात करे तो सालाना 10,000 से 1,80,000 तक कोर्स फीस होते है। भिन्न-भिन्न राज्य में कोर्स फीस भिन्न होते है।

Bsc Nursing ke Durations (अवधि)

बीएससी नर्सिंग चार साल के एक ग्रेजुएशन कोर्स है। जिसमे आठ सेमेस्टर होते है। हर सेमेस्टर छह महीने के अंतर में लिए जाते है। इन चारों साल में अलग अलग सब्जेक्ट्स पढ़ाया जाता है।

इसे पढ़े: DMLT Course & Career Details

Bsc Nursing ke Syllabus

बीएससी नर्सिंग के चार साल में जो सब्जेक्ट्स पढ़ाए जाते वो आगे बताये गए है:

सेमेस्टर 1सेमेस्टर 2
एनाटोमी
फिजियोलॉजी
बायोकेमिस्ट्री
न्यूट्रिशन
फिजियोलॉजी
इंट्रोडक्शन टू कम्युनिटी हेल्थ
इंट्रोडक्शन टू मेडिकल सर्जिकल नर्सिंग
फंडामेंटल ऑफ नर्सिंग
सेमेस्टर 3सेमेस्टर 4
मेडिकल सर्जिकल नर्सिंग:
¡. ऑर्थोपेडिक
¡¡. ई.एन. टी
¡¡¡. Eye
¡v. स्किन एंड कम्युनिकेबल डिजीज
v.Gynae
v¡. जनरल मेडिकल सर्जिकल
v¡¡. एप्लाइड फार्माकोलॉजी
साइकियाट्रिक नर्सिंग
ओ.टी. टेक्निक
माइक्रोबायोलॉजी
हेल्थ एजुकेशन एंड ए.भी एड्स
सेमेस्टर 5सेमेस्टर 6
मेडिकल सर्जिकल नर्सिंग ICU
पीडियाट्रिक नर्सिंग एंड ग्रोथ एंड डिवेलपमेंट
पब्लिक हेल्थ नर्सिंग
सोशियोलॉजीएंड सोशल मेडिसीन
ट्रेंड्स इन नर्सिंग एंड प्रोफेशनल एडजस्टमेंट
एम.सी.एच
सेमेस्टर 7सेमेस्टर 8
प्रिंसिपल्स ऑफ एडमिनिस्ट्रेशन एंड सुपरविजन
मिडवाइफरी एंड ऑब्सटेट्रिकल नर्सिंग
इलेक्टिव इंट्रोडक्शन टू रिसर्च एंड स्टेटिस्टिक्स

Top Bsc Nursing College

• ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (AIIMS), नई दिल्ली, दिल्ली एनसीआर

• क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज (CMC), वेल्लोर, तमिलनाडु

• कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज (KMC), मंगलोर, कर्नाटक

• किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (KGMU), लोकनऊ, उत्तर प्रदेश

• कालीकट यूनिवर्सिटी (CU), कालीकट, केरल

• बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (BHU), बाराणसी, उत्तर प्रदेश

• पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (PGIMER), चंडीगढ़, चंडीगढ़

• DY पाटिल यूनिवर्सिटी, नवी मुम्बई, महाराष्ट्र

• कोलकाता मेडिकल कॉलेज, कोलकाता, पश्चिम बंगाल

• बनस्थली विद्यापीठ (BV), जयपुर, राजस्थान

• आर्म्ड फोर्सेज मेडिकल कॉलेज, पुणे, महाराष्ट्र

• जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्टग्रेजुएट मेडिकल रिसर्च एंड एजुकेशन, पॉन्डिचेरी, पुदुचेरी

इन कॉलेज के अलावा भी कई सारे कॉलेज है जहां आप एडमिशन ले सकते। परंतु एडमिशन से पहले उस कॉलेज के बारे में थोड़ा जानकारी ले लेना ही बेहतर है।

Bsc Nursing ke Baad kya kare

चार साल के बीएससी नर्सिंग पूरा होने के पश्चात आपके सामने एक उज्वल भविष्य अपेक्षा करते है। इस डिग्री धारकों को पूरे देश तथा विदेशों में काम करने का सुनहरे मौके मिलते है।

और यदि आप नौकरी न करके आगे की पढ़ाई जारी रखना चाहते तो आपके लिए सबसे अच्छा कोर्स है Msc Nursing और बाद में MPhil,  MBA इत्यादि। इसके अलावा कई सारे कोर्स है जिसमे आप आगे की पढ़ाई जारी रख सकते है।

इसे पढ़े: MBA करना चाहते तो MBA Course Details जाने

और यदि नौकरी करना चाहते है तो आपको इन क्षेत्र में नौकरी करने का पूरी अवसर मिलते है:

• सरकारी अस्पताल

• प्राइवेट अस्पताल

• नर्सिंग होम

• रेलवे नर्स

• आर्मी मेडिकल नर्स

• एयरफोर्स मेडिकल नर्स

• नेवी मेडिकल नर्स

• कॉलेज/यूनिवर्सिटी लेक्चरर

• एनजीओ नर्स

• प्राइवेट क्लीनिक नर्स

• हेल्थ केअर नर्स

Bsc Nursing ki Salary

हर नौकरी की तरह इस मामले में भी काम के पद तथा क्षेत्र के ऊपर सैलरी निर्भर करते है। इसके अलावा एक्सपीरियंस के भी काफी महत्वपूर्ण भूमिका है। जैसे जैसे तजुर्बे बढ़ते है सैलरी में भी बढ़ोतरी होती है।

यदि हम औसतन सैलरी की बात करे तो सालाना 20,000 से लेकर 8,00,000 तक सैलरी मिलते है।

इसे पढ़े: Graduation के बारे में बारीकी से समझे

फार्मासिस्ट कैसे बने

Conclusion: जिन स्टूडेंट्स बीएससी नर्सिंग करना चाहते उनके लिए आज की जानकारी काफी महत्वपूर्ण है। क्योंकि आज हमने Bsc Nursing के बारे में बताये है। जैसे Bsc nursing kya hai, Bsc nursing कैसे करे, कोर्स फीस कितनी है, क्या जॉब्स मिलेंगे, इत्यादि Bsc nursing course details in hindi में।

आशा करता हूं, आज के आर्टिकल आपको पसंद आये है। यदि कोई सवाल या सुझाव है कमेंट सेक्शन में बताये और अपने दोस्तों के साथ इस आर्टिकल को शेयर करे।

और ऐसे ही शानदार जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब करे एबं हमे सोशल मीडिया में फॉलो करें।

मिलते है अगले पोस्ट में। धन्यवाद!

अपने दोस्तों से साझा करें

2 Comments

Leave a Reply