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3 मिनट में दुकान का लाइसेंस कैसे बनाये

यदि आपके दुकान है और अभी तक अपने दुकान के लाइसेंस नहीं बनाए है तो आज की आर्टिकल आपके लिए।

इस आर्टिकल पे आप जानेंगे कि दुकान का लाइसेंस कैसे बनाये ताकि दुकान का कानूनी हकदार आप बने रहे एबं सारी सरकारी योजनाओं का फायदा उठा सके।

एक सक्सेसफुल बिजनेस सुरु करने का एक महत्वपूर्ण कदम है shop or dukan ka license बनाना।

परंतु अधिकतर व्यवसायी ये सोच कर दुकान का रजिस्ट्रेशन नहीं करते की अगर वे दुकान का रजिस्ट्रेशन कर लेते है तो उन्हें GST के तहत टैक्स देना होगा।

लेकिन उन्हें अन्दाज़ा नहीं है कि अगर वे दुकान का लाइसेंस बनवा लेते है तो सरकार की ओर से दी गयी योजनाएं की लाभ उठा सकते है।

यहाँ तक की, अगर बिजनेस में घटा हो जाये तो सरकार की ओर से हर्जाना देने की सुविधाएं भी प्रदान की जाती है।

इसलिए कहता हूं, यदि आप अपनी व्यापार को बड़ी बिजनेस में तब्दील करने की सोच रही है तो दुकान लाइसेंस अवश्य बनवा ले।

दुकान का रजिस्ट्रेशन आप चार तरीके से कर सकते है:

• MSME रजिस्ट्रेशन
• GST रजिस्ट्रेशन
• Shop रजिस्ट्रेशन

आज की इस आर्टिकल पे MSME के तहत दुकान रजिस्ट्रेशन कैसे करे उसके बारे बात करेंगे।

क्योंकि, इस तरीके आप ऑनलाइन बिल्कुल फ्री में दुकान का रजिस्ट्रेशन करके लाइसेंस बना सकते है।

दुकान का रजिस्ट्रेशन कैसे करें ये जानने से पहले आइये जानते है कि रजिस्ट्रेशन करने के फायदा क्या है।

दुकान का लाइसेंस बनाने का फायदा (Advantage of making shop license)

यदि आपका सवाल ये है कि दुकान का लाइसेंस क्यों बनाना चाहिए? तो आप इन पॉइंट्स को ध्यान से पढ़े।

• जितने भी दुकान MSME (Ministry of Micro, Small & Medium Enterprises) के तहत रजिस्टर है उसे लोन मिलने में आसानी होती है।

• जब सरकारी टेंडर निकलते है तो सबसे पहले प्रावधान रजिस्टर दुकानदारों की दी जाती है।

• बिना गरेन्टर के लोन मिल सकता है (बिजनेस के लिए मुद्रा लोन)

• नार्मल लोन से अधिक सब्सिडी मिलने की संभावना रहती है रजिस्टर दुकान वालो को।

• केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार द्वारा व्यापारियों के लिए जितने भी योजनाएं लाते है उसके सुविधा सबसे पहले लाइसेंस वाले व्यवसायी को मिलेगा।

• ISO नंबर तथा ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन करने में आसानी होती है।

• यदि कोई आप से शामान लेने के बाद पेमेंट नहीं करते तो निर्धारित समय के बाद आप कानूनी करवाई कर सकते है।

• MSME के तहत आपको जो लाइसेंस मिलेगा उसके वैधता पूरे जीवन काल है रिन्यूवल करने की आवश्यकता नहीं।

इन सारे फायदे के अलावा दुकान रजिस्ट्रेशन करके लाइसेंस बनाने का कई और फायदे है।

अब आइए जाते है कि दुकान का लाइसेंस कैसे बनाये ताकि इस सारे सुविधाओं का लाभ ली जा सके।

दुकान का लाइसेंस कैसे बनाये (Dukan ka licence kaise banaye)

स्टेप 1: Visit official website

Shop or Dukan का लाइसेंस बनाने के लिए आप MSME के पोर्टल से होकर जा सकते है।

या फिर यहां क्लिक करके उद्यम रजिस्ट्रेशन के ऑफिसियल साइट पे आ जाएं।

स्टेप 2: click on for new entrepreneurs

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दुकान का लाइसेंस कैसे बनाये

अब कुछ इस तरह के इमेज दिखाई देगी। यहां आपको “For New entrepreneurs who are not registered yet as MSME or those with EM-ll” पर क्लिक कर देना है।

स्टेप 3: Aadhar Verification with OTP

इस पेज में आपको दो बॉक्स दिखाई देगी।

1. Aadhar Number/ आधार संख्या: यहां आप जिसके नाम से बिजनेस रजिस्टर करना चाहते है उनके आधार नंबर दर्ज कर दीजिए।

2. Name of Entrepreneur/ उद्यमी का नाम: जिसके आधार कार्ड नंबर दिए है उनके नाम यानी मालिक का नाम दर्ज कीजिए।

इसके बाद छोटी सी बॉक्स में टिक लगाकर Validate & Generate OTP पर क्लिक कर दीजिए।

• स्टेप 4: Enter OTP

अब आपके सामने नया पेज खुल जायेगा। यहां OTP के बारे में पुछेगा।

आपके आधार कार्ड के साथ जिस मोबाइल नंबर ऐड है उसमें एक OTP आएगा।

उसे डालकर Validate पर क्लिक करके अगली स्टेप में जाइये।

• स्टेप 5: Fill Details

इस पेज में आपके बिजनेस समन्धित सारी विवरण देनी होगी।

1. Social Category: इसमें आप कौन सी सामाजिक वर्ग (General, SC, ST, OBC) से आते है उस पर क्लिक कर दीजिए

2. Gender: आप अपनी लिंग पुरुष या महिला सेलेस्ट कर ले।

3. Physically Handicapped: यदि आप शारीरिक रूप से विकलांग है तो हां सेलेस्ट करें नहीं तो नहीं।

4. Name of Enterprise: आपके दुकान का नाम डाल दीजिए

5. Types of Organization: आप किस तरह के बिजनेस चला रहे वे डाल दीजिए।

मेरा कहने का मतलब आप का दुकान कौन सी कटेगरी (proprietary/Co-operative/Private Limited company/Public Limited company) के अंदर आते है वे दाल दे।

6. Pan Number: दुकान के मालिक का PAN कार्ड नंबर देना है।

7 Location: आपके दुकान जिस जगह पे है उसके पता डाल दे।

8. Mobile Number: इसमें अपनी मोबाइल वैध मोबाइल नंबर देना है।

9. Email id: आपकी रजिस्टर ईमेल आईडी जिस पर लाइसेंस लेना चाहते है वे डाल दीजिए।

10. Bank Details: इसमें बैंक के IFSE code, Account नंबर इत्यादि विवरण दर्ज कर दीजिए।

अब आपके दुकान में कितने लोग काम करते है वे डालकर Submit कर दे।

जैसे ही सबमिट बटन पर क्लिक करके एप्पलीकेशन पूरा करेंगे आपके ईमेल आईडी पर लाइसेंस आ जाएगा।

अब आप ईमेल आईडी खोलकर दुकान का लाइसेंस देख देख सकते है एबं प्रिंट भी कर सकते है।

ये रहा आज की आर्टिकल दुकान का लाइसेंस कैसे बनाये।

यहां अपने जाना दुकान का रजिस्ट्रेशन कैसे करें ताकि सारी सरकारी सुविधाएं प्राप्त कर सके।

आप को आज की आर्टिकल कैसी लगी कमेंट करके हमे बताये। अगर कोई सवाल या सुझाव है तो भी कमेंट करने न भूले।

और अपने दोस्तों के साथ फेसबुक, व्हाट्सऐप आदि सोशल मीडिया में शेयर करें ताकि उन्हें पता चले कि Dukan ka licence kaise banaye जाते है वे भी फ्री में।

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मिलते है अगली पोस्ट में। धन्यवाद!

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