आईडीएफसी बैंक बैलेंस चेक नंबर

यदि आप आईडीएफसी बैंक के अकाउंट होल्डर है और बैंक बैलेंस चेक करने के लिए आपको बार बार बैंक जाना पड़ता है तो आपको बता दूं, IDFC बैंक द्वारा दी गयी कई सारे सुविधाएं आप मिस कर रहे है।

आईडीएफसी बैंक अपनी ग्राहकों के लिए आईडीएफसी बैंक बैलेंस चेक नंबर जारी की है। जिसके जरिये आप Missed Call, SMS, Net banking तथा मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से बैंक बैलेंस चेक कर सकते है वे भी घर बैठे ऑफलाइन

आईडीएफसी बैंक बैलेंस चेक नंबर
आईडीएफसी बैंक बैलेंस चेक नंबर

तो आइए बिना समय नष्ट किये आज की आर्टिकल सुरु करते है और बताते है कि IDFC बैंक बैलेंस चेक नंबर के जरिये आप कैसे बैंक अकाउंट के बैलेंस पता करेंगे।

आईडीएफसी बैंक बैलेंस चेक नंबर

अपने मोबाइल से आईडीएफसी बैंक के बैलेंस चेक करना काफी आसान है। लेकिन उससे पहले आपके मोबाइल नंबर बैंक खाते के साथ रजिस्टर होना होगा।

खाते के साथ मोबाइल नंबर रजिस्टर करने के लिए आप अपने नजदीकी किसी आईडीएफसी बैंक के ब्रांच में जाये। बैंक से एक फॉर्म लेकर उसे फिलअप करे एबं उसके साथ अपने पहचान पत्र (पैन कार्ड/आधार कार्ड/वोटर आईडी) के ज़ेरॉक्स देकर जमा कर दे।

इसके बाद बैंक अधिकारियों के द्वारा चेक करने के बाद आपके खाते के साथ मोबाइल नंबर जोड़ दिया जाएगा। अब आप उस मोबाइल नंबर के जरिये बैंक बैलेंस चेक कर सकते है।

Missed Call से आईडीएफसी बैंक बैलेंस चेक

इस तरीके से हर कोई अपनी बैंक के बैलेंस पता कर सकते है। इसके लिए रजिस्टर किये हुए मोबाइल नंबर से आपको 18002700270 पर कॉल करना है।

कॉल करने के कुछ सेकंड के अंदर कॉल ऑटोमेटिक कट हो जाएगा। आपको कॉल कट की जरूरत नहीं। जैसे ही कॉल कटेगा आपके मोबाइल में बैलेंस से जुड़े एक एसएमएस बैंक भेजेंगे।

Indian Bank Balance e Enquiry

SBI Bank Balance Enquiry

Axis Bank Balance Enquiry

PNB Bank Balance Enquiry

Zila Sahkari Bank Balance Check

उस एसएमएस में आपके अकाउंट संबंधित जानकारियां होगी जिससे अकाउंट में बचे हुए शेष राशि के बारे में पता चल जाएगा।

SMS से आईडीएफसी बैंक के बैलेंस चेक

बैंक के बैलेंस चेक करने के लिए एक और शानदार मेथड है एसएमएस के जरिये बैलेंस चेक करना। इस सुविधा का लुफ्त उठाने के लिए भी आपके मोबाइल नंबर खाते के साथ जुड़ा हुआ होना चाहिए।

अब आप अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से BAL<space>last 4 digits of Account Number लिखकर 5676732 पर या फिर 9289289960 पर भेज देना है।

कुछ सेकंड के अंदर आपके मोबाइल नंबर पर बैंक बैलेंस इंक्वायरी संबंधित एक एसएमएस आएगा जिसमे आपके बैलेंस से जुड़े जानकारियां होंगे।

यदि आप मिनी स्टेटमेंट जानना चाहते है तो आपको TXN<space>last 4 digits of Account Number डालकर 5676732 या 9289289960 पर एसएमएस भेज देना है।

इसके कुछ समय के अंदर बैंक आपको एक एसएमएस भेजेगा जिसमे आखिरी के 5 ट्रांजेक्शन के मिनी स्टेटमेंट होगा।

Net Banking से आईडीएफसी बैंक के बैलेंस चेक

यदि आप एक स्मार्टफोन यूजर है तो आपके लिए बैलेंस चेक करने का सबसे अच्छा उपाय है इंटरनेट बैंकिंग। नेट बैंकिंग के जरिये बैंक बैलेंस चेक के अलावा कई सारे काम को अंजाम दे सकते है जिसके लिए आपको बैंक जाना पड़ता था।

जैसे, फण्ड ट्रांसफर, फिक्स्ड डिपॉजिट, म्यूच्यूअल फण्ड, डेबिट कार्ड के लिए अप्लाई, रिचार्ज, बिल पेमेंट, मिनी स्टेटमेंट चेक, इत्यादि काम आप घर बैठे मोबाइल से ऑनलाईन कर पाएंगे।

नेट बैंकिंग के लाभ उठाने के लिए आपको आईडीएफसी बैंक के ऑफिशियल साइट पे जाना होगा। वहां पर इंटरनेट बैंकिंग के लिए रजिस्टर करना होगा। उसके बाद आईडी और पासवर्ड के मदत से आप लॉगिन हो जाइए एबं इंटरनेट बैंकिंग के लुफ्त उठाइये।

Mobile Banking से आईडीएफसी बैंक के बैलेंस चेक

इंटरनेट बैंकिंग के तरह ही है मोबाइल बैंकिंग ये सुविधा भी स्मार्टफोन यूजर्स के लिए है। मोबाइल बैंकिंग यूज़ करने के लिए आपको गूगल प्ले स्टोर से iMobile Pay by ICICI Bank ऐप डाउनलोड कर लेना है।

उसके बाद रजिस्ट्रेशन कर लीजिए। जैसे ही रजिस्टर करेंगे आपके आईडी और पासवर्ड मिलेगा जिसके जरिये आप ऐप में लॉगिन कर सकते है।

लॉगिन होने के बाद बैलेंस चेक, फण्ड ट्रांसफर, बिल पेमेंट, ऑनलाइन शॉपिंग, रिचार्ज, लोन बगैरह ले सकते है मतलब आप अपने अकाउंट को कंट्रोल कर सकते है।

ATM Card से आईडीएफसी बैंक के बैलेंस चेक

आशा करता हूं, आपके पास आईडीएफसी बैंक के एटीएम कार्ड उपलब्ध है। इस एटीएम कार्ड से आप अकाउंट के बैलेंस चेक कर सकते है।

इसके लिए आप अपने नजदीजि के किसी भी एटीएम मशीन में जाये एबं उसमें अपने कार्ड को स्वाइप करें। स्वाइप करने के बाद आपको भाषा चुन लें।

अब आपके अकाउंट टाइप (सेविंग्स/करंट) को सेलेस्ट करना है। बाद में Balance Enquiry सेलेस्ट करते ही 4 डिजिट के एटीएम पिन के बारे में पूछा जाएगा उसे डाल देना है। जैसे डालेंगे स्क्रीन पर शेष राशि दिखाई देगा।

Passbook से आईडीएफसी बैंक के बैलेंस चेक

पासबुक के जरिये भी आप बैलेंस पता कर सकते है परंतु इसके लिए आपको बैंक जाना पड़ेगा। आप अपने नजदीकी के किसी भी आईडीएफसी बैंक के ब्रांच में जाये।

एबं किसी बैंक अधिकारियों को कहे अपने पासबुक अपडेट करवाने के लिए। अपडेट होने के बाद अकाउंट के शेष राशि के बारे में पता चल जाएगा।

Conclusions: आज की इस आर्टिकल पे आपको आईडीएफसी बैंक बैलेंस चेक नंबर के बारे में बताया गया है। आशा करता हूं, इस आर्टिकल से आपको कुछ सहायता मिले होंगे।

यदि आपके कोई दोस्त है जिनके IDFC बैंक में खाता है तो उनके साथ ये आर्टिकल शेयर जरूर करे ताकि उन्हें idfc बैंक बैलेंस चेक नंबर के बारे में पता चले।

मिलते है ऐसे ही एक शानदार पोस्ट में। धन्यवाद!

Allahabad Bank Balance Enquiry

BOB Balance Enquiry Number

HDFC Bank Balance Enquiry

IDBI Bank Balance Enquiry

Leave a Reply